Paytm KYC कैसे करें [Video] | केवाईसी के लिए क्या-क्या जरुरी है

Paytm KYC Kaise Kare - दोस्तों आप में से बहुत से लोग Paytm का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं की Paytm का पूरा इस्तेमाल करने के लिए आपके Paytm Account का Full KYC होना जरुरी होता है. हालांकि आजकल Paytm को बिना KYC के भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इससे आप कुछ सेवाओं से वंचित रह जाते हैं. इसलिए इस लेख में हम Paytm में Full KYC के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

Paytm KYC Kaise Kare

Paytm Payments Bank में खाता खोलने और Paytm App में वॉलेट का 24 महीने से अधिक उपयोग करने के लिए आपको Full KYC की जरुरत पड़ती है, Minimum KYC केवल 24 महीनो के लिए Valid रहती है. इसीलिए हम आपको Full KYC करने की सलाह देते हैं. इस लेख में Minimum और Full KYC करने के बारे में बताया जाएगा.


Paytm KYC कैसे करें

Paytm KYC in Hindi:- Paytm में KYC दो तरीके से की जाती है. मिनिमम KYC पूरा करने के लिए आपको आधार कार्ड, Passport, PAN Card, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, या नरेगा जॉब कार्ड में से किसी एक की डिटेल्स देनी पड़ती है. अगर आप फुल KYC करना चाहते हैं तो नजदीकी KCY सेंटर में खुद जा कर वेरिफिकेशन करवाना होगा.

Full KYC के लिए अपने Mobile में http://m.py.tm/kyc यूआरएल को ओपन कर के अपने नजदीकी KYC सेंटर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आप Paytm ऐप के होमपेज पर ऊपर की तरफ नीली पट्टी में 'Nearby KYC Point' भी सर्च कर सकते हैं. वेरिफिकेशन के लिए आपको अपना Aadhar Card और PAN Card साथ ले जाना होगा. इसके बाद अपने आधार को Biometric तरीके से वेरिफाई करवाना होगा.


ये भी पढ़ें: Youtube से विडियो गैलरी में कैसे डाउनलोड करें


Paytm मिनिमम KYC क्या है, कैसे पूरा करें

किसी भी UPI Payment ऐप में वॉलेट का उपयोग करने हेतु RBI (Reserve Bank of India) का निर्देश है कि मिनिमम KYC होना जरुरी है. सामान्य भाषा में अपनी पहचान को सत्यापित करना ही KYC है. जिसके अंतर्गत आपको ID Verification और Address Verification की प्रक्रिया से गुज़ारा जाता है.

मिनिमम KYC की प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आपको आधार कार्ड, PAN Card, Voter ID, Passport, Driving Licence या NREGA Job card का UID (यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर) में से किसी एक की जानकारी देकर उसे ऑनलाइन ही OTP के माध्यम से सत्यापित किया जाता है. मिनिमम KYC पूरा करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

[1] Paytm के ऐप को ओपन करे.

[2] इसके बाद ऊपर अपने प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें.

Paytm KYC 1

[3] इसके बाद अपने प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें.

Paytm KYC 2

[4] अब Paytm Wallet Status आप्शन के बगल में Activate Now पर क्लिक करें.

[5] इसके बाद अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर नरेगा जॉब कार्ड में से किसी एक की डिटेल्स डालें.

[6] इसके बाद नीचे दिए गए चेकबॉक्स में टिक करके Terms & Conditions को Agree करें.

[7] अब Activate My Wallet आप्शन पर क्लिक करें.

[8] आपने जिस डॉक्यूमेंट की डिटेल्स दी थी उससे लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे अगले पेज में डालना है और Confirm पर क्लिक कर देना है.

[9] इसके बाद आपका Document वेरीफाई हो जायेगा और मिनिमम KYC पूरा हो जायेगा.


नोट:- इस पूरी प्रक्रिया को नीचे दिए गए विडियो में भी बताया गया है. विडियो देख कर भी आप मिनिमम KYC पूरा करना सीख सकते हैं.




Paytm Minimum KYC के फायदे

जब आप Paytm में मिनिमम KYC को पूरा कर लेते हैं, तो Paytm के सिर्फ कुछ सुविधाओं का ही लाभ ले सकते हैं. एक बात का ध्यान रखें मिनिमम KYC सिर्फ दो सालों (24 Months) के लिए ही Valid है. दो साल की अवधि पूरी हो जाने पर आपको फिर से KYC कराने की जरुरत पड़ेगी. नीचे Paytm Minimum KYC के फायदों और कुछ नुकसानों के बारे में बताया गया है.

