App Kaise Banaye? (Free+बिना कोडिंग) मोबाइल से और पैसे कमाये

55

App Kaise Banaye – दोस्तों Mobile के Apps ज्यादातर Apps Developer द्वारा बनाये जाते हैं, लेकिन Apps को बिना Coding के भी बनाया जा सकता है. आज हम इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. Free App कैसे बनाये, Coding से App कैसे बनाये, Android App और (iPhone) iOS Apps कैसे बनाते हैं, साथ ही उस बनाये गए App से पैसे कैसे कमाते हैं यह भी बताने वाले हैं.

App Kaise Banaye

अगर आपको App बनाना है तो यह जानना जरुरी है की App Development क्या होता है. हम चाहते हैं की हमारे पाठकों को पूरी जानकारी मिलनी चाहिए. इसीलिए पहले App Development के बारे में जान लेते हैं. उसके बाद अपना खुद का App बनाने के सभी तरीको को बताया जायेगा.

अगर आपको इस क्षेत्र में ज्यादा जानकारी नहीं है और कोई अच्छा ऐप बनाना चाहते हैं तो किसी ऐप डेवलपर को हायर कर लें, कुछ जटिल चीजें आसानी से समझ नहीं आती हैं.


App Development क्या है?

किसी भी ऐप को बनाने की प्रक्रिया को App Development कहा जाता है. प्रक्रिया में App को Design करना, Visualization और Final Testing की जाती है. आमतौर पर App Development के लिए Coding (जैसे HTML, Java या C++) की नॉलेज होनी जरुरी होती है, लेकिन बिना Coding के भी App बनाये जा सकते हैं.

ऐप डेवलपमेंट के अंतर्गत Computer, Android, iOS आदि के लिए एप्लीकेशन बनाए जाते हैं. इन ऐप्स को बनाने का काम ऐप डेवलपर करते हैं. अब चलिए जान लेते हैं की कैसे आप बिना Coding के ऐप बना सकते हैं.


ये भी पढ़ें: Mobile App क्या है


App Kaise Banaye (How to Make App in Hindi)

App बनाने के लिए एक वेबसाइट की जरुरत पड़ेगी जिसका नाम है “AppsGeyser“. यह वेबसाइट Free में App बनाने और उसे Download करने के सुविधा देती है. इस Website से App बना कर पैसे भी कमा सकते हैं. Google में उसके नाम को सर्च कर वेबसाइट में जा सकते हैं. इस वेबसाइट से ऐप बनाने का तरीका नीचे बताया गया है.

[1] वेबसाइट में कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा.

एंड्राइड एप्प कैसे बनाया जाता है

[2] सबसे पहले Create app पर क्लिक करें.

[3] अगले पेज में दो आप्शन मिलेंगे. अगर आप App बनाने के बाद उससे पैसे कमाना चाहते हैं तो Create App to Earn सेलेक्ट करें या अगर आपका कोई बिज़नस है जिसे आप ग्रो करना चाहते हैं और Ads चला कर ऐसे नहीं कमाना कहते हैं तो Create App to Grow सेलेक्ट करें.

अपना खुद का ऐप कैसे बनाएं

[4] अब और भी ज्यादा आप्शन आयेंगे. Business टैब में Business website, Youtube Channel, Facebook Page, जो लोग शायरी या चुटकुले वाली वेबसाइट बनाना चाहते हैं उनके लिए Text Page, Coding जानने वालो के लिए HTML Code या PDF से भी App बनाने के लिए आप्शन मौजूद हैं. यह टैब Business को Grow करने के लिए है, पैसे कमाने के लिए नहीं.

App banane ka tarika

[5] जब आप Individual टैब से सेलेक्ट करते हैं तो इससे पैसे कमाए जा सकते हैं. इस टैब में Website, Video Call, Messenger, Web Browser, Wallpaper(Live wallpaper), Photo Editor, Media/Music Player आदि के लिए Apps बना सकते हैं. इसके अलावा Tiktok, Likee जैसा Video App, Quiz App, Mobile TV App, How-to Guide या कोई Game भी बना सकते हैं.

Play store par app kaise banaye

[6] हमने Individual टैब में Website App बनाना सेलेक्ट किया हुआ है. जिसमे अब आपको वेबसाइट का URL डालना है फिर Next पर क्लिक करें.(ध्यान रहे की Website आप्शन में अगर वह वेबसाइट आपकी है तभी आप उससे पैसे कमा सकेंगे)

App kaise banate hain

[7] इसके बाद Color Scheme सेलेक्ट करना है, अगर Website के Color ही इस्तेमाल करना है तो कुछ Select ना करें, क्योकि वह By Default सेट रहता है. बस Next बार क्लिक कर दें.

