Facebook Ki ID कैसे बनाये और कैसे चलाते हैं [with Video]

2

Facebook Ki ID Kaise Banaye | Facebook kaise chalate hain – इस लेख में हम बताने वाले हैं की आप Mobile और Computer से Facebook Account या ID कैसे बना सकते हैं और Facebook कैसे चलाते हैं. इसके साथ ही हम यह भी बताएँगे की Facebook क्या है और इसे किसने बनाया है. फेसबुक चालू करना है तो आपने जरुर फेसबुक के बारे में सुन रखा होगा क्योकि यह काफी पोपुलर सोशल साईट है.

पूरी दुनिया में इसके कुल 2.6 अरब उपयोगकर्ता हैं. और आजकल के Android Smartphones में तो इसका App इन-बिल्ट भी दिया रहता है. आप Facebook Account Open करना चाहते हैं तो बेहतर है की इसके बारे में पूरी जानकारी रखें.

Facebook Ki ID Kaise Banaye

आपको बता दें की Facebook की आईडी बिलकुल मुफ्त में खोली जाती है, फेसबुक अकाउंट खोले का कोई चार्ज नहीं लगता है. इसके खोलना भी काफी आसान है. आप चाहें तो इसे बिना Phone Number के भी खोल सकते हैं. इसीलिए हम यह भी जानेंगे की बिना Phone Number के Facebook Id Kaise Banate Hain.

एक बात का ध्यान रखें की अगर आप Facebook ID खोलना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम-से-कम 13 वर्ष होनी चाहिए. अगर आपकी उम्र इससे कम है तो उम्र को 13 में ही सेट कर के खोलें, बाद में Date Of Birth बदली जा सकती है. चलिए सबसे पहले जान लेते हैं की Facebook क्या है.


Facebook क्या है (What is Facebook in Hindi)

Facebook इन्टरनेट में उपस्थित एक निशुल्क सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म या वेबसाइट है. इसके मालिक मार्क ज़ुकेरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने इस वेबसाइट को 2004 में The Facebook के नाम से शुरू किया था. 2005 में इसका असल नाम Facebook कर दिया गया. इसे छोटे रूप में FB भी कहते हैं.

Facebook के माध्यम से इसके यूजर अपने दोस्तों, परिचितों और परिवार के साथ संपर्क रख सकते हैं. अपने फोटो, विडियो और विचार शेयर कर के अपना हाल चाल बता सकते हैं. Facebook में Facebook यूजर का एक पृष्ठ बनता है जिसमे वो अपनी जानकारी दे कर बता सकता है की वह कौन है.

इसके अलावा आप Facebook Page बना कर या Facebook Marketplace से अपने बिज़नस को ज्यादा लोगों तक पहुचा सकते हैं. शुरुआत से ही Facebook काफी लोकप्रिय रहा है, चलिए जान लेते हैं की Facebook Account Kaise Banaye.


ये भी पढ़ें: फेसबुक प्रोफाइल कैसे लॉक करें


Facebook Ki ID Kaise Banaye (फेसबुक अकाउंट खोले)

Facebook की ID बनाना है तो इसके लिए एक Mobile जिसमे Internet कनेक्शन एक्टिव हो या आप किसी कंप्यूटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके बाद Google ओपन करें और सर्च बार में टाइप करे “Facebook” फिर सर्च करें. इसके बाद पहले नंबर पर Facebook की Official website होगी उस पर क्लिक करें. इसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते जाइये.

Step 1: Facebook की वेबसाइट खुलने पर आपको कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा.

Facebook Account Kaise Banaye

Step 2: अब “Create Account”  या “नया अकाउंट बनायें” पर क्लिक करें. इससे एक नया पेज ओपन होगा.

Step 3: अब आपको अपना नाम डालना है. अपना पहला नाम पहले बॉक्स में और सरनेम दुसरे बॉक्स में लिखें. यह नाम Facebook पर सभी लोग देख सकेंगे, इसीलिए अपना सही नाम ही डालें.

फेसबुक आईडी कैसे बनाएं

Step 4: इसके बाद अपनी जन्मतिथि डालें. अगर आपकी आयु 13 वर्ष से कम है फिर भी Facebook चालू करना है तो ऐसा जन्मतिथि डालें जिससे आपकी उम्र 13 वर्ष या उससे अधिक हो जाये.

फेसबुक की आईडी कैसे बनाते हैं

Step 5: इसके बाद अपना Phone Number दर्ज करें. अगर आप बिना फोन नंबर के Facebook अकाउंट बनाना चाहते हैं तो “ईमेल से साइन अप करें” पर क्लिक करें. याद रखें आपको फोन नंबर या ईमेल आईडी में से एक दर्ज करना ही होगा जिससे अंत में वेरिफिकेशन किया जा सके. इसके साथ ही वह फोन नंबर या ईमेल आईडी किसी दुसरे Facebook ID से लिंक नहीं होना चाहिए.

