Freelancer Jobs in Hindi | Freelancer बनकर घर बैठे पैसे कमाये

Top 5 Freelancer Jobs in 2021 in Hindi - Self-employment के अवसरों में वृद्धि के वजह से अधिकतर लोग किसी ऑफिस में Full-time नौकरी करने के बजाय एक Freelancer बनना पसंद करते हैं. क्योकि इसकी सबसे बड़ी खासियत Work from home है. फ्रीलांसरो के लिए विभिन्न क्षेत्रो में रोजगार के बड़े अवसर हैं, क्योकि जब कंपनियों को उनकी जरुरत पड़ती है तो वे गुणवत्तापूर्ण कार्य कर के उनकी उम्मीदों पर खरे उतरते हैं.

Freelancer Jobs in Hindi

अगर आप Freelancing के क्षेत्र में अपना Career बनाना चाहते, तो इसमें रोजगार का चयन करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं. इस लेख में हम अपने पाठकों के लिए भारत के Top 5 Freelancing Jobs की एक कम्पलीट गाइड लेकर आये हैं. जिससे वे अपना बेस्ट Career आप्शन चुन सकें.



Top 5 Freelancing Jobs in 2021 in Hindi

ज्यादातर लोग Freelancing के अवसरों का चयन करते हैं क्योकि इसमें उन्हें ज्यादा कमाई, कार्य अवधि चुनने की आजादी, वर्क फ्रॉम होम, रोजगार के अधिक अवसर जैसे और भी कई फायदे मिलते हैं. उदहारण के लिए ऐसे Web Developer जो Freelancing के बेसिस पर काम करते हैं, वे अपनी Fees खुद तय कर सकते हैं. तो चलिए जान लेते हैं उन 5 Freelancing Jobs के बारे में.


1. Content Writing

हर प्रकार के Business चाहे वह बड़ा हो या छोटा, उसमे Blogs, Emails, व्हाइट पेपर, PR (Public Relation) आदि के लिए Content की जरुरत पड़ती है, जिसने काफी सारे Content Writers का ध्यान अपनी ओर खीचा है. अतिरिक्त पैसा कमाने के लिए Content Writing के अवसर Part-time और Full-time दोनों प्रकार के लेखकों के लिए उपलब्ध हैं.

इसके लिए किसी भी प्रकार की आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है. साथ ही High-paying प्रोजेक्ट हासिल करने के लिए आपके पास दी गयी भाषा में एक्सीलेंट Writing Skills होनी चाहिए.


2. Data Entry

ऐसी कई कंपनियां हैं जो Data Entry Freelancers को काम पर रखती हैं, क्योकि वे Full-time कर्मचारियों की तुलना में अधिक कुशल, टैलेंटेड, और Affordable होते हैं. डाटा एंट्री फ्रीलांसरों का काम Computer में अकाउंट और कस्टमर का डाटा दर्ज करना है, वो भी निर्धारित समय में. उनकी जिम्मेदारी है डाटा में Errors की जांच करना, ताकि Customers तथा Account Source Documents को प्रोसेस किया जा सके.

डाटा एंट्री फ्रीलांसर अक्सर घर से काम करते हैं. Data Entry की सही नॉलेज होने पर आपको किसी भी Company या Organization में अच्छी सैलेरी वाले पद पर आसानी से रखा जा सकता है. इसके लिए आप Data Entry Course ले सकते हैं और एक Succesful Career प्राप्त करने के लिए सभी जरुरी Skills सीख सकते हैं.


3. Digital Marketing

जो Freelancers मार्केट में अपनी Online Presence बनाना चाहते हैं उनके लिए Digital Marketing Freelancers स्टार्टअप से लेकर Mid-size कंपनियों तक सबसे ज्यादा डिमांड वाली जॉब है. ऐसी कंपनियां अक्सर विभिन्न SEO और Social Media tools की मदद से Visibility क्रिएट करने और अपने प्रोडक्ट को Social Media और अन्य प्लेटफॉर्म्स में Promote करने के लिए डिजिटल मार्केटर्स को Hire करती हैं. Freelance Digital Marketers कंपनी का साइज़ और प्रोजेक्ट की Requirements के हिसाब से अपनी Fees तय करते हैं.


