SIM Port Kaise Kare (New trick) | किसी भी सिम को पोर्ट कैसे करें

Jio, Airtel, Vi, BSNL Sim Port Kaise Kare - दोस्तों आज के ज़माने में तेज इन्टरनेट, अनलिमिटेड कालिंग, और अच्छा Network किसे नहीं चाहिए. लेकिन कभी कभी हम ऐसे Network Provider को चुन लेते हैं जिनमे ये सुविधाएं सिर्फ नाम मात्र की होती है. इसीलिए आज इस लेख में हम ये बताने वाले हैं कि अपना नंबर दुसरे टेलिकॉम कंपनी में पोर्ट कैसे कराएँ.

Sim Port Kaise Kare

आपने भी अपने आस-पास किसी को यह कहते जरुर सुना होगा की Network नहीं आ रहा है, Internet Speed अच्छी नहीं है या फिर Call Drop की समस्या आ रही है. अगर आपकी भी यही परेशानी है तो यह लेख आपके लिए ही है. MNP (Mobile Number Portability) ऐसी Service है जिसकी मदद से आप बिना नंबर बदले दुसरे Telecom Company का SIM इस्तेमाल कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि सिम पोर्ट कैसे करे.

इस लेख में आप जान पायेंगे

  • Jio Se Airtel Me Port Paise Kare

  • Airtel Se Jio Me Port Kaise Kare

  • Idea(Vi) Sim Ko Airtel Me Port Kaise Kare

  • Vodafone Se Airtel Me Port Kaise Kare

  • BSNL Ka Sim Port Kaise Kare

  • Jio Sim Ko Port Kaise Kare

आप चाहे Airtel, Vodafone-Idea(Vi), Jio या BSNL या कोई भी दूसरी Telecom Company का SIM इस्तेमाल करते होंगे, यह तरीका सभी कम्पनी के SIM में काम करता है. इस लेख के बाद आपको SIM Port कराने के लिए कोई दूसरा लेख पढने की जरुरत नहीं पड़ेगी.


सिम पोर्ट कैसे करे (Sim Port in Hindi)

1. सबसे पहले मोबाइल में एक Message टाइप करें.

2. मेसेज में PORT लिखें और स्पेस देकर अपना 10 अंको वाला मोबाइल नंबर लिखें. Example के लिए मेसेज कुछ ऐसा दिखना चाहिए PORT 1234567890

सिम को पोर्ट कैसे करें

3. अब इस मेसेज को इस नंबर 1900 पर भेज दें.

4. मेसेज भेजने के बाद उसी Mobile Number पर एक Message आएगा जिसमे UPC Code लिखा रहेगा.

Jio Se Airtel Me Port Paise Kare

5. इसी UPC Code से आपका Mobile Number Port होगा. यह UPC कोड केवल 4 दिनों के लिए Valid रहता है.

6. अब आप जिस Company में अपना Number Port कराना चाहते हैं उसके नजदीकी Service Centre में जाएँ. आप चाहें तो किसी Mobile Shop या ऑनलाइन सेंटर में भी जा सकते हैं.

7. इसके बाद दुकानदार मेसेज में आये UPC कोड की मदद से आपके Sim को पोर्ट कर देगा.

8. इसके बाद Mobile Number को पोर्ट होने में 3 से 4 दिन लग सकते हैं. वह दुकानदार ही बता देगा की आपका नया सिम कब चालू होगा. आपका पुराना सिम जब चलना बंद हो जाए तो समझ लीजिये की नया सिम चालू हो गया है.

ये भी पढ़ें: फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें


FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1. सिम पोर्ट करने के नियम 2022

Ans - केंद्र सरकार के नए फैसले के अनुसार सिम कनेक्शन चेंज करने अर्थात सिम पोर्ट कराने पर कोई भी फार्म नहीं भरना पड़ेगा. पोर्ट कराने के लिए यूजर्स खुद किसी अधिकृत मोबाइल ऐप की मदद से KYC की प्रक्रिया पूर्ण करेंगे.


2. सिम पोर्ट होने में कितना टाइम लगता है?

Ans - सरकार के नए नियमो के अनुसार, जब कोई यूजर सिम को पोर्ट कराएगा तो पहले यूनीक पोर्टिंग कोड (UPC) जनरेट कराना होगा. इसके बाद पोर्ट की प्रक्रिया पूरी होने के लिए 3 से 4 वोर्किंग डेज का समय लग सकता है.


3. एयरटेल की सिम जिओ में कैसे पोर्ट करें?

Ans - किसी भी एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट करने के लिए आपको एयरटेल सिम नंबर से UPC कोड जनरेट करना होगा. उसके बाद किसी नजदीकी जिओ स्टोर में जाकर पोर्ट के लिए अपना पहचान सत्यापित (KYC) करना होगा. इसके बाद जिओ स्टोर से उसी नंबर का नया सिम मिलेगा जो 3 से 4 वोर्किंग डेज में चालु हो जायेगा.


4. सिम पोर्ट कैंसिल कैसे करे?

