Signal App क्या है और इसे कैसे यूज़ करे 2023 में

0

Signal App Kya Hai Aur Kaise Use Kare – आप सभी जानते हैं की 5 जनवरी 2021 को Whatsapp ने Policy Update के सम्बन्ध में सभी के Whatsapp Messenger में एक नोटिस भेजा गया था जिसमे पूछा गया था की क्या आप Facebook के साथ अपने Whatsapp का डाटा Share करना चाहते हैं और निचे ‘Not Now’ और ‘Allow’ का आप्शन दिया गया था. कुछ लोगों ने तो इसे Allow भी कर दिया था. जो इसे Allow नहीं करता उसका Whatsapp Account 8 फरवरी 2021 के बाद बंद हो जाता.

Signal App Kya Hai Aur Kaise Use Kare


जाहिर सी बात है कोई भी अपना Personal Data इस प्रकार शेयर नहीं करना चाहेगा. Whatsapp के Policy Updates के बाद इसके बहुत सारे Alternative लांच हुए. जिनमे से सबसे ज्यादा पोपुलर रहा Signal App. 

आज के इस लेख में हम यही जानेंगे की यह Signal App क्या है, इसे Download कैसे करते हैं और कैसे यूज़ करते हैं(How to use Signal App in Hindi). साथ ही हम ये भी जानेंगे की इसके Features क्या-क्या हैं (Signal App Features in Hindi) जो इसे Whatsapp से अलग बनाते हैं.


Signal App क्या है?

Signal App एक सुरक्षित मेसेंजिंग एप्प है जो काफी हद तक Whatsapp की तरह ही है. यह न सिर्फ एक मेस्सेंजिंग एप्प है बल्कि एक प्रोटोकॉल भी है. इसमें किसी दुसरे Signal App यूजर को मेसेज भेज सकते हैं Chat कर सकते हैं और Group भी बना सकते हैं. इसकी खासियत यह है की यूजर का डाटा क्लाउड सर्वर में स्टोर नहीं होता है वह आपके फ़ोन में ही सेव रहता है.

आप इसमें Voice Call और Video Call भी कर सकते हैं.




Signal App किसने बनाया है?

यह एप्प Signal Foundation ने बनाया है. Signal Foundation एक अमेरिकी नॉन-प्रॉफिट कंपनी है जिसके संस्थापक मार्लिंसपाइक और Whatsapp के पूर्व को-फाउंडर ब्रायन एक्टन हैं. Facebook के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के साथ विवाद होने के बाद एक्टन ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया. उसके बाद Signal Foundation में शामिल हो गए तथा Signal App को बनाने में अपना योगदान दिया.

Signal Foundation Founders


Signal App कैसे Download करें?

यह एप्प Google Play Store और Apple App Store दोनों में मौजूद है. इस App को डाउनलोड करने के लिए सिर्फ आपको सर्च बार में ‘Signal App’ टाइप करना है. निचे image में उसका आइकॉन दिखाया गया है जिससे आप उसे पहचान सकें. 

इसका फाइल साइज़ Android के लिए लगभग 84 MB और iOS के लिए 134MB है. अगर आप सीधे Signal की वेबसाइट से डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस Download Link पर क्लिक करें.

Signal Private Messenger



Signal App कैसे यूज़ करें?

जैसा की हमने पहले भी बताया था की यह App काफी हद तक Whatsapp जैसा ही है. इसीलिए इसे भी इस्तेमाल करना बड़ा ही आसान है. जब आप इस एप्प को install करके ओपन करेंगे तो कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा. इसके बाद आपको क्या करना है वह स्टेप-बाई-स्टेप बताया गया है.
Signal terms & privacy


1. यहाँ Terms & Privacy Policy के निचे Continue का बटन दिख रहा है उस पर क्लिक करना है.

2. इसके बाद Contacts, Call और Storage का परमिशन माँगा जायेगा. फिर Continue पर क्लिक करें और परमिशन को Allow पर क्लिक करें.

3. अब आपके सामने Enter your phone number to get started का पेज आएगा.यहाँ पर india सेलेक्ट कर के अपना नंबर डालना है और Next पर क्लिक करे.

Signal App - Enter Your Number

4. इसके बाद दिए गए नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजा जायेगा. अगर नंबर उसी फ़ोन में है तो OTP को ऑटोमेटिकली डिटेक्ट कर लेगा. अगर OTP नहीं आ रहा है तो Call के जरिये भी पता कर सकते हैं.
Signal App Kaise Use Kare



5. इसके बाद आपको एक 4 अंकों का PIN क्रिएट करना होगा जिससे आपके Chat History को कोई और बिना अनुमति के न देख पाए.

Signal App Kya Hai


6. इसके बाद अपना नाम और Profile Photo डालें और Next पर क्लिक करें .

Signal App Kya Hai Aur Kaise Use Kare



7. अब Signal App का सेट-अप पूरी तरह Complete हो गया है और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
Signal App Features in Hindi



8. किसी को मेसेज करने के लिए आपको पेंसिल के आइकॉन (🖍) पर क्लिक करना है.

9. इसके बाद Contact लिस्ट आपके सामने होगी या फिर Search bar में नाम टाइप कर के खोज सकते हैं.

How to use Signal App in Hindi



10. जिसे आप मेसेज भेजना चाहते हैं उस Contact पर क्लिक करें.

Signal App Kaise Use Kare



11. मेसेज टाइप करने के बाद Whatsapp की तरह ही Send के आइकॉन पर क्लिक करें.