App se paise kaise kamaye

[8] इसके बाद App का Layout सेलेक्ट करें, कि Slider रखना है या Bottom Menu या Tabs रखना है फिर नीचे दिए गए Next आप्शन को सेलेक्ट करें.

App kaise banaye hindi

[9] इसके बाद App को एक Name दें. नाम छोटा रखें और कुछ अलग रखें जिससे आसानी से याद रखा जा सके इससे Branding बढती है. फिर Next पर क्लिक करें.

Mobile app kaise banaye

[10] अब उस App का icon सेलेक्ट करना है, वेबसाइट के आइकॉन को भी रख सकते हैं या Custom Icon भी Upload कर सकते हैं. इसके बाद Next पर क्लिक करें.

एप्प कैसे बनाये मोबाइल से

[11] इसके बाद सिर्फ आपको CREATE पर क्लिक करना है, और आपका App बनना शुरू हो जायेगा.

App kaise banaye mobile se

[12] अब आपको इस App को Test, Use या Download करने के लिए अपने Gmail ID या Facebook ID से Sign up करना है. आप चाहें तो अपने Email और एक Password बना कर भी Sign up कर सकते हैं.

App kaise banaye

[13] इसके बाद आपके AppsGeyser अकाउंट का Dashboard ओपन हो जायेगा. जहां ऊपर में Download का Icon मिलेगा उस पर क्लिक करें.

मोबाइल ऐप कैसे बनाये

[14] इसके बाद आप अपने आप को हासिल करने के लिए या तो Email में मंगवाने के लिए Email ID डाल सकते हैं या वहीँ पर Download it directly में .apk वाले आप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं या नीचे दिए गए QR Code को Scan कर के भी Download कर सकते हैं.



Computer से App कैसे बनाये

अगर आपके पास Computer उपलब्ध है तो इससे App बनाने के लिए बहुत सारी वेबसाइट हैं जैसे की TheAppBuilder, Appy Pie, AppMachine, GameSalad, BiznessApps और AppMakr आदि. इनके अलावा उपर बताए गए तरीके से भी App बना सकते हैं, सारे Steps Same हैं.

साथ ही अगर आपको Coding की जानकारी है तब तो सोने पे सुहागा हो जायेगा, क्योकि Coding की मदद से आप जैसा चाहें वैसा App बना सकते हैं. अगर आपको जानना है की कोडिंग से ऐप कैसे बनाते हैं तो इसके बारे में हमने अंत में बताया हुआ है.


iPhone (iOS) ऐप कैसे बनाये

आपके पास Apple का iPhone है तो इसके लिए iOS Operating System App बनाने के लिए एक Easy to use वेबसाइट AppyPie App maker है. इस वेबसाइट की मदद से बिना कोडिंग के App बनाया जा सकता है. बाद में उस App को Edit भी किया जा सकता है, और इससे पैसे भी कमाए जा सकते हैं. 

इस वेबसाइट से Apple iPhone(iOS) App बनाने की पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गयी है.

Step 1:- सबसे पहले AppyPie वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें.

Step 2:- इसके बाद Get Started पर क्लिक करें.

iOS App Kaise Banaye

Step 3:- अब नए पेज में अपने App का नाम डालें और Next पर क्लिक करें.

iPhone App Kaise Banaye

Step 4:- इसके बाद बनने वाले App की Category सेलेक्ट करें.

Earning app kaise banaye

Step 5:- अब उसकी Color Scheme सेलेक्ट करें.

App se paise kaise kamaye

Step 6:- इसके बाद Account Create करने के लिए बोला जायेगा, यहाँ Save & Continue पर क्लिक करें.

App kaise banaya jata hai

Step 7:- अब Email और Password डालकर या Google Account से Sign up करें.

Apna khud ka app kaise banaye

Step 8:- इसके बाद उस App को Design करें और उसे Costomize करें उसके बाद Save कर दें.

New app kaise banaye

दोस्तों यह वेबसाइट Paid है, इससे iPhone (iOS) App बनाने के लिए कुछ पैसे लगते हैं. इसीलिए इस वेबसाइट से App बाबाने से पहले इसकी Pricing जरुर देख लें. अगर आपके पास पैसे हैं तभी इस वेबसाइट से App बना सकते हैं.



Coding से App कैसे बनाये

यदि आप iOS के लिए Swift या Objective-C के साथ Coding कर रहे हैं, तो आप Xcode की मदद लें. Android Developers को Android Studio के बारे में सीखना होगा. ये ऐसे Programme हैं जो आपको केवल Code के साथ छेड़छाड़ करने के बजाय Android App और iOS App को Design और Publish (Create) करने के लिए आवश्यक Tools प्रदान करते हैं.

Android Studio Se App Kaise Banaye या Coding se App Kaise Banaye  अगर आपको Coding की नॉलेज है तो नीचे दिए गए विडियो में बताये अनुसार Coding कर के App बना सकते हैं.