4. Graphic Designer

Freelancing को Part-time और Full-time जॉब के रूप में पसंद करने वालों की संख्या में वृद्धि की वजह से इसके रोजगार के अवसर बड़े पैमाने पर बढ़ रहे हैं. Graphic Designer की भूमिका Graphics जैसे की Logo, चित्रण, बिज़नस एप्लीकेशन्स के लेआउट, Visual reports, कंटेंट इमेजेस आदि की कल्पना और Computer Software का उपयोग कर के उन्हें बनाना होता है.

Freelance Graphic Designer बनने के लिए किसी निश्चित आयु या योग्यता की जरुरत नहीं है. ग्राफ़िक डिजाइनिंग और Presentation Skills हासिल करने से आपको इस फील्ड में अच्छी सैलेरी वाली नौकरी मिल सकती है.


5. Computer Programmers

Computer Programmers हाई डिमांड वाले Freelancers का एक और समूह है. फ्रीलांस कंप्यूटर प्रोग्रामर को कंपनी या किसी व्यक्तिगत Client द्वारा Contract बेसिस पर काम पर रखा जाता है. वे कंप्यूटर सॉफ्टवेर और एप्लीकेशन डेवलपमेंट सहित विभिन्न Projects पर मल्टीपल क्लाइंट्स के साथ काम कर सकते हैं. साथ ही Clients की आवश्यकता के अनुसार उत्तम तकनीकी परामर्श प्रदान करने की जिम्मेदारी रखते हैं.

Clients उन Programmers को ज्यादा पैसे देते हैं जिनके पास आवश्यक Technical Skills और वैसे प्रोजेक्ट्स में रियल-टाइम-एक्सपीरियंस होता है. अगर आप एक Beginner हैं तो आपको Machine Learning और Programming with Python Course आदि के जैसे कोर्स में दाखिला लेना चाहिए ताकि प्रोग्रामिंग स्किल्स और रियल-टाइम-एक्सपीरियंस प्राप्त किया जा सके. इससे Clients अपने Projects के लिए आपकी तलाश करेंगे.



अंतिम शब्द

हमने आपको भारत के Top 5 Freelancing Jobs के बारे में काफी जानकारी दे दी है. अगर आप इनमे से किसी एक पर भी अच्छी पकड़ हासिल कर लेते हैं तो उसके द्वारा आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. कुछ जरुरी स्किल्स के लिए आवश्यक Courses के लिंक्स हमने पोस्ट में ही दे दिए हैं. आप उन्हें देख सकते हैं. सारे काम आप Online घर बैठे ही कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Top 5 Freelancing Jobs in 2021 in Hindi कैसा लगा हमें Comment में बताएं, इसके साथ ही अगर लेख पसंद आया हो तो इसे Social Media और दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Post a Comment

4 Comments

  1. Great Post, as a freelancer I recommend to do Content writing. It's easy and high-paying job.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks Mahesh, your recommendation is 100% right. Keep visiting.

      Delete
  2. Lekin ye job Search Karne k liye Kaha Jana hoga kya in jobs ko online search Karna hoga agr ha to Kis sit se search kare or agr offline h to kese search Karna h plz reply me ..........

    ReplyDelete
    Replies
    1. ये सभी काम आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके लिए बहुत सारे Sites Internet पर Available हैं, जैसे की Freelancer.com Upwork.com iFreelance.com इन Websites में अपना Account/ID बनाना पड़ता है. उसके बाद जिसको आपसे काम होगा वह खुद इन Websites के जरिये आपसे Contact करेगा.

      लेकिन इससे पहले आपको लेख में बताये गए जरुरी Skills सिखने की जरुरत है तभी आप वह काम कर पाएंगे.

      Delete