Gmail ID कैसे बनाएं, नया गूगल अकाउंट बनाने का तरीका

20

Gmail ID Kaise Banaye – दोस्तों अगर आप भी स्मार्टफोन या कंप्यूटर के क्षेत्र में नए हैं, तो आपने Gmail Account के बार में जरुर सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाते हैं, अगर नहीं जानते हैं तो इस लेख में यही बताने वाले हैं कि हम अपने Mobile या Computer में जीमेल अकाउंट कैसे बनाया जाता है.

और Gmail ID कैसे बनाते हैं साथ ही ईमेल कैसे भेजते हैं पूरी जानकारी हिंदी में और पूरी प्रक्रिया को निचे विस्तार से समझाया गया है. इससे आप अपनी जीमेल आईडी बनाना सीख जायेंगे. google id kaise banaen

Gmail ID Kaise Banaye नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये

Email ID कैसे बनाते हैं – वैसे तो आप ईमेल आईडी किसी दूसरी साईट जैसे Yahoo.com, Outlook.com और Mail.com से भी बना सकते हैं. लेकिन उनके मुकाबले जीमेल में ज्यादा फीचर और सुविधाएं मिलती हैं. कुछ लोग अपने किसी रिश्तेदार से एक बार जीमेल आईडी बनवा लेते हैं लेकिन अगर उन्हें फिर दूसरा बनवाना हो तो और कोई बनाने वाला न हो तो दिक्कत हो सकती है.

अगर आप खुद सीख जाएँ कि जीमेल आईडी कैसे बनाया जाता है तो बाद में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. तो चलिए जान लेते हैं की नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये.

Also Read: PFA Full Form in Hindi


Gmail ID कैसे बनाएं

1. सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर के Browser को ओपन करें.

2. अब उसमे सर्च करें ‘Gmail’ और पहले रिजल्ट पर क्लिक करें. जिससे यह पेज खुलेगा.

Google Account Kaise Banaye

3. अब Create Account पर क्लिक करें, फिर For myself सेलेक्ट करें. 

4. अब एक नया पेज खुलेगा उसमे सबसे पहले अपना First name और Last name डालें.

Fill Name Username and Password Gmail Id Kaise Banate Hain

5. इसके बाद कोई भी एक Username बनाना है.(याद रखें वह Username कोई और न इस्तेमाल कर रहा हो, अगर कोई और उस Username को इस्तेमाल कर रहा है तो निचे Username के कुछ अन्य विकल्प आ जायेंगे, उनमे से किसी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं)

6. अब एक Password बनाए. {याद रखें, उस पासवर्ड में कुछ अंग्रेजी अक्षर(abc),कुछ चिन्ह (@#$%) तथा कुछ अंक(123) जरुर होने चाहिए} फिर Next पर क्लिक करें.

7. इसके बाद किसी एक मोबाइल नंबर से Verify कराना होगा, बॉक्स में नंबर डालें और Next पर क्लिक करें.

Verify your Gmail phone number क्रिएट ईमेल अकाउंट

8. अब आपके डाले गए Number पर (OTP) One Time Password आएगा उसे डाल कर Verify करें.

Enter Gmail OTP Gmail New Account Kaise Banaye

9. अब आपको अपना फ़ोन नंबर (बिना Number के बनाना चाहते हैं तो इसे खाली छोड़ दें), Recovery Email Address (अगर कोई और ईमेल अकाउंट हो तो उसका ईमेल एड्रेस डालें, नहीं है तो खाली छोड़ दें), जन्मतिथि और जेंडर डालना है. फिर Next पर क्लिक करें.

Fill Recovery email address and details Gmail ID Kaise Banaye in Hindi

10. इसके बाद Yes I’m in पर क्लिक करें.

Click Yes I'm in on Gmail | नई जीमेल अकाउंट बनाये

11अब Privacy and Terms खुलेगा उसमे I agree पर क्लिक करना है.

Gmail Privacy and Terms | Gmail Id Create New Account Hindi

12. अब आपका Gmail अकाउंट खुल चुका है. यहाँ से Continue कर के अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड, प्रोफाइल फोटो, नाम आदि बदल सकते हैं.