Signal एप्प के Features (Signal App Features in Hindi)

Signal App में Whatsapp से भी ज्यादा अच्छे Features हैं. ये Features आपको Whatsapp में नहीं मिलते हैं. चलिए जानते हैं ये Features कौन से हैं.


1) Group Joining Request

हमने आपको पहले भी बताया था की Signal App में आप Group बना सकते हैं. लेकिन Whatsapp की तरह कोई भी ऐरा-गैरा आपको किसी भी Group में Add नहीं कर सकता है. जब को आपको किसी Group में Add करना चाहेगा तो आपके पास उसका एक Notification आएगा. 

अगर आप उसे Accept करते हैं तभी उस Group में Add हो पायेंगे. अगर आपको उस Group में Add नहीं होना है तो Notification को अनदेखा भी कर सकते हैं.


2) PIN Lock Security

Signal App में आप Screen Lock और Registration Lock लगा सकते हैं. Screen Lock में जब भी आपकी Mobile Screen बंद होगी तो उसके बाद Signal App को खोलने के लिए आपको 4 अंकों का PIN जो आपने सेट किया था उसे डालना होगा. 

अगर आप Registration Lock लगाते हैं तो अगली बार Signal App को Register करते समय उस PIN की जरुरत पड़ेगी. इससे फायदा यह है की आपके अलावा कोई और आपके Signal अकाउंट को यूज़ नहीं कर सकता.


3) Hide ”typing…..” Feature

Whatsapp में Chatting करते समय सामने वाला जब Typing करते रहता है तो ‘typing……’ लिखा हुआ आता है. Whatsapp में इसे हाईड नहीं कर सकते लेकिन Signal App में आप इसको Hide कर सकते हैं. 

इसके लिए आपको Settings ▶ Privacy में जाना है और Typing indicators को off कर दें. इससे सामने वाले को पता नहीं चलेगा की आप Type कर रहे हैं या नहीं. लेकिन इससे आप भी ये नहीं जान पायेंगे की सामने वाला टाइपिंग कर रहा है या नहीं.


4) Hide Blue Tick Feature

अगर आप चाहते हैं की किसी को पता न चले कि आपने भेजा हुआ मेसेज देखा है या नहीं तो आप Blue Tick को Hide कर सकते हैं. इसके लिए भी Settings ▶ Privacy में जाएँ और Read receipts को off कर दें. लेकिन इससे आप भी ये नहीं देख पायेंगे की सामने वाले ने मेसेज देखा है या नहीं.


5) Calls from Signal Server

इस Feature को ऑन करने के बाद आपके Signal App में किये जाने वाले Calls, Signal Server से हो कर जायेंगे जिससे कोई भी आपका IP Address पता नहीं कर पायेगा. 

इसके लिए भी आपको Settings  Privacy में जा कर Always relay calls को ऑन कर देना है. ये बात अलग है की ऐसा करने से Calls की ऑडियो क्वालिटी कुछ कम हो जाती है.


6) Disappearing Messages

Signal App में Disappearing Messages को ऑन करने से आपके Messages एक निर्धारित समय में स्वतः ही डिलीट हो जायेंगे. इस Feature की मदद से आपको बार-बार बेकार के Messages को डिलीट करना नहीं पड़ेगा.


7) End-to-end encryption

Signal App में आपका पर्सनल डाटा किसी भी प्रकार के क्लाउड(Online) सर्वर में सेव नहीं होता है. पूरी Chat History सिर्फ आपके फ़ोन में सेव रहती है. इसीलिए इसे सबसे Secure Messaging App माना जाता है. साथ ही यह Whatsapp की तरह यूजर के पर्सनल डाटा को नहीं मांगता है.


8) Disable Take Screenshot

Signal App में Screen Security नाम से एक Feature है जिसकी वजह से कोई भी आपकी Chat History का Screenshot नहीं ले सकता. यह यूजर की प्राइवेसी के लिए काफी अच्छा Feature है. आपको इस Feature को ऑन करने की जरुरत नहीं है, यह पहले से ऑन रहता है.


9) Chat Backup only in Phone Storage

इस App की एक और खासियत यह है की इसमें आप Chat History का Backup तो ले सकते हैं. लेकिन वह Backup सिर्फ आपके Phone Storage में सेव होगा. इसके साथ ही Backup लेते समय आपको एक 30 अंकों का Code मिलेगा. उस Code को कहीं लिख कर रख लें, वरना आप उस Backup को Restore नहीं कर पायेंगे.


10) Status Not Allowed

आप Whatsapp में Photos और Videos को Status में डाल सकते हैं लेकिन Signal App में यह Feature नहीं मिलता है. हो सकता है की Signal App के अगले Updates में यह Feature देखने को मिले.


इन्हें भी पढ़ें:


अंत के कुछ शब्द:

आज कल ऐसा लग रहा है की Whatsapp और Signal App के बीच जंग छिड़ी हुयी है. दोनों ही यूजर का विशवास जितने के लिए नए नए Features लांच कर रहे हैं. मेरी यह राय है की अगर आप Privacy पर ज्यादा ध्यान देते हैं तो आपको भी Signal App इस्तेमाल करना चाहिए.

आपको हमारा यह लेख Signal App Kya Hai Aur Kaise Use Kare कैसा लगा हमें Comment में बताएं साथ ही लेख पसंद आये तो Share करना न भूलें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here