फेसबुक कैसे खोलें

Step 6: अब यहाँ पर आपको अपना Gender सेलेक्ट करना है की आप महिला हैं या पुरुष हैं.

Facebook Kaise Banaye

Step 7: इसके बाद एक Password बनायें. आपको ऐसा पासवर्ड बनाना है जिसका कोई अंदाज़ा न लगा सके. कुछ लोग अपने नाम या जन्मदिन या मोबाइल नंबर को पासवर्ड बना लेते हैं. जिससे कोई भी उनके पासवर्ड का पता लगा सकता है और उसका अकाउंट चुरा सकता हैं.

Facebook Kaise Banta Hai

Step 8: इसके बाद आपको कन्फर्म करना होगा की यह अकाउंट आप ही बना रहे हैं. आपने जो Phone Number या Email ID दर्ज की थी उसमे 5 अंकों का एक OTP आया होगा, उसे इस पेज में दर्ज करें.

Facebook Kaise Banaya Jata Hai

Step 9: अब आपकी Facebook की ID या Account बन चुका है. यहाँ आप अपना प्रोफाइल फोटो अपलोड करें. इसके बाद आपको कुछ मित्र जोड़ने के लिए बोला जायेगा फिर आप अपने Facebook Account का उपयोग कर सकते हैं.

Facebook Account Kaise Banaye

इसे पढ़ें: Facebook का पासवर्ड चेंज करें

Video देख कर Facebook Kaise Kholte Hain

आप चाहें तो नीचे दिए गए विडियो से भी फेसबुक की आईडी बनाना सीख सकते हैं.


Facebook Par Dusra Account Kaise Banaye

Facebook पर दूसरा Account बनाना भी काफी आसान है. इसके लिए सिर्फ आपको Facebook के होमपेज में ऊपर के थ्री लाइन पर क्लिक करना है. इसके बाद सबसे नीचे स्क्रॉल करें. इसके बाद लाग आउट (Log out) आप्शन पर क्लिक करें. अब Facebook ID बनाने का तरीका ऊपर दिया हुआ है.


ये भी पढ़ें: किसी भी बैंक का Fastag Recharge कैसे करे


Facebook Kaise Chalate Hain (फेसबुक कैसे चलायें)

आपको Facebook का उपयोग करना है तो इसे कैसे चलाते हैं या जानना बहुत जरुरी है. Facebook से आप बहुत कुछ कर सकते हैं. यहाँ हम Facebook के कुछ खास आप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको पता चलेगा की Facebook Kaise Chalate Hain. ये फंक्शन आपको Facebook में होमपेज में ही दिख जायेंगे. Facebook के होमपेज में आपको कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा.

फेसबुक कैसे चलाते हैं

1.पोस्ट बनाये

कोई भी पोस्ट बनाने के लिए आपको “यहाँ कुछ लिखें” पर क्लिक करना होगा. इसके बाद नया पेज ओपन होगा जैसा निचे इमेज में दिखाया गया है.

Facebook Kaise Chalayen

इसके बाद जहां “आप क्या सोच रहे हैं” लिखा हुआ है वहां अपने विचार शेयर कर सकते हैं और कुछ लिख कर पोस्ट कर सकते हैं. इसके अलावा निचे फोटो या विडियो भी जोड़ने का आप्शन दिया गया है. जिससे आप किसी भी फोटो या विडियो को शेयर कर सकते हैं. अगर आप किसी खास जगह में हैं जो उसका लोकेशन भी जोड़ सकते हैं.

फेसबुक कैसे चलाएं

2. सन्देश भेजें और ग्रुप बनायें

इसके बाद होमपेज में ही मैसेंजर के आइकॉन पर क्लिक कर के फ्री और इंस्टेंट मेसेंजिंग सुविधा भी लाभ उठा सकते हैं. जैसा की ऊपर चित्र में दिखाया गया है. यहाँ अपने किसी Facebook मित्र को मेसेज भेजने के लिए “नया सन्देश” पर क्लिक करें. इससे आपके सभी मित्रों की लिस्ट आपके सामने होगी. इसके बाद आपको जिसे भी मेसेज भेजना है उसे सेलेक्ट करें. इसके बाद अपना मेसेज टाइप कर के भेज सकते हैं.

