Net Ki Speed Kaise Badhaye 2023 | नेट की स्पीड फ़ास्ट करने का तरीका

3

नेट स्पीड कैसे बढ़ाये (Net Ki Speed Kaise Badhaye) – दोस्तों All in Hindi ब्लॉग में आप स्वागत है. Mobile का इस्तेमाल भले ही हम Call या Message करने के लिए ज्यादा न करें लेकिन Internet चलाने के लिए तो जरुर करते हैं. ऐसे में जब हमारे मोबाइल का Net Slow चल रहा होता है तब हमें बहुत दिक्कत होती है. इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं Internet Ki Speed Fast Karne Ka Tarika.

Mobile Net Ki Speed Kaise Badhaye


हम जब कोई Video या Movie को Download करते रहते हैं तो अक्सर ऐसा होता है की कुछ 5-10 मिनट के लिए Net ठीक से चल भी जाता है, लेकिन उसके बाद Internet Speed बहुत Slow हो जाती है. कहने को तो आजकल 4G का ज़माना चल रहा है लेकिन इन्टरनेट की स्पीड कभी कभी 2G से भी बदतर हो जाती है और कभी कभी तो एकदम Zero ही हो जाती है. 

इस परिस्थिति में Net Speed बढ़ने के लिए क्या करे? यह सवाल आपके मन में भी जरुर आता होगा. चलिए इस सवाल का जवाब देखते हैं.


Net Ki Speed Kaise Badhaye (नेट स्पीड)

Net Speed Kaise Badhaye – ज्यादातर मामलो में पहले आपकी Net की Speed काफी अच्छी रहती है. लेकिन कुछ दिनों के बाद बहुत स्लो हो जाती है. मै अपने अनुभव से यह चीजें बता रहा हु. मैंने यह चीजें कर के देखी है और मुझे Result भी मिला है. अपने Mobile के Internet की Speed को बढाने के लिए निचे Internet Ki Speed Fast Karne Ke Tarike बताये गए हैं अगर आप इन सभी तरीको को ध्यान से फॉलो करते हैं तो आपके इन्टरनेट की स्पीड भी फास्ट हो जायेगी.

  • Apps के Background Consumption को बंद करें

हमारे Mobile में ऐसे बहुत सारे Apps होते हैं जिन्हें हम नहीं चलाते है तो भी वो हमारे Mobile Data का इस्तेमाल करते रहते हैं और हमें पता भी नहीं रहता. इसको चेक करने के लिए Settings ▶ Data usage में जायें और देखें की कौन सा App ज्यादा Data को यूज़ कर रहा है. इसके बाद उस App के Background Consumption को बंद कर दें ताकि जब आप उस App को चलायें तभी वह Mobile Data का इस्तेमाल कर पाए.


  • बेकार के Apps को Remove करें

ऐसे Apps जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं उनको Uninstall कर दें, क्योकि उन Apps का आपके Mobile में कोई काम ही नहीं है और वे Mobile Data का भी इस्तेमाल करते हैं जिससे आपको Net की Speed अच्छी नहीं मिलती है. अतः ऐसे Apps को Remove कर दें.

इसे भी पढ़ें: Android Mobile Ka Lock Kaise Tode

  • Cache को Clear करें

जब हम Net का इस्तेमाल करते रहते हैं तो वेब पेज की इनफार्मेशन Cache मेमोरी में Save हो जाती है. इस कारण से Mobile में बहुत सारा Cache Data भरा हुआ रहता है जिसके वजह से भी Mobile Internet की Speed कम हो जाती है. अतः इसे समय समय पर Clear करते रहें. Cache को Clear करने से आपके Mobile को भी थोडा हल्का महसूस होता है और पहले से Fast Internet को Serve करने लगता है.


  • Browser को Update करें

जब हमारा Browser ही Up-to-Date नहीं रहेगा तो हम कैसे अच्छे Internet Speed की उम्मीद कर सकते हैं. इसीलिए पहले अपने Mobile के Browser को Update करें. क्योकि पुराने Browser में कुछ कमियां और Errors रहते ही हैं जिन्हें नए अपडेट में सुधार जाता है. जब आप अपने Browser को Update करेंगे तो उसके बाद आपको Internet की Speed में सुधार जरुर दिखेगा.