Ans - सिम के पोर्ट होने की प्रक्रिया को कैंसिल करने के लिए अपने Mobile नंबर से एक मेसेज भेजना पड़ता है. मेसेज में लिखें CANCEL <space> मोबाइल नंबर और उसे 1900 पर भेज दें. आपका मेसेज उदहारण के लिए CANCEL 1234567890 ऐसा दिखेगा.


अंतिम शब्द

हमने आपको अपने सिम नंबर को पोर्ट कराने के लिए 100% Working तरीका बता दिया है. उम्मीद है की आपको मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए UPC Code मिल गया होगा और जल्दी ही आपका नंबर पोर्ट हो जायेगा.

इन्हें भी पढ़ें

अगर आपको कहीं भी समस्या आ रही है हमें Comment में बताएं. हम आपकी समस्या को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे. इसके अलावा हमारा यह लेख Jio, Airtel, Vi, BSNL Sim Port Kaise Kare कैसा लगा यह भी बताएं और इस लेख को Share जरुर करें.

Post a Comment

16 Comments

  1. Airtel ki sim se massage nahi ja raha

    ReplyDelete
    Replies
    1. शायद आपका रिचार्ज ख़तम हो गया होगा, रिचार्ज करके मेसेज करें। उसके बाद मेसेज जाएगा

      Delete
  2. Mera Airtel ka sim hai eroor application aur enlivid sim likh Raha Hai usko kya karna chahiye

    ReplyDelete
    Replies
    1. इस स्थिति में आपको सबसे पहले उसी नंबर का एयरटेल सिम लेना पड़ेगा क्योकि आपका सिम डैमेज हो गया है. उसके बाद ही आप पोर्ट कर सकते हैं.

      जब आप दुकानदार को बोलेंगे कि यह सिम डैमेज हो गया है तो उसके बाद दुकानदार समझ जायेगा कि क्या करना है.

      Delete
  3. port cancel karne ke bad wapas se phir port karna hua to kitne samay ke bad hogi

    ReplyDelete
    Replies
    1. तुरंत हो जाएगी, लेकिन पूरी तरह पोर्ट हो जाने के 3 महीने बाद ही आप उसे दुसरे नेटवर्क में पोर्ट कर सकते हैं.

      Delete
  4. Sim port karane ke bad cotacte number dilete ho jati hai ya nhi

    ReplyDelete
    Replies
    1. पोर्ट कराने के बाद जो पुराना सिम होता है उसमे भले ही नेटवर्क न आ रहा हो लेकिन आपके सभी कांटेक्ट मौजूद रहते हैं. उसे आप नए सिम में इम्पोर्ट कर सकते हैं या कॉपी कर सकते हैं.

      Delete
  5. Sir kisi se number purchase kia tha unhone UPC code dia
    Jio se message bhi aaya
    But baad me unhone wah se
    Pta nhi cancel Kia
    Ya nunber activate nhi kia

    Toh ab Kya kre

    But hai ye hain

    Mere document register huve the sim k liye

    Mere pass jio se msg aate hain

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपको उसी नंबर का सिम लेना होगा, आप रिटेलर को बोलिए कि मेरा सिम डैमेज हो गया है. उसके बाद वह उसी नंबर का दूसरा सिम लेने में आपकी मदद करेगा

      Delete
  6. Jio ka sim ya BSNL ka sim aritel me port karwane ka kitna pesa lagtahe

    ReplyDelete
    Replies
    1. किसी भी सिम को पोर्ट करवाने में कोई पैसा नहीं लगता है, अगर कोई पैसे मांग रहा है तो वह अपनी तरफ से मांग रहा होगा. आपको सिर्फ पोर्ट करवाने पर रिचार्ज करवाने की जरुरत पड़ती है.

      Delete
  7. Maine aapna vi ka sim Airtel m port kraya tha to Mare sim me
    ab network nhi aa rhe to kya krna ho ga

    ReplyDelete
    Replies
    1. अगर आपके Vi सिम में नेटवर्क नहीं आ रहा है तो इसका मतलब आपका नंबर Airtel में पोर्ट हो चुका है और अब आप Airtel सिम को यूज़ कर सकते हैं. और अगर पोर्ट हो जाने के बाद आपके Airtel सिम में नेटवर्क नहीं आ रहा है तो आप कहीं और जा कर चेक करें. हो सकता है कि आपके एरिया में नेटवर्क न आ रहा हो.

      Delete
  8. Bsnl to jio Port karna chahta hu . Mere bsnl mobile me kam se kam rs.29 wal 5 day valedity h aur rs. 10 talk time kr k kya tab bsnl to jio me port ho sakta h

    ReplyDelete
    Replies
    1. बिलकुल हो सकता है बस आपके मोबाइल से मेसेज जाना चाहिए और UPC कोड आना चाहिए. पहले अपने सिम में रिचार्ज कराएं, उसके बाद अपने किसी दोस्त के नंबर पर मेसेज कर के देखें. अगर उसके नंबर पर मेसेज चला जाता है तो PORT वाला मेसेज भी चला जायेगा.

      Delete