मोबाइल से बिजली बिल चेक कैसे करें (New trick)

2

Bijli Bill Check Kaise Kare दोस्तों आजकल लगभग हर काम Online होने लगा है. इसी कड़ी में आ जाता है हमारा Electricity Bill. कभी कभी किसी कारणवश हमारे घर Bijli Ka Bill नहीं पहुच पाता है, और हम Bijli Bill नहीं भर पाते हैं. जिसकी वजह से बिजली का बिल दुगुनी रफ़्तार से बढ़ने लगता है. इसके अलावा कभी-कभी हमारे घर की बिजली भी काट दी जाती है.

बिजली बिल कैसे चेक करें

अगर आप ऐसी परेशानियों से बचना चाहते हैं तो Time पर Electricity Bill जानना और Pay करना बहुत जरुरी है. अगर आपको Online बिजली का बिल देखना है तो आज के इस लेख में हम यही बताने वाले हैं. आप बिना बिजली Office जाए घर पर ही Online बिजली बिल चेक कर सकते हैं. इसके अलावा हम बिजली बिल जमा करना भी सिखायेंगे.


बिजली बिल कैसे चेक करें

अगर आपको बिजली Bill Check करना है तो इसके 3 तरीके हैं. एक ये की आप बिजली ऑफिस जा कर पता करें. दूसरा Android App की मदद से चेक करें या फिर तीसरा सीधे बिजली देने वाली कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट में जा कर, जैसे मध्य प्रदेश के लिए mpez.co.in ओपन करें. 

पहले तरीके में जब आप बिजली ऑफिस जायेंगे तो आपसे पुराना बिजली का बिल माँगा जायेगा. 

जब आप वहां के अधिकारियों को पुराना बिल दिखाएँगे तो उसके बाद वे Computer में पुराने बिजली बिल के Serial Number से नया बिल निकाल कर आपको दे देंगे. जिसके बाद आप उस Bijli Ka Bill का भुगतान कर सकते हैं.

इसके बाद जो बचे हुए दो तरीके हैं उनके बारे में हम इस लेख में विस्तार से बताने वाले हैं. आपकी जानकारी के लिए यह बता दें की भारत के हर राज्य जैसे छत्तीसगढ़(CG), मध्यप्रदेश(MP), बिहार उत्तर प्रदेश(UP), हरियाणा आदि को बिजली प्रोवाइड कराने वाली कंपनिया अलग-अलग हैं. 

अब आपके पास यह समस्या है की आपको बिजली किस कंपनी से मिल रही है? तो इसके लिए आप पुराने बिजली बिल को देखें उसमे पता चल जायेगा.


मोबाइल से बिजली बिल चेक कैसे करें

मोबाइल से बिजली बिल देखना है तो इसके लिए दो तरीके हैं. (1)आप किसी UPI Payment ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसी में Electricity Bill का आप्शन रहता है. (2) एक Android App के जरिये बिजली बिल चेक कर सकते हैं.

जिसके बारे में नीचे बताया गया है. पहले UPI Payment ऐप से बिजली बिल चेक करने के तरीके को जान लेते हैं. 

चुकि Phonepe ज्यादातर लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है इसीलिए हम इसी से Electricity Bill Status चेक करने की प्रक्रिया को बता रहे हैं.

[1] सबसे पहले PhonePe एप्प को ओपन करें.

[2] इसके बाद सामने में ही Electricity का आप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें.

Electricity


[3] इसके बाद बिजली प्रोवाइड करने वाली कंम्पनी को सेलेक्ट करें.

[4] अब अपना उपभोक्ता क्रमांक (Business Partner No.) दर्ज करें.

Fill Bill Details


[5] अगर आपको उपभोक्ता क्रमांक नहीं पता है तो Sample Bill पर क्लिक करें.

[6] इसके बाद आपकी Mobile स्क्रीन पर आपका बिजली का बिल आ जायेगा.

[7] मोबाइल से बिजली बिल कैसे जमा करें – यहीं से आप बिजली के बिल का भुगतान भी कर सकते हैं.

Mobile से बिजली का बिल देखना है

बिजली का बिल देखने की यह दूसरी प्रक्रिया है. इसके लिए एक App को Install कर लें जिसका नाम है Online Electricity Bill Payment & Status App. इस App में India के सभी बिजली Company की Official website का Link मिल जायेगा. इस App को Open करते ही सभी बिजली Company का नाम State के नाम के साथ एक List के रूप में आपको मिल जाएगी. 

अपनी बिजली Provide करने वाली Company का नाम पुराने Electricity Bill से देख लें. App को यहाँ क्लिक कर के Download कर लें. App को Install कर लेने के बाद निचे दिए गए Steps को फॉलो करते जाएँ –

[1] App को ओपन करें.

Select electricity provider


[2] इसके बाद आपको जिस Company से बिजली मिल रही है उसे Select करें. Example के लिए मान लीजिये आप Chhattisgarh में रहते हैं और आपको बिजली देने वाली Company का नाम CSPDCL है.