Gmail or Google Account Created | नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये


अब आपने Gmail ID तो बना लिया, लेकिन जब तक आप इसके आप्शन और फीचर को नहीं समझेंगे तब तक इसे यूज़ करने में परेशानी होगी. इसीलिए हम आगे बताने जा रहे हैं की इसे उपयोग, और आप्शन क्या क्या हैं. नई जीमेल अकाउंट कैसे बनाये.


इसे पढ़ें: Gmail क्या है?

Gmail में ईमेल कैसे भेजें

जीमेल अकाउंट बनाने के बाद अब आप इसका उपयोग Email भेजने के लिए कर सकते हैं. काफी लोगों को यह नहीं पता रहता की Email कैसे भेजते हैं? तो चलिए इसे भी सीख लेते हैं. जीमेल आईडी बनाने के तुरंत बाद आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

किसी भी व्यक्ति को Email भेजने के लिए आपको सबसे पहले Compose पर क्लिक करना है, अब जो नयी विंडो Open हुई है, उसमे To में जिसको भेजना है उसका Email एड्रेस और Subject में जिस विषय पर भेजना चाहते है उसे लिखें.

अब निचे में जो कुछ भी सन्देश भेजना है उसे टाइप करें. यहाँ पर आप इमेज और दूसरी फाइलें भी अटैच कर सकते है. मेसेज टाइप होने के बाद और Send पर क्लिक करें. इससे आपका इमेल उस इन्सान तक पहुच जायेगा, वो भी कुछ ही सेकंड्स में.

और भी कुछ आप्शन होते हैं जैसे कि CC, BCC आदि, उनमे आप कुछ नहीं लिखेंगे फिर भी कोई दिक्कत नहीं होगी.

इसे भी पढ़ें: Top 5 Reasons for Battery Draining in Hindi


Gmail के सभी आप्शन

1. Inbox

आपके जीमेल अकाउंट में लॉग इन करने के बाद सबसे पहले आपको Inbox का ऑप्शन मिलेगा. इसमें आपके सारे आये हुए मेल रहते हैं. नए आये मेल को आप इसी में देख सकते हैं. जब तक आप इन्हें खुद Delete नहीं कर देते तब तक वे सब वही सेव रहते हैं.

2. Starred

अगर किसी Mail में आपको कुछ खासियत नज़र आ रही है या वो आपके लिए Important है तो Mail में स्टार ⭐ को क्लिक कर के आप उसे यहाँ पर सेव कर सकते हैं. ऐसा करने से जब आप कुछ ईमेल को डिलीट कर रहे होंगे तो यह आपको याद दिलाएगा की इसे डिलीट नहीं करना है. 

3. Sent Mail

Sent Mail में आपके सभी भेजे गए Emails होते हैं. अपने कभी भी किसी को भी ईमेल भेजा होगा तो वो सारे ईमेल यहाँ सेव रहते हैं. अगर बाद में कभी आपको देखना होगा को मैने क्या Mail भेजा था? तो उसे आप यहाँ देख सकते हैं.

4. Drafts

कभी कभी हम Mail को कंपोज़ ,टाइप सब कर देते हैं लेकिन उसे Send नही करते हैं. ऐसे ही छोड़ देते हैं या अचानक कंप्यूटर बंद हो जाता है, तो वो Mail यहाँ आ कर सेव हो जाता है. इसका फायदा यह है की आपने जहां पर उसे छोड़ा था वहीँ से शुरू कर सकते हैं.

5. All Mail

सभी भेजे गए और प्राप्त किये गए सभी मेल्स आपको यहाँ मिल जायेंगे. चाहे वो Primary के हों या Social के हों या Promotions के हो सभी मेल को आप यहाँ पर देख सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके पास एक से अधिक जीमेल अकाउंट हैं तो उनके भी ईमेल इस सेक्शन में दिखाई देंगे. यहीं से किसी भी Mail को Delete भी कर सकते हैं.