  • RAM को Clear करें

Mobile में जितने भी Apps होते हैं वो सभी Mobile Data का इस्तेमाल करते हैं. अतः Mobile के अलग-अलग Apps आपके Data को खर्च करते हैं तो Browser को इस्तमाल के लिए कम डाटा मिलता है, इस कारण से भी आपके Mobile की Internet Speed कम होने लगती है. इसलिए Mobile के RAM (Random Access Memory) को समय समय पर Clear करते रहना चाहिए. इससे आप जिस App का इस्तेमाल कर रहे हैं सारा Mobile Data उसे ही मिलेगा.

इसे भी पढ़ें: Wifi Password कैसे पता करे

  • VPN का इस्तेमाल न करें

VPN (Virtual Private Network) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. लोग VPN का इस्तेमाल इसलिए करते हैं ताकि उनका Internet Location किसी दुसरे देश का दिखाए. ऐसे में Network हमारे देश की Proxy से हो कर दुसरे देश की Proxy में जाता है इस वजह से Network Slow हो जाता है. अतः अगर आपको अपने Network की Speed अच्छी रखनी है तो VPN का यूज़ बिलकुल भी न करें.


  • Data Saver को बंद करें

सभी Mobile में Data Saver का आप्शन रहता ही है और Browser में भी रहता है. Data Saver आपके इन्टरनेट डाटा की Saving तो करता है लेकिन इसके चक्कर मे हमारे Mobile का Internet Slow हो जाता है. इसीलिए अगर आपको अच्छी इन्टरनेट स्पीड चाहिए तो Data Saver ऑन है तो उसे ऑफ कर दें. इससे जरुर आपको स्पीड में सुधार दिखेगा.


  • Ad-Blocker का उपयोग करें

Browser में Ad-Blocker का आप्शन दिया हुआ रहता है. इसका फायदा यह होता है की जब आप Internet चला रहे होते हैं तब किसी भी साईट को खोलने से उसमे लगाए हुए Ads लोड नहीं होते हैं जिससे Site जल्दी लोड हो जाती है और आपको Fast Internet Speed का अनुभव मिलता है. इसीलिए Ad-Blocker को इनेबल कर दें और अपने Mobile की Internet Speed बढ़ाये.

इसे भी पढ़ें: Cyber Security क्या है? in Hindi

  • APN में सुधार करें

APN (Access Point Names) की सेटिंग्स करना बहुत जरुरी होता है. अगर आपके APN में कोई गड़बड़ है तो आपका इन्टरनेट ही नहीं चलेगा या फिर एकदम धीरे धीरे चलेगा. इसलिए पहले अपने APN की Setting को सुधारें. अगर आपने बाकी की सभी Tips को फॉलो किया और इस पॉइंट को फॉलो नहीं किया तो आपके इन्टरनेट की स्पीड नहीं बढ़ेगी. इसलिए Mobile में APN की सेटिंग्स जरुर करें.

इसे भी पढ़ें:

अंतिम शब्द

इंटरनेट की स्पीड फ़ास्ट करने के लिए हमने आपको काफी सारी Tips बताये और अब आपको समझ आ गया होगा की आप अपने Internet की Speed को कैसे बढ़ा सकते हैं. अगर आप बताये गए सभी पॉइंट्स के अनुसार अपने Mobile में बदलाव करते हैं तो निश्चित ही आपके फोन की इन्टरनेट स्पीड तेज़ हो जाएगी.

मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख Mobile Internet Ki Speed Kaise Badhaye अच्छे से समझ आ गया होगा और आपने अपने फोन की स्पीड को बढ़ा लिया होगा.

अगर आपके मन में लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो हमें Comment जरुर करें साथ ही लेख पसंद आये तो सोशल साइट्स और दोस्तों के साथ Share करें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

3 COMMENTS

  1. Wifi का पासवर्ड पता करने के लिए इसी पेज में थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और आपको उस आर्टिकल का लिंक मिल जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here