Email और Gmail में क्या अंतर है | Email Gmail Differences in Hindi

Email और Gmail में क्या अंतर है - दोस्तों, ऐसा लगता है की आज Email के बिना Life अधूरी सी हो जाएगी कोई भी काम हो किसी को कोई जरुरी Document भेजना हो या कोई Business Proposal हो, कोई Form भरना हो, Job के लिए Apply करना हो, Play Store, Youtube का Use करना हो आदि आदि. 

Email aur Gmail me kya antar hai

आजकल ज्यादातर काम Email की मदद से ही Complete हो पाते है. किसी को भी कोई भी Information कितनी भी दूर Send करने के लिए सिर्फ एक Click, और कुछ ही Seconds में आपका Message दुसरे व्यक्ति तक पहुच जाता है. दोस्तों आज के इस Post में हम जानेंगे की Email क्या है? Gmail क्या है? तथा Email और Gmail में क्या अंतर है?


यह भी पढ़ें: Gmail ID कैसे बनाये?


लोगों को इन दोनों चीजों में थोडा Confusion रहता है की Email क्या है, Gmail क्या है कई लोग तो ये भी सोचते है कि ये दोनों एक ही हैं. अगर आपको इसमें कन्फ्यूज़न है और ये जानना है की इनमे क्या अंतर होता है तो सबसे पहले आपको ये जानना होगा की ईमेल और जीमेल क्या होते हैं?


Email क्या है (What is Email in Hindi)

Email का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) है जो Internet के माध्यम से Mail भेजने की प्रक्रिया है. ईमेल का आविष्कार 1971 में हुआ जिसका श्रेय Ray Tomlinson को दिया जाता है. इस बीच 1978 में, एक 14 वर्षीय भारतीय (अमेरिका निवासी) लड़के, Shiva Ayyadurai ने University of Medicine and Dentistry of New के लिए एक Email System 'जर्सी' पर अपना काम शुरू किया।

Email aur Gmail me antar

उनका कार्य Electronic रूप से Paper-Based मेल प्रणाली का अनुकरण करना था और 1982 में, उन्होंने अपना "EMAIL" नामक Software Develop किया. Email एक सीधा सा उदाहरण  Post Office को लिया जा सकता है. जिस प्रकार आप किसी को ख़त लिखने के बाद Post Office में डाकिया को देते हैं उसी प्रकार Email में जो सुचना आपको भेजनी है उसे Type करना है और किसी Email ID पर भेज देना है. वह सन्देश जिसे आपने भेजा है उस व्यक्ति तक 3 से 4 सेकंड में पहुच जायेगा.

यह भी पढ़ें: Gmail के उपयोग क्या-क्या हैं?


Gmail क्या है (What is Gmail in Hindi)

Gmail गूगल द्वारा बनाया गया एक फ्री ईमेल सर्विस है. इसको Google ने 4 अप्रैल 2004 को लांच किया था. इसका उपयोग हम किसी व्यक्ति को Email भेजने के लिए करते है. 

Email Gmail Differences in Hindi

मतलब अगर आप किस व्यक्ति को Email भेजना चाहते हैं तो आपके पास एक माध्यम होना चाहिए जिसके द्वारा आप ईमेल भेज सकें तो Gmail वो माध्यम बनकर ईमेल को एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति तक पहुचाता है.


Gmail और Email में अंतर (Differences between Email and Gmail in Hindi)

Email और Gmail में यह अंतर है की किसी भी Electronic Device से भेजा गया हर एक मेल Email कहलाता है, और Gmail Google Company के द्वारा बनाया गया एक Website है जो हमें मुफ्त में Email ID बनाने और Free Email Service का इस्तेमाल करने की सुविधा देती है. इसका मतलब Email के अंतर्गत Gmail और Yahoo Mail जैसे वेबसाइट आते हैं. 


यह भी पढ़ें:


उम्मीद है आप लोगो को समझ में आ गया होगा की वास्तव में ये दोनों अलग अलग हैं. आपको हमारा यह लेख Email aur Gmail Me Kya Antar Hai कैसा लगा हमें Comment सेक्शन में बताएं. साथ ही लेख पसंद आया हो तो इसे Share करना ना भूलें.

Post a Comment

2 Comments