[3] बिजली Company को Select करते ही उसकी Official website खुल जाएगी. इस App की खासियत यह है की ये सीधे बिल चेक करने वाले पेज को खोलता है.

Enter Old Bill Details


[4] इसके बाद आपको BP Number दर्ज करने के लिए बोला जायेगा जो आपके पुराने बिजली बिल में मिल जायेगा. (बिजली बिल का अकाउंट नंबर कैसे जाने – ध्यान रहे अलग-अलग राज्यों में पहचान के लिए अलग-अलग प्रकार के नंबर होते हैं जैसे छत्तीसगढ़ में BP नंबर, मध्यप्रदेश में IVRS नंबर आदि आदि. लेकिन इससे परेशान होने की जरुरत नहीं है. ये नंबर आपको पुराने बिजली बिल में ही मिल जायेंगे)

Check your consumer number


[5] इसके बाद बगल में दिए हुए एरो के निशान पर क्लिक करें.

[6] अगले पेज में Recaptcha कोड को दिए गए बॉक्स में Same-to-Same भर दीजिये.

[7] इसके बाद आपको अपना बिजली का बिल Screen पर दिख जायेगा. यहीं से आप Payment भी कर सकते हैं.

Get your electricity bill

आपकी आधी समस्या तो हमने हल कर दी है, अब आपको सिर्फ ये पता लगाना है की आपको किस कंपनी से बिजली मिल रही है. इसके लिए आपको पुराने बिजली बिल की मदद लेनी होगी. 

उसमे कंपनी का नाम जरुर लिखा हुआ होता है. उसके बाद एप्प में जा कर वही बिजली कंपनी सेलेक्ट करें और उसके बाद अपना Consumer Number (उपभोक्ता क्रमांक) दर्ज करें. फिर आपका Electricity Bill Status आपके सामने स्क्रीन पर दिख जायेगा.


नाम से बिजली का बिल कैसे जाने

अगर आपको अपने नाम से Electricity Bill Status चेक करना है तो इसका तरीका भी हमारे पास मौजूद है. यह तरीका जो हम बताने वाले हैं उसके द्वारा जिसके नाम से बिजली का बिल आता है उसका नाम डालने से बिजली का बिल पता चल जायेगा. 

बशर्ते इसके लिए भी आपके पास पुराना Bijli Ka Bill होना चाहिए. इसके लिए आपको Play Store से एक एप्प डाउनलोड करना होगा जिसका नाम है Google Pay जो की काफी भरोसेमंद एप्प है. चलिए जानते हैं Name Se Bijli Bill Kaise Check Kare

Step 1: सबसे पहले Google Pay एप्प को ओपन करें. अगर आप रजिस्टर्ड यूजर नहीं हैं तो मोबाइल नंबर के द्वारा रजिस्टर कर लें और बिजली बिल का पेमेंट भी करना चाहते हैं तो अपने बैंक खाते को भी लिंक कर लें.

Step 2: इसके बाद Bills के आप्शन पर क्लिक करें. जिससे कुछ और आप्शन सामने आयेंगे.

Click on Bills


Step 3: अब Electricity आप्शन को खोजें और उसे सेलेक्ट करें.

Select Electricity


Step 4: इसके बाद सभी बिजली प्रोवाइड करने वाली कंपनियों की लिस्ट आपके सामने होगी. अपनी बिजली कंपनी को सेलेक्ट करें.

Step 5: अभी आपका कोई बिजली बिल का अकाउंट लिंक्ड नहीं होगा तो ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा. यहाँ Get Started पर क्लिक करें.

Step 6: इसके बाद अपना Consumer Number (उपभोक्ता क्रमांक) दर्ज करें और निचे के बॉक्स में जो आपका पुराना बिजली का बिल है उसमे उपभोक्ता का जो नाम लिखा हुआ है उसे बिलकुल वैसे ही लिख देना है.

Enter your consumer number


Step 7: इसके बाद Link Account पर क्लिक कर देना है. जैसे ही आप लिंक अकाउंट पर क्लिक करेंगे वैसे ही Google Pay आपके बिजली बिल को फेच करके मोबाइल स्क्रीन पर दिखा देगा.



अंतिम शब्द

हमने आपको Bijli Ka Bill चेक करने के काफी सारे तरीके बता दिए हैं. हमें उम्मीद है की इन तरीको से आपको भी अपना Electricity Bill Status पता चल गया होगा. ये सभी तरीके पूरी तरह प्रक्टिकली किये हुए हैं तो इनमे आपको कोई परेशानी का सामना करना नहीं पड़ेगा. बस जैसे हमने बताया है वैसे ही करते जाएँ. अगर कोई समस्या आ भी जाती है तो कमेंट बॉक्स में हमें बताएं. हम उसे हम करने का प्रयास करेंगे.


इन्हें भी पढ़ें:


आपको हमारा यह लेख बिजली बिल कैसे चेक करें कैसा लगा हमें कमेंट में जरुर बताएं साथ ही लेख पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया और दोस्तों के साथ Share करें ताकि वे भी इस सुविधा का लाभ उठा सकें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here