1. Paytm से पेमेंट स्वीकार करने वाले दुकानदारों को वालेट के जरिये भुगतान कर पायेंगे.

2. किसी भी App या E-commerce स्टोर या किसी भी वेबसाइट में पेमेंट कर पायेंगे.

3. आप प्रतिमाह 10,000 तक का वालेट बलेंस रख सकते हैं.

4. किसी अन्य दोस्त के बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं लेकिन उसके वॉलेट में नहीं भेज सकते.

5. आप Bank में पैसे Transfer नहीं कर पायेंगे.

6. आप 1,00,000 तक का वालेट बैलेंस नहीं रख पायेंगे.

7. आप Paytm में Saving Account नहीं खोल पायेंगे.


ये भी पढ़ें: पीडीऍफ़ क्या है, इसे कैसे बनाते हैं


Paytm Full KYC क्या है, कैसे पूरा करें

किसी भी Nearby KYC Point में स्वयं जा कर सत्यापन(Verification) कराने पर जो KYC होता है उसे Full KYC कहते हैं. Paytm में फुल KYC करवा लेने पर आपको काफी सारे लाभ मिलते हैं, जिन्हें हम आगे जानेंगे. इससे पहले यह जान लेते हैं की Full KYC कैसे पूरा करें. Paytm में Full KYC कराने के लिए नीचे दिए गए तीन तरीको में से किसी एक तरीके से खुद जाकर वेरिफिकेशन कराना होगा.

1) नजदीकी KYC Point पर आधार Based KYC

इस लिंक http://m.py.tm/kyc को ओपन कर के अपने नजदीकी KYC Point की जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा Paytm ऐप के होमपेज पर ऊपर की तरफ नीली पट्टी में 'Nearby KYC Point' भी सर्च कर सकते हैं. वेरिफिकेशन के लिए आपको अपना Aadhar Card और PAN Card साथ ले जाना होगा. इसके बाद अपने आधार को Biometric तरीके से वेरिफाई करवाना होगा.


2) Door-Step आधार Based KYC

यह तरीका अभी अपने शुरूआती चरण में है. इसीलिए इसे सिर्फ कुछ चुनिन्दा स्थानों पर Limited Users के लिए ही Available (Roll-Out) किया गया है. यदि यह तरीका आपके लोकेशन पर आपके लिए उपलब्ध है तभी आप इसका उपयोग कर के Paytm Full KYC पूरा कर सकते हैं. यह जानने के लिए की यह तरीका आपके लिए Available है या नहीं इस लिंक http://m.py.tm/kyc को अपने ब्राउज़र में ओपन करें. अगर आपको इसका आप्शन मिल जाता है तो यह आपके लिए Available है.


3) KYC without Aadhar (आधार के बिना KYC)

Full KYC का यह तरीका भी केवल कुछ स्थानों तक ही सिमित है. RBI Guidelines के अनुसार मूल दस्तावेजों (Orignal Documents) का वेरिफिकेशन केवल Paytm के कर्मचारियों द्वारा ही किया जाना चाहिए. आप http://m.py.tm/NoBiO लिंक पर जा कर Paytm कर्मचारियों का Schedule जान सकते हैं. इसके बाद आपको अपना PAN Card और सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र Orignal Documents जैसे - Driving Licence, Voter ID, Passport या NREGA Job Card में से कोई एक प्रोवाइड करना होगा.


Paytm Full KYC के फायदे

1. आप Paytm वॉलेट में 10,000 से लेकर 1,00,000 तक रख सकते हैं.

2. Wallet से खर्च करने पर कोई Limit नहीं रहती, पूरा वॉलेट एक दिन में खर्च कर सकते हैं,

3. किसी अन्य दोस्त के बैंक अकाउंट में तथा उसके Wallet में पैसे भेज सकते हैं.

4. आप Patym Payments Bank में Saving अकाउंट ओपन कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें: जानिये चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें


इन बिन्दुओं को याद रखें

[1] आधार और पैन कार्ड के अतिरिक्त Paytm के प्रतिनिधि उनके KYC एंड्राइड ऐप से आपकी तस्वीर भी खीचेगा. CERSAI और RBI के Guidelines के अनुसार माता-पिता और पति-पत्नी, Income Source, व्यवसाय से सम्बंधित जानकारी भी देनी पड़ती है.

