Gmail ID Kaise Banaye | Create New Email Account in Hindi | Create New Google Account

Gmail ID Kaise Banaye - दोस्तों अगर आप भी Smartphone या कंप्यूटर की दुनिया में नए हैं, तो आपने जीमेल अकाउंट के बार में जरुर सुना होगा चलिए जानते हैं की हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Gmail Account Kaise Banate Hain. और Gmail ID कैसे बनाते हैं साथ ही Email कैसे भेजते हैं  पूरी जानकारी हिंदी में और पूरी प्रक्रिया को निचे विस्तार से समझाया गया है. इससे आप अपनी जीमेल आई डी बनाना सिख जायेंगे.

 
gmail id kaise banaaye


Gmail Account कैसे बनाये? (How To Create a Gmail Account in Hindi) -

#1) सबसे पहले अपने Mobile या Computer के Browser में जाइए.

#2) अब उसमे सर्च करना है - 'Gmail' और पहले रिजल्ट पर क्लिक करना है. जिससे यह पेज खुलेगा.

Click Create Gmail Account

#3) अब Create Account पर क्लिक करें, फिर For myself सेलेक्ट करें. 

#4) अब एक नया पेज खुलेगा उसमे सबसे पहले अपना नाम डालें.

Fill Name Username and Password

#5) इसके बाद कोई भी एक Username बनाना है.(याद रखें वह Username कोई और न इस्तेमाल कर रहा हो, अगर कोई और उस Username को इस्तेमाल कर रहा है तो निचे कुछ दुसरे Username के विकल्प आ जायेंगे, उनमे से किसी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं)

#6) अब एक Password बनाए. (उस पासवर्ड में कुछ अंग्रेजी अक्षर(abc),कुछ चिन्ह (@#$%) तथा कुछ अंक(123) जरुर होने चाहिए) फिर Next पर क्लिक करें.

#7) इसके बाद किसी एक नंबर से Verify कराना होगा, बॉक्स में नंबर डालें और Next पर क्लिक करें.

Verify your Gmail phone number

#8) अब आपके डाले गए नंबर पर (OTP)One Time Password आएगा उसे डाल कर Verify करें.

Enter Gmail OTP

#9) अब आपको अपना फ़ोन नंबर (बिना Number के बनाना चाहते हैं तो इसे खाली छोड़ दें), Recovery Email Address (अगर कोई और Email अकाउंट हो तो उसका ईमेल एड्रेस नहीं है तो खाली छोड़ दें), जन्मतिथि और जेंडर डालना है. फिर Next पर क्लिक करें.

Fill Recovery email address and details

#10) इसके बाद Yes I'm in पर क्लिक करें.

Click Yes I'm in on Gmail

#11अब Privacy and Terms खुलेगा उसमे I agree पर क्लिक करना है.

Gmail Privacy and Terms

#12) अब आपका Gmail अकाउंट खुल चुका है. यहाँ से Continue कर के अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड, प्रोफाइल फोटो, नाम आदि बदल सकते हैं.

Gmail or Google Account Created


Also, Read - Gmail क्या है?



Email कैसे करें/भेजें? (How to send Email in Hindi)-

Gmail Account बना लेने के बाद अब आप इसका उपयोग Email भेजने के लिए कर सकते हैं. काफी लोगों को यह नहीं पता रहता की Email कैसे भेजते हैं? तो चलिए इसे भी सीख लेते हैं. 

किसी भी व्यक्ति को जीमेल भेजने के लिए आपको सबसे पहले Compose पर क्लिक करना है, अब जो नयी विंडो Open हुई है, उसमे To में जिसको भेजना है उसका ईमेल एड्रेस और Subject में जिस विषय पर भेजना चाहते है उसे लिखें.

अब निचे में जो कुछ भी सन्देश भेजना है उसे टाइप करें. यहाँ पर आप इमेज और दूसरी फाइलें भी अटैच कर सकते है. मेसेज टाइप होने के बाद और Send पर क्लिक करें. इससे आपका इमेल उस इन्सान तक पहुच जायेगा.

इसे भी पढ़ें: Top 5 Reasons for Battery Draining in Hindi


Gmail के आप्शन - 

1)Inbox - 

आपके जीमेल अकाउंट में लाग इन करने के बाद सबसे पहले आपको Inbox का ऑप्शन मिलेगा. इनबॉक्स में आपके सारे आये हुए मेल रहते हैं. नए आये मेल को आप इसी में देख सकते हैं. जब तक आप इन्हें खुद Delete नहीं कर देते तब तक वे सब वही सेव रहते हैं.

2)Starred -

अगर किसी मेल में आपको कुछ खासियत नज़र आ रही है या वो आपके लिए Important है तो मेल में स्टार ⭐ को क्लिक कर के आप उसे यहाँ पर सेव कर सकते हैं. ऐसा करने से जब आप कुछ Emails को डिलीट कर रहे होंगे तो यह आपको याद दिलाएगा की इसे डिलीट नहीं करना है. 