App से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों जब हम कोई App बनाते हैं तो इसके पीछे हमारा एक मकसद होता है, जैसे की Business को Grow करना, Customers Gain करना या फिर उस बनाये गए App से पैसे कमाना. अगर आपका भी मकसद उस App से पैसे कमाना है तो इसके लिए कुछ Tips हैं जो हमने नीचे बताये हैं.

Google Adsense

अगर आपने अपनी ही किसी वेबसाइट या Youtube Channer को App में Convert किया हुआ है या फिर कोई Tool App या अन्य कोई App बनाया है जिसमे सिर्फ आपका Copyright है तो उसे आप Google Adsense से Monetize कर सकते हैं. इससे उस App में Google के Ads दिखेंगे और उन Ads में क्लिक होने पर आपको पैसे मिलेंगे.


Affiliate Marketing

Affiliate Marketing किसी App से पैसे कमाने के लिए एक अच्छा साधन हो सकता हैं अगर आप इसका इस्तेमाल समझदारी से करें. Affiliate Marketing में आपको कोई Product Sell करना होता है. अगर वह Product Sell हो जाता है तो आपको Comission मिलता है.

Amazon, Flipkart, Hostinger और BigRock जैसी कंपनियाँ भारत में भी Affiliate Programms चलाती हैं. बस उन Programms में हिस्सा लेकर इनके Product के लिंक्स को अपने App में जोड़ें और पैसे कमाए.


Online Course Selling

अगर आप किसी पर्टिकुलर टॉपिक के बारे में बहुत कुछ जानते हैं तो उसके बारे में एक Online Course बना सकते हैं. उस Course को थोड़े अफोर्डेबल प्राइस में बेंच कर भी आप बनाये गए ऐप से से पैसे कमा सकते हैं.

जैसे कि अगर आपको Youtube की अच्छी नॉलेज है तो ऐप में ही अलग से सेक्शन बना कर उसमे प्राइस टैग लगा कर सेल कर सकते हैं. चाहे आपका ऐप उस बारे में हो या न हो.


FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

Video ऐप कैसे बनाये

उत्तर:- Video ऐप बनाने के लिए

[1] सबसे पहले AppsGyser वेबसाइट में जाएँ.

[2] Create App पर क्लिक करें.

[3] इसके बाद Individual टैब में जाएँ.

[4] स्क्रॉल कर के Video App सेलेक्ट करें.

[5] अपने App को डिजाईन कर के पब्लिश करें.


Professional ऐप कैसे बनाये

उत्तर:- अगर आपको एक Proffesional ऐप बनाना है तो इसके लिए Coding अनिवार्य है. App बनाने वाली Websites से सिर्फ Unproffesional Apps ही बनाये जा सकते हैं, लेकिन Coding की मदद से अच्छे से अच्छा App बनाया जा सकता है. जिसे आप खुद Design करेंगे.


एंड्राइड ऐप कैसे बनाये

उत्तर:- एक एंड्राइड ऐप बनाने के लिए Mymobileapp.online वेबसाइट पर जाएँ. इसके बाद निचे स्क्रॉल करके दिए गए बॉक्स में अपने Website या Youtube Channel का लिंक डालें. फिर Get Started पर क्लिक करें.


प्ले स्टोर पर एप्प कैसे बनाये

उत्तर:- प्ले स्टोर पर एप्प बनाने के लिए एक Developer Account खोलना पड़ता है, जिसमे $25 की फीस सिर्फ एक बार लगती है. फिर जितने चाहें उतने Apps पब्लिश सकते हैं. बताये गए तरीकों से Apps बनायें और Publish करें.


अंतिम शब्द

हमने आपको Apps बनाने के बहुत सारे तरीके बताये. उम्मीद है आपने अपना मन पसंद App बना लिया होगा और उसे Install और Publish भी कर लिया होगा. आपको हमारा यह लेख App Kaise Banaye कैसा लगा हमें Comment कर के बताएं. 

इसके अलावा कोई परेशानी है तो उसे भी बताएं. साथ ही लेख पसंद आये तो इसे Social मीडिया में शेयर करना ना भूलें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

55 COMMENTS

  1. यह वेबसाइट ब्लॉगर पर बनी हुयी है, आप भी Blogger.com से अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं.

  2. but mujhe Medical consultation के लिए app बनाना है उसके मुझे क्या krna chahiye plz help me

  3. आप AppsGeyser में Chat या Website आप्शन से Medical consultation के लिए ऐप बना सकते हैं. साथ ही अगर आप कुछ इन्वेस्ट कर सकते हैं तो किसी वेब ऐप डेवलपर को Hire कर सकते हैं, ऐप बनवाने में ज्यादा खर्च नहीं लगता है.