Facebook में आप ग्रुप बना सकते हैं और अपने फेसबुक मित्रों को उस ग्रुप में ऐड कर सकते हैं. इसकी सहायता से आप एक मेसेज कई लोगों को एक ही क्लिक में भेज सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले “नया समूह” पर क्लिक करें इसके बाद फिर से Facebook मित्रों की लिस्ट सामने होगी. अब उन मित्रों को सेलेक्ट करें जिन्हें आप मेसेज भेजना चाहते हैं. इसके बाद “मेसेज भेजें” पर क्लिक करें. इसके बाद आपको मेसेज टाइप करना है फिर “भेजें” पर क्लिक करें. इसके बाद वह मेसेज सभी को एक साथ मिल जायेगा.


3. Friend Request देखें

Facebook के होमपेज में ही “दो लोगों” का एक आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें. आपको जिन लोगों ने भी फ्रेंड रिकवेस्ट भेजा होगा वो सभी यहाँ दिखेंगे. यहाँ  आप उन रिकवेस्ट को Accept या Delete कर सकते हैं. उसके बाद थोडा निचे स्क्रॉल करने पर आपको कुछ ऐसे लोगों की लिस्ट भी दिखाई देगी जिन्हें हो सकता है की आप जानते हों. आप चाहें तो उन्हें फ्रेंड रिकवेस्ट भी भेज सकते हैं.


4. सर्च करें

अगर आप किसी ऐसे इंसान को जानते हैं जिसका अकाउंट Facebook पर बना हुआ है या चेक करना चाहते हैं की बना हुआ है या नहीं तो सबसे ऊपर “सर्च बार” दिया हुआ रहता है. आप किसी भी व्यक्ति का नाम, शहर का नाम आदि सर्च कर के उसे खोज सकते हैं.


5. विडियो देखें

Facebook अकाउंट के होमपेज में ऊपर की तरफ विडियो का दिखेगा, उस पर क्लिक करें. यहाँ आपको काफी सारे वीडियोस देखने को मिल जाएँगे. ये वीडियोस Informational, इंटरटैनमेंट, मूवीज के छोटे-छोटे क्लिप्स, टीवी शो और भी कई प्रकार के होते हैं.


6. स्टोरीज

जैसे Whatsapp में स्टेटस डालने के लिए आप्शन रहता है और आप भी किसी का स्टेटस देख सकते हैं वैसे ही Facebook में “स्टोरीज” रहती हैं. इसमें भी आप फोटोज वीडियोस और टेक्स्ट लिख कर डाल सकते हैं फिर आपके Facebook मित्र उन्हें देखेंगे. इसके साथ ही आप भी अपने किसी भी Facebook मित्र की स्टोरीज देख सकते हैं अगर उसने डाला होगा तो.

Facebook Kaise Chalate Hain

7. और

Facebook में ऊपर की तरफ तीन लाइन (≡) दिखाई देंगी उस पर क्लिक करें. यहाँ पर आपको काफी सारे आप्शन मिल जायेंगे. “सबसे हाल की” पर क्लिक करने पर आपको ऐसी फोटोज वीडियोस या न्यूज़ देखने को मिलेंगी जो हाल ही की हैं. Facebook पेज बनाने का आप्शन भी दिया गया है. अगर आपका कोई बिज़नस है तो उसका Facebook Page बना सकते हैं. मौसम विज्ञान सुचना केंद्र में क्लिक कर के मौसम का हाल जान सकते हैं. इसके अलावा नौकरियाँ भी तलाश सकते हैं.

Facebook Par Id Kaise Banate Hain

8. अपनी प्रोफाइल Edit करें

आपने अभी सिर्फ अपना Facebook अकाउंट बनाया है. अभी उसमे ज्यादा जानकारियाँ नहीं हैं. अपनी Facebook Profile को Edit कर के उसमे अपने शहर का नाम, स्कूल का नाम, काम करने की जगह, और भी बहुत कुछ जोड़ सकते हैं. हो सकता है की आप जिस स्कूल से पढ़े हों या आप जिस शहर में रह रहे हों वहां से और भी कई Facebook Users होंगे. ऐसे में वो आपको मित्र अनुरोध भेज सकते हैं. इन सब के अलावा जो जानकारी आपने Account खोलते वक्त दी थी उनमें भी बदलाव कर सकते हैं.


अंतिम शब्द

हमने आपको Facebook अकाउंट खोले के बारे में और Facebook चलाने के बारे में काफी जानकारियाँ दे दी हैं. हमें उम्मीद है की आपने अपना Facebook अकाउंट सफलतापूर्वक बना लिया होगा. अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए Facebook Settings में जा कर Two-Step-Verification जरुर इनेबल करें.

इन्हें भी पढ़ें:


आपको हमारा यह लेख फेसबुक अकाउंट खोले Facebook Ki ID Kaise Banaye, Facebook Kaise Chalate Hain कैसा लगा, हमें Comment में बताएं. इसके साथ ही अगर पोस्ट पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया में जरुर शेयर करें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here