6. Search

अगर आपके पास बहुत सारे मेल हो गए हैं और आपको किसी इम्पोर्टेन्ट मेल को ढूंढने में दिक्कत हो रही है तो आप सर्च का सहारा ले सकते हैं. उस मेल से सम्बंधित कोई भी वर्ड सर्च करने से वह मेल आपको मिल जाएगा. जीमेल में सर्च बॉक्स ऊपर में ही दिया हुआ रहता है.

7. Trash

जितने भी मेल आपने डिलीट किये हैं वो सभी यहाँ दिखेंगे. अगर आपने कोई Mail गलती से Delete कर दिया तो आप यहाँ आ कर उस Mail को Recover कर सकते हैं. लेकिन अगर यहाँ से भी अपने कोई मेल डिलीट कर दिया तो वो हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा. इसीलिए यहाँ से डिलीट करते समय एक बार सभी मेल के टाइटल को जरुर देखें.

8. Settings

अगर आप सेटिंग में कुछ बदलाव करना चाहते हैं या किसी अन्य Gmail Account को जोड़ना चाहते हैं तो यहाँ आकर कर सकते हैं. Settings में आने के बाद आप उसके इंटरफ़ेस को भी चेंज कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Coding Kya Hai


Gmail के उपयोग क्या है

1) इसका सबसे बड़ा उपयोग अगर आपके पास Gmail ID है तो आप इस Free Mail सुविधा का लाभ कही भी, कभी भी उठा सकते है.

2) Play Store में लाग इन कर के किसी भी एप का इस्तेमाल कर सकते हैं तथा बुक्स और मूवीज भी देख सकते है.

3) जीमेल अकाउंट का उपयोग कर के आप Youtube में वीडियोस देख सकते हैं, साथ ही अगर एक Youtube चैनल बना कर तथा विडियो अपलोड करते है, और आपके Subscribers ज्यादा हो जाये हैं तो आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं.

4) किसी भी Job Apply के लिए आपसे आपका मेल एड्रेस माँगा जाता है, ताकि उससे सम्बंधित सुचना आप तक तुरंत पहुचाया जा सके. आजकल तो जॉब अप्लाई के लिए जीमेल एड्रेस अनिवार्य हो गया है. इसलिए यह बहुत उपयोगी है.

5) अगर किसी इन्सान को आप अपना फ़ोन नंबर नहीं देना चाहते हैं तो उसकी जगह आप आपका जीमेल एड्रेस दे सकते हैं. इससे आपका नंबर उसके पास नहीं जायेगा और वो ईमेल भेजकर आपसे कांटेक्ट कर सकता है.

6) Gmail Account होने के बाद आप Google Meet का उपयोग कर सकते हैं और विडियो कांफ्रेंसिंग का लाभ उठा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें:


निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख Gmail ID Kaise Banaye – How to Create New Gmail Account in Hindi अच्छे से समझ में आ गया होगा, और आप Gmail ID बनाना सीख गए होंगे. आपके मन में लेख से सम्बंधित कोई सवाल या कोई सुझाव है, तो आप हमें Comment में बता सकते हैं लेख पसंद आये तो सोशल साइट्स और दोस्तों के साथ Share जरुर करें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

20 COMMENTS

  1. अगर आप अफ्फोर्ड कर सकते हैं तो Godaddy.com से एक ईमेल ले सकते हैं. अन्यथा जीमेल आईडी से भी काम चल जाता है. बस इतना ध्यान रखें कि ईमेल थोडा प्रोफेशनल दिखना चाहिए. जैसे कि उसमे कोई नंबर न हो.

  2. अगर आप जीमेल का पासवर्ड भूल चुके हैं तो हमारे ही ब्लॉग का एक लेख है "Gmail का Password कैसे पता करे" उसे पढ़ लीजिये आपको आपकी परेशानी का हल मिल जायेगा.

  3. कब कभी भी आपके जीमेल आईडी को Sync की जरुरत पड़ती है या आपके किसी मोबाइल नंबर को वेरीफाई करवाना होता है या अपने बहुत दिन पहले लॉग इन किया था तो ऐसा आप्शन आता है. इसमें कुछ गलत नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here