3)Sent Mail -

Sent Mail में आपके सभी भेजे गए Emails होते हैं. अपने कभी भी किसी को भी ईमेल भेजा होगा तो वो सारे ईमेल यहाँ सेव रहते हैं. अगर बाद में कभी आपको देखना होगा को मैने क्या मेल भेजा था? तो उसे आप यहाँ देख सकते हैं.

4)Drafts -

कभी कभी हम मेल को कंपोज़ ,टाइप सब कर देते हैं लेकिन उसे सेंड नही करते हैं. ऐसे ही छोड़ देते हैं या अचानक Computer बंद हो जाता है, तो वो मेल यहाँ आ कर सेव हो जाता है. इसका फायदा यह है की आपने जहां पर उसे छोड़ा था वहीँ से शुरू कर सकते हैं.

5)All Mail -

सभी भेजे गए और प्राप्त किये गए सभी मेल्स आपको यहाँ मिल जायेंगे. चाहे वो Primary के हों या Social के हों या Promotions के हो सभी मेल को आप यहाँ पर देख सकते हैं. किसी मेल को डिलीट भी कर सकते हैं.

6)Search -

अगर आपके पास बहुत सारे मेल हो गए हैं और आपको किसी इम्पोर्टेन्ट मेल को ढूंढने में दिक्कत हो रही है तो आप सर्च का सहारा ले सकते हैं. उस मेल से सम्बंधित कोई भी वर्ड सर्च करने से वह मेल आपको मिल जाएगा. 

7)Trash -

जितने भी मेल आपने डिलीट किये हैं वो सभी यहाँ दिखेंगे. अगर आपने कोई मेल गलती से डिलीट कर दिया तो आप यहाँ आ कर उस मेल को रिकवर कर सकते हैं. लेकिन अगर यहाँ से भी अपने कोई मेल डिलीट कर दिया तो वो हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा. इसीलिए यहाँ से डिलीट करते समय एक बार सभी मेल के टाइटल को जरुर देखें.

8)Settings -

अगर आप सेटिंग में कुछ बदलाव करना चाहते हैं या किसी अन्य Gmail Account को जोड़ना चाहते हैं तो यहाँ आकर कर सकते हैं. Settings में आने के बाद आप उसके इंटरफ़ेस को भी चेंज कर सकते हैं.


Gmail के उपयोग क्या है ? (Use of Gmail In Hindi)

1.इसका सबसे बड़ा उपयोग अगर आपके पास जीमेल है तो आप इस फ्री मेल सुविधा का लाभ कही भी, कभी भी उठा सकते है.

2.Play Store में लाग इन कर के किसी भी एप का इस्तेमाल कर सकते हैं तथा बुक्स और मूवीज भी देख सकते है.

3.जीमेल अकाउंट का उपयोग कर के आप Youtube में वीडियोस देख सकते हैं, साथ ही अगर एक Youtube चैनल बना कर तथा विडियो अपलोड करते है, और आपके Subscribers ज्यादा हो जाये हैं तो आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं.

4.किसी भी Job अप्लाई के लिए आपसे आपका मेल एड्रेस माँगा जाता है, ताकि उससे सम्बंधित सुचना आप तक तुरंत पहुचाया जा सके. आजकल तो जॉब अप्लाई के लिए जीमेल एड्रेस अनिवार्य हो गया हैइसलिए यह बहुत उपयोगी है.

5.अगर किसी इन्सान को आप अपना फ़ोन नंबर नहीं देना चाहते हैं तो उसकी जगह आप आपका जीमेल एड्रेस दे सकते हैं. इससे आपका नंबर उसके पास नहीं जायेगा और वो ईमेल भेजकर आपसे कांटेक्ट कर सकता है.

6.जीमेल अकाउंट होने के बाद आप Google Meet का उपयोग कर सकते हैं और विडियो कांफ्रेंसिंग का लाभ उठा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें


मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख Gmail ID Kaise Banaye|How to Create New Gmail ID in Hindi अच्छे से समझ में आ गया होगा, और आप Gmail ID बनाना सिख गए होंगे. अगर आपके मन में लेख से सम्बंधित कोई सवाल या कोई सुझाव है, तो आप हमें Comment में बता सकते हैं 

लेख पसंद आये तो सोशल साइट्स और दोस्तों के साथ Share जरुर करें. 

Post a Comment

5 Comments

  1. Post me jo gmail ke upyog hai...really informative.

    ReplyDelete
  2. Ek hi number se kitne gmail id ban sakte hai. Plz reply

    ReplyDelete
  3. Nice post....har jaankari di hai aapne is post me

    ReplyDelete