[2] Paytm के नियमो के अनुसार सभी भारतीय नागरिक और भारत के निवासी या अन्य देश के निवासी KYC के लिए योग्य है.

[3] वॉलेट को अपग्रेड कराने या सेविंग्स अकाउंट खोलने या दोनों के लिए Full KYC का उपयोग करना चुन सकते हैं.

[4] Paytm में मिनिमम KYC या Full KYC के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लगता है. किसी भी Paytm प्रतिनिधि या कर्मचारी को पैसे न दें.


FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1. KYC सत्यापन में कितना समय लगता है?

Ans:- जब आपका In-Person (पहचान और पता) Verification Paytm के प्रतिनिधि द्वारा कर लिया जाता है, उसके बाद आपके Full KYC Verification को कम्पलीट करने में 2 से 3 दिन का समय लगता है.


2. क्या KYC की प्रक्रिया सुरक्षित है?

Ans:- KYC पूरा करने की प्रक्रिया बिलकुल सुरक्षित है. यह प्रक्रिया उन प्रतिनिधियों या कर्मचारियों द्वारा किया जाता है जो व्यक्ति पूरी तरह से Verification और प्रशिक्षण प्रक्रिया से गुज़र चुके हैं. KYC से सम्बंधित सारी जानकारी Paytm App के माध्यम से प्राप्त की जाती है और उनके सर्वर में सुरक्षित रूप से भेजी जाती है.


3. Paytm में सेविंग अकाउंट खोलने के क्या-क्या लाभ हैं?

Ans:- Paytm में सेविंग अकाउंट खोलने के निम्नलिखित लाभ मिलते हैं-

  • अनलिमिटेड और फ्री Bank-to Bank पैसे ट्रान्सफर.

  • 4% ब्याज दर वाला जीरो बलेंस अकाउंट

  • बिना पेनल्टी के कभी भी FD तोड़ सकते हैं.

  • ऑटो-स्वीप FD 6.5% तक ब्याज दर के साथ

  • सभी प्रकार के ऑनलाइन शॉपिंग के लिए फ्री डेबिट कार्ड

  • Platinum ATM Card के साथ फ्री एयरपोर्ट लाउंज का प्रयोग



4. आधार से KYC हो जाने के बावजूद दोबारा KYC की जरुरत क्यों है?

Ans:- RBI(रिज़र्व बैंक ऑन इंडिया) के गाइडलाइन्स के अनुसार आधार कार्ड द्वारा OTP से किया हुआ KYC केवल 1 वर्ष के लिए वैलिड है. 1 वर्ष बाद भी वॉलेट का उपयोग जारी रखने के लिए इसका In-Person Verification पूरा करना होगा.


5. मिनिमम KYC पूरा न करने पर क्या होगा?

Ans:- मिनिमम KYC पूरा न करने पर आप सिर्फ लिंक्ड बैंक अकाउंट से ही पैसे का लेन देन कर सकते हैं. इसके अलवा वॉलेट और ऑनलाइन सेविंग्स अकाउंट का लाभ नहीं ले पायेंगे.


6. मिनिमम KYC पूरा होने और समय सीमा समाप्त होने की तारीख कैसे पता चलेगी?

Ans:- अगर आपका मिनिमम KYC पूरा हो चुका है तो Paytm में सबसे ऊपर नीली पट्टी में KYC का आइकॉन दिखेगा. उस आइकॉन पर टैप करें. नए पेज में मिनिमम KYC का समय समाप्त होने से की जानकारी देख सकते हैं.



अंतिम शब्द

हमने आपको Paytm में मिनिमम और Full KYC कराने के बारे में काफी जानकारी दे दी है. हमें उम्मीद है की इस लेख से आपकी उलझन दूर हो गयी होगी और आपने KYC करा लिया होगा. अगर आपको कोई भी समस्या आती है तो हमें Comment के जरिये बताएं, हम उसे हल करने का प्रयास करेंगे.

इन्हें भी पढ़ें

आपको हमारा यह लेख Paytm KYC Kaise Kare कैसा लगा हमें कमेंट में बताएं. साथ ही अगर लेख पसंद आया है तो इस लेख को कहीं-न-कहीं Share जरुर करें.

Post a Comment

0 Comments