Youtube से विडियो डाउनलोड कैसे करें 2024 (in Gallery)

8

Youtube Se Video Download Kaise Kare – दोस्तों जब भी आप यूट्यूब में विडियो देखते होंगे तो आपने भी कभी सोचा होगा की काश इसे डाउनलोड कर के Mobile की Gallery में Save कर पाते. लाखों यूट्यूब यूजर यही सोचते हैं लेकिन उन्हें ऐसा करना नहीं आता है. इसीलिए आज के इस लेख में हम यूट्यूब से विडियो को डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया और उसके लिए Apps भी बताने वाले हैं.

Youtube Se Video Download Kaise Kare

अगर आपको भी Youtube se Video Download Karna Hai तो लेख को पूरा पढ़ें. ऐसा नहीं है की यूट्यूब में डाउनलोड का आप्शन नहीं रहता है, कुछ Videos में डाउनलोड का आप्शन जरुर दिया रहता है लेकिन उसे डाउनलोड करने पर वह यूट्यूब App में ही Save रहता है. 

यूट्यूब में सेव होने की वजह से हम उसका पूरा उपयोग नहीं कर पाते हैं. उस विडियो का पूरा इस्तेमाल करने के लिए उसका Gallery में Save रहना जरुरी है. चलिए जानते हैं की यूट्यूब से विडियो कैसे डाउनलोड किया जाता है.


Youtube से विडियो Download कैसे करें

Youtube से विडियो डाउनलोड करने के लिए उस वीडियो को Youtube में प्ले करें. इसके बाद वीडियो के URL को कॉपी करके Youtube की जगह पर ssyoutube लिख दें और ओपन करें. जिसके बाद savefrom.net की वेबसाइट ओपन होगी जहां पर वीडियो का रेजोल्यूशन सेलेक्ट करें तथा Download पर क्लिक करें और वीडियो डाउनलोड हो जाएगी.

इसके लिए तीन और तरीके मौजूद हैं. पहला Youtube विडियो के URL को बदल कर, दूसरा है किसी Third-party app की मदद से और तीसरा तरीका विडियो डाउनलोड करने वाली वेबसाइट से. इन सभी में आप किसी भी विडियो को अलग-अलग क्वालिटी में Download कर सकते हैं.

यूट्यूब काफी बड़ा विडियो Sharing प्लेटफार्म होने की वजह से अपने Creators का ख़ास खयाल रखता है. इसीलिए यूट्यूब में किसी विडियो को Directly डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. इसी वजह से हमें इन तीनो तरीको का इस्तेमाल करना पड़ता है. अब चलिए इन सभी तरीको को विस्तार से जान लेते हैं की इनमे किसी यूट्यूब विडियो को डाउनलोड करने के लिए क्या करना पड़ता है.


ये भी पढ़ें: Phone को T.V. से Connect कैसे करें

फेसबुक स्टोरी वीडियो डाउनलोड कैसे करें


Gallery में Youtube विडियो डाउनलोड कैसे करें

इन्टरनेट पर ऐसे बहुत सारे Third-party Apps मौजूद हैं जिनकी सहायता से किसी भी Youtube विडियो को डाउनलोड किया जा सकता है. उनमे सबसे ज्यादा पोपुलर Vidmate, Snaptube, TubeMate और Videoder हैं. साथ ही ये एप्स उसे करने में काफी आसान भी है. सभी एप्स में यूट्यूब विडियो को डाउनलोड करने का प्रोसेस Same रहता है.

यह तरीका हम Vidmate app में कर के बता रहे हैं, आप चाहें तो किसी और ऐप को डाउनलोड कर के उससे भी विडियो डाउनलोड कर सकते हैं. जो ऐप आपको अच्छा लगता है उसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

[1] सबसे पहले Vidmate ऐप का ऊपर दिया हुआ लिंक क्लिक करें.

[2] इसके बाद नए पेज में Download APK पर क्लिक करें.

Download videos from youtube

[3] अब OK पर क्लिक करके डाउनलोड कर लें.

free youtube downloader

[4] उसके बाद उसे install कर के ओपन करें. ओपन करने पर यह कुछ ऐसा दिखेगा.

video download kare

[5] यहाँ Skip पर क्लिक करें.

[6] अब Storage Access देने के लिए Allow पर क्लिक करें.

video download kaise kare

[7] Vidmate App सीधे यूट्यूब से कनेक्ट रहता है, इसीलिए आप चाहें तो सीधे सर्च बार में विडियो का नाम लिख कर सर्च कर सकते हैं या फिर उसी में URL को Paste कर दें.

video aur audio download youtube se

[8] इसके बाद किसी भी विडियो के बगल में दिए हुए डाउनलोड के आइकॉन पर क्लिक करें.

youtube downloader on pc

[9] अब विडियो का Resolution सेलेक्ट करें और Download पर क्लिक करें.

youtube download karna hai

[10] अब आपकी विडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी.


