Whatsapp से पैसे कैसे भेजे | Whatsapp Money Transfer in Hindi

0

Whatsapp Se Paise Kaise Transfer Kare6th Nov 2020 से, Whatsapp (from Facebook ) ने अपनी UPI भुगतान सेवा का संचालन शुरू कर दिया है. आपने Whatsapp में काफी सारे मेसेज, images, वीडियोस और Documents भेजा होगा. लेकिन अब आप Whatsapp के जरिये Money Transfer भी कर सकते हैं. 

इसे Set-up करना भी बहुत आसान है. इसीलिए आज हम आपको यही बताने वाले हैं की Whatsapp से पैसे कैसे भेज सकते हैं. अगर आप जानना चाहते हैं की सरल तरीको में Whatsapp से पैसे कैसे भेज सकते हैं तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें.

Whatsapp Se Paise Kaise Bheje

Whatsapp Money Transfer करने के लिए

दुसरे UPI Payment Apps की तरह Whatsapp की भी शर्त है की भारत देश में Whatsapp के ज़रिये पैसे भेजने हेतु, भारत में Bank Account और ATM/Debit Card का होना जरूरी है। Whatsapp (from Facebook) अन्य बैंकों को सुचना भेजेगा, जिसे Payment Service Provider के रूप में भी जाना जाता है, जो भेजने वाले और रिसीवर बैंक खातों के बीच UPI के माध्यम से Money Payment की शुरुआत करेगा।

Whatsapp के जरिये पैसे भेजने के लिए आपको पहले Whatsapp Payment को Activate करना होगा उसके बाद आप किसी भी UPI यूजर को पैसे भेज सकते हैं. जिस प्रकार हम Whatsapp में कोई भी मेसेज, image या विडियो आसानी से भेज पाते हैं उसी प्रकार इससे पैसे भेजना भी काफी आसान है.

इसके साथ ही व्हाट्सएप यूजर्स UPI सपोर्टेड ऐप का इस्तेमाल कर किसी को भी पैसे भेज सकते हैं, अर्थात अगर आपका Whatsapp Payment Activated है और जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं उसके पास Whatsapp Pay Activate नहीं है, कोई दूसरा UPI Payment App जैसे की PhonePe, Google Pay या BHIM UPI है तो भी आप उसे पैसे भेज सकते हैं.  Payment करने के लिए Whatsapp का उपयोग करते समय, प्रत्येक लेनदेन के लिए एक Private UPI PIN दर्ज करना होगा।


इसे भी पढ़ें: Signal App क्या है और इसे कैसे यूज़ करे 2023 में


Whatsapp Payment Kaise Activate Kare

[1] अपने मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप ऐप पर क्लिक करें और अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर दिखाई देने वाले तीन डॉट आइकन  पर क्लिक करें।

[2] ‘Payment’ चुनें, फिर ‘Add Payment Method‘ पर क्लिक करें 

[3] बैंक नामों की एक सूची आपकी स्क्रीन पर होगी।

[4] अपना बैंक नाम चुनने के बाद, आपका फ़ोन नंबर, जो बैंक से जुड़ा हुआ हो, सत्यापित किया जाएगा।

[5] सत्यापन के लिए, एक उपयोगकर्ता को Verify via SMS का चयन करना होगा। (नोट: आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपका Whatsapp नंबर आपके बैंक अकाउंट से भी जुड़ा हुआ हो)

[6] एक बार जब आप सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाती हैं, तो एक उपयोगकर्ता को Payments की सेटिंग करनी होती है 

[7] व्हाट्सएप पर लेन-देन करने के लिए एक UPI पिन अनिवार्य है जैसे कि अन्य ऐप पर होता है ।

[8] इसके बाद, आप भुगतान पेज पर चुने गए बैंक को देख सकते हैं।

Whatsapp में Payment का आप्शन Whatsapp के नए वर्शन में ही उपलब्ध है. अतः अगर आपने अपने Whatsapp Messenger को काफी दिनों से Update नहीं किया है तो उसे तुरंत अपडेट करें.


इसे भी पढ़ें: Whatsapp में Delete किये हुए मेसेज कैसे देखें Mobile में


Whatsapp Money Transfer कैसे करें

Step 1) व्हाट्सएप पर किसी भी चैट को खोलें (जिसे पैसे भेजने हैं) और ‘Attachment‘ आइकन चुनें।

Step 2)Payment‘ पर क्लिक करें और उस पैसे को अंकों में डाले जिसे आप व्यक्ति को भेजना चाहते हैं। उपयोगकर्ता एक नोट/मेसेज भी जोड़ सकता है।

Step 3) व्हाट्सएप पर Payment Process समाप्त करने के लिए, आपको अपना UPI पिन दर्ज करना होगा।

Step 4) आपके द्वारा लेनदेन पूरा करने के बाद, आपको एक Confirmation Message मिलेगा।


तो देखा आपने की Whatsapp में पैसे भेजना कितना आसान है. Whatsapp Pay India पर भुगतान अब iPhone और Android ऐप के Latest Version में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है. ये मैसेजिंग ऐप, जो एक साल से अधिक समय से भारत में अपनी भुगतान सेवा का परीक्षण कर रहा है, अब होमग्रोन, मल्टीबैंक यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NCPI) का उपयोग करके लाइव जा सकता है। Whatsapp में यह नया Feature आने से काफी लोगों को मदद मिलेगी

व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा, “यह सुरक्षित भुगतान संदेश भेजने के साथ ही Money Payment को आसान बनाता है। लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों कभी भी निश्चिन्त हो कर पैसों का लेन-देन कर सकते हैं”



FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1.Whatsapp Money Transfer क्या है?

उत्तर – Whatsapp Pay, Whatsapp के द्वारा शुरू शुरू की गयी UPI भुगतान सेवा है. इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपको अपने मोबाइल में Whatsapp Messenger इनस्टॉल कर के Whatsapp Payment को Activate करना होगा.


2.Whatsapp से Payment कैसे करे?

उत्तर – सबसे पहले आपको Whatsapp Pay अपने मोबाइल में एक्टिवेट करना होगा उसके बाद आप Whatsapp से आसानी से Payment कर सकते हैं.


3.Whatsapp Pay के लिए क्या-क्या जरुरी है?

उत्तर – भारत में Whatsapp Pay का इस्तेमाल करने के लिए भारत में ही बैंक अकाउंट और डेबिट कार्ड का होना जरुरी है.


इन्हें भी पढ़ें:


हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख Whatsapp Money Transfer अच्छे से समझ आ गया होगा. यह लेख आपको कैसा लगा, अगर आपके कुछ विचार हैं तो हमें Comment में जरुर बताएं. साथ ही लेख पसंद आया हो तो सोशल साईट और दोस्तों के साथ Share करें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here