  4. Mughe health ki advise ke liye aap banana h to iske liye kya mughe pahile website banani hogi ya phir kuch aur karna hoga pls help me

  5. स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह के लिए ऐप बनाना है तो इसके लिए वेबसाइट बनाने की जरुरत नहीं है. लेकिन हमारी सलाह यह है कि अगर आप इस क्षेत्र में नए हैं तो किसी वेब डेवलपर को हायर कर लें.

  6. thanks aap ne bahut samajhdari se bataya mai apna khud ka bana chahta hoon iske liye mai bahut dino se kosih kar raha hoonbut mujhe koyi accha app banane waala nahi mila …. abhi mai iss silsile me laga hoon .. mojhe ek bada app chahiye sab kuch mai set kar chuka hoon bas …. kaisa banana hai ye bhi jaanta hoon .. kuch garibi haato majbooor hoon

  7. हम आपके हालातों को समझते हैं, हम कामना करते हैं कि आपकी समस्याएं दूर हो जाएँ.

  8. अगर आपको कोई ऐप डेवेलोप करना है तो किसी ऐप डेवलपर को हायर कीजिये, इसके लिए आप fiverr.com का सहर ले सकते हैं.

  9. आप बिलकुल बना सकते हैं, बस आपको लेख में बताये गए पहले तरीके में Category में Education सेलेक्ट करना होगा.

  10. अगर आप कोई नार्मल ऐप बनवाना चाहते हैं तो 1000 से 1500 रुपये, और कोई स्पेशल ऐप बनवाना चाहते हैं जिससे अच्छी कमाई हो सके तो कम-से-कम 5000 रुपये लग सकते हैं. अलग-अलग डेवलपर का चार्ज अलग रहता है. किसी का कम तो किसी का ज्यादा भी हो सकता है.

  11. हमें भी बहुत ख़ुशी है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया है, ब्लॉग के अन्य आर्टिकल्स की तरफ भी नज़र डालें.

  12. जी हाँ, App की सारी फाइल्स Online ही स्टोर होती है, जिसके लिए Hosting की जरुरत पड़ती है. वैसे Hosting को एक साल या उससे भी अधिक समय के लिए लिया जा सकता है. होस्टिंग के Expire होने से पहले उसे Renew भी करवाना पड़ता है.

  13. इंस्टाग्राम की फॉलोअर्स बढ़ाने वाला एक रुपए में फॉलोअर बढ़ाने वाला युश। एक आईडी से बढ़ जाए शेयर करने

  14. हाँ आप कर सकते हैं, इसके लिए उस ऐप की कोडिंग में बदलाव करना होता है. लेकिन इसके लिए यह जरुरी है कि वह ऐप आपने ही बनाया हो. किसी और के ऐप के फंक्शन को बिना उसकी सहमती के चेंज करना गलत है.

  15. आप लेख में बताये गए तरीके से गेम बनाइये, उसके बाद उसे Google Adsense के लिए अप्लाई करना पड़ता है. उसके बाद आप पैसे कमा पायेंगे.

  16. लेख में बताये गए तरीके से आप एक नार्मल ट्रांसपोर्ट ऐप बना सकते हैं. लेकिन अगर आप कुछ खर्च कर सकते हैं तो जरुर करें, ताकि वह ऐप बहुत अच्छा बने और आप उससे पैसे कमा पायें. इसके लिए Hosting लेनी पड़ती है जिसका सालाना चार्ज 3000 से 5000 रुपये के बीच रहता है.

  17. जिस प्रकार का ऐप आप बनाना चाह रहे हैं उसके लिए आपके पास बहुत सारे फेक instagram अकाउंट होने चाहिए. या फिर एक बहुत बड़ी टीम जो सबको फॉलो कर सके. सच कहूँ तो यह instagram फॉलोअर्स बढाने का सही तरीका नहीं है.

  18. आप हमारे वेबसाइट के Contact us पेज में जाएँ और वहां पर जो ईमेल दिया गया है उस पर अपनी समस्या लिख कर ईमेल भेजे. हम जल्द ही रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे.

  19. वैसे आप किस तरह की एजुकेशनल ऐप बनाना चाहते हैं? अगर आप किसी खास टॉपिक पर (Ex: Agriculture) ऐप बनाना चाहते हैं तो पहले उसके नोट्स तैयार करें उसके बाद appypie .com वेबसाइट में बना सकते हैं.

  20. ट्रेवल वर्क में भी बहुत सारे आप्शन हैं. जैसे कि Bus App, tourist guide app, best route app इन सभी प्रकार के ऐप्स के लिए आपको एक प्रोफेशनल डेवलपर की जरुरत पड़ेगी. प्रोफेशनल डेवलपर को आप Fiverr .com की मदद से खोज सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here