बेस्ट यूट्यूब डाउनलोडर एंड्राइड एप्स

Vidmate में अलावा और भी बहुत सारे Apps मौजूद हैं जिनसे आप आसानी से यूट्यूब की किसी भी विडियो को डाउनलोड किया जा सकता है. एक बात का ध्यान रखें किसी भी Private विडियो को कोई भी ऐप डाउनलोड नहीं कर सकता है, इसलिए ऐसा ना करें. नीचे और भी यूट्यूब Video Downloader App (यूट्यूब ऐप्स) दिए गए हैं. आप इनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • Videoder


ये भी पढ़ें: गूगल अकाउंट कैसे बनाते हैं


How to Download Youtube Video on PC in Hindi

अगर आपके पास एक Computer या Laptop (PC) है तो उसके लिए एक शानदार ऐप हम बताने जा रहे हैं. उस ऐप की मदद से कोई भी विडियो आसानी से सर्च कर के भी और URL Paste कर के भी डाउनलोड किया जा सकता है. उस Software का नाम है Videoder. आप इस ऐप के नाम पर क्लिक कर के उसे डाउनलोड कर सकते हैं और अपने PC में Install करके कोई भी यूट्यूब विडियो डाउनलोड कर सकते हैं.


Youtube विडियो Directly डाउनलोड कैसे करें

किसी भी यूट्यूब विडियो को Directly डाउनलोड करने के लिए हम आपको एक ट्रिक बताते हैं. इस ट्रिक में सिर्फ यूट्यूब विडियो का लिंक Paste करना पड़ता है. इसके बाद जब विडियो के Details फेच हो जाएँ तो Resolution सेलेक्ट करके डाउनलोड कर सकते हैं और विडियो डाउनलोड हो जाएगी. आजकल ज्यादातर लोग यूट्यूब का App ही इस्तेमाल करते हैं इसीलिए इस तरीके को हम यूट्यूब ऐप के जरिये बताएँगे.

1. सबसे पहले Youtube ऐप को खोल लें.

2. इसके बाद वह विडियो प्ले करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं.

video or audio download kare youtube se

3. अब नीचे Share के आप्शन पर क्लिक करें.

4. इसके बाद Copy Link पर क्लिक करें.

video kaise download karen

5. अब अपने मोबाइल का Chrome ब्राउज़र ओपन करें और उसमे यह लिंक ओपन करें.

6. इसके बाद जो वेबसाइट ओपन हुई है उसमे एक बॉक्स रहेगा उसमे यूट्यूब विडियो का लिंक Paste कर दें.

video save karne wala app

7. इससे वह साईट अपने आप उस विडियो को फेच करेगा और विडियो का थंबनेल और टाइटल दिखा देगा.

youtube se video kaise download kare

8. इसके बाद पहले आपको Resolution सेलेक्ट करना है फिर Download पर क्लिक करना है.(हो सकता है पहली बार में कोई ऐड खुले, ऐसा होने पर वह विंडो क्लोज कर दें और फिर से Download पर क्लिक करें)

9. अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमे वह विडियो प्ले होने लगेगी. वहीँ पर नीचे थ्री डॉट का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करें.

youtube se video download kaise karen

10. इसके बाद फिर Download पर क्लिक कर दें. अब आपकी विडियो डाउनलोड होने लगेगी.

youtube se video download karne wala app


ये भी पढ़ें: मोबाइल का FRP Unlock कैसे करें


URL बदल कर Youtube विडियो डाउनलोड कैसे करें

यह तरीका जो हम बता रहे हैं इसमें आपको यूट्यूब विडियो के URL में थोडा सा बदलाव करना पड़ेगा. इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमे विडियो को डाउनलोड करने का आप्शन मिल जाता है. आप अलग-अलग Resolution में उस विडियो को डाउनलोड करके Gallery में Save कर सकते हैं. इसके लिए बस नीचे दिए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करते जाएँ.

1. सबसे पहले ब्राउज़र ओपन करें.

2. यूट्यूब के होमपेज youtube.com पर जाएँ.

3. अब जो विडियो आप डाउनलोड करना चाहते हैं उसे प्ले करें.

4. इसके बाद ऊपर में दिख रहे URL पर क्लिक करें.

5. अब उस URL में जहां पर youtube.com लिखा हुआ है उसके सामने ss लगा दें.

6. फिर उस URL को ओपन करें.

7. अब विडियो का Resolution सेलेक्ट करें और Download पर क्लिक करें.


अंतिम शब्द

हमने आपको यूट्यूब से विडियो डाउनलोड करने के लिए तीन उपयोगी तरीके बताये. हमें उम्मीद है आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना नहीं पड़ा होगा और आपकी विडियो डाउनलोड होकर आपके Phone की Gallery में सेव हो गयी होगी. अगर ऐसा नहीं हुआ है तो अपनी समस्या हमें Comment में बताएं. हम यथा संभव सहायता करने का प्रयत्न करेंगे.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Youtube Se Video Download Kaise Kare कैसा लगा हमें Comment में बताएं साथ ही अगर लेख पसंद आया हो तो इसे किसी भी Social Site में Share करना ना भूलें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

8 COMMENTS

  1. ऐसी कोई वेबसाइट नहीं है जिसमे आपको Copyright Free हिंदी गाने मिल सकें. लेकिन जब आप किसी गाने को रीमिक्स करते हैं तो वह Copyright Free बन जाता है, बशर्ते बिलकुल वैसा ही रीमिक्स किसी ने यूट्यूब पर अपलोड न किया हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here