Mobile Recharge Kaise Kare 2024 [Phonepe, Google Pay, Paytm]

0

Mobile Recharge Kaise Kare – दोस्तों, आप भी हर महीने Recharge जरुर करवाते होंगे. कैसा रहेगा जब वह Recharge आप खुद कर सकें तो, जी हाँ आप खुद अपने ही Mobile से Recharge कर सकते हैं. अगर आप भी Mobile Recharge करना सीखना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है.

ज्यादातर लोग खुद Recharge न कर के किसी Mobile दुकान में जाकर ही Recharge करवाते हैं. इससे आपके समय का भी नुकसान होता है और दुकानदार अपना Charge भी लेगा तो पैसे का भी नुकसान हो जाता है. इन दोनों नुकसानों से बचने के लिए आपको खुद Recharge करना सीखना चाहिए. इस लेख में हम हर प्रकार से होने वाले Recharge के बारे में बताने वाले हैं.


Note: आजकल Recharge Plans में काफी सारे बदलाव किये जा रहे हैं, जिसकी वजह से Plans कि Validity और और चार्ज भी बदल गए हैं और कुछ Plans को ख़ारिज कर दिया गया है. इसीलिए मोबाइल से रिचार्ज करते समय Plan की डिटेल्स ध्यान से देख लें.


Online मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

मोबाइल रिचार्ज करने का सबसे आसान तरीका होता है UPI Payment एप्स. इसके अंतर्गत Phonepe, Google Pay और Paytm ज्यादा पोपुलर हैं. बस अपना Mobile नंबर डालें, कोई भी प्लान सेलेक्ट करें और लिंक्ड Bank Account, Card या Wallet से पेमेंट कर दें. आपका Recharge हो जायेगा.

इनकी खासियत यह होती है कि इनमे कुछ Offers और Cashback भी मिल जाते हैं, जिससे आपकी कुछ Savings हो जाती है. अब चलिए जानते हैं की पेटीऍम, फोनपे और गूगल पे की मदद से Recharge कैसे करें. उसके बाद अलग-अलग सिम जैसे Vi, Airtel या Jio के लिए Recharge करना सिखाया जायेगा. ATM Card से रिचार्ज करने के बारे में भी बताया जायेगा.


Paytm ऐप से रिचार्ज कैसे करें

Paytm App से Recharge करने के लिए सबसे पहले उसे Google Play Store से Install कर लें. उसके बाद अपना बैंक अकाउंट या डेबिट कार्ड लिंक करना है. Paytm ऐप में ही Mobile Recharge का आप्शन पर टैप करके कोई Plan सेलेक्ट करें. उसके बाद Payment कर दें. इससे आपका Mobile रिचार्ज हो जायेगा.

Bank Account या Debit Card को Plan सेलेक्ट करने के बाद भी Link किया जा सकता है. नीचे इस प्रक्रिया को स्क्रीनशॉट के साथ बताया गया है.

1. पहले Paytm ऐप को ओपन करें.

2. स्क्रॉल कर के Mobile Recharge आप्शन सेलेक्ट करें.

paytm se mobile recharge kaise kare

3. अब Recharge करने के लिए Mobile Number डालें.

Recharge Kaise Karen

4. अब कोई भी Plan सेलेक्ट करें. एक बार Plan की Details जरुर देख लें.

Select a plan

5. इसके बाद Pay पर क्लिक करें.

Tap on Pay

6. अब किसी एक Payment Method से पेमेंट कर दें. आपको वहां Debit Card/Credit Card या UPI या Net Banking के आप्शन दिखेंगे, उनमे से किसी एक से Payment कर दें.

Pay with any payment method

UPI से Payment करने के लिए आपको Paytm के साथ अपना बैंक अकाउंट लिंक करना होगा. इसके लिए मोबाइल में वह SIM डालें जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक्ड हो. Debit या Credit Card से पेमेंट करने के लिए कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट और CVV डालें और OTP आने पर वेरीफाई कर दें.


ये भी पढ़ें: OTP क्या होता है, जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी


Google Pay से रिचार्ज कैसे करें

Google Pay ऐप से Recharge करने के लिए उसे प्ले स्टोर से इनस्टॉल करके ओपन करें. अब गूगल पे में अपना Bank Account या ATM Card लिंक करें. इसके बाद Recharge आप्शन सेलेक्ट करें. अब Recharge करने के लिए Number डालें और Circle सेलेक्ट करें. अब कोई भी Plan सेलेक्ट कर के Pay कर दें. आपका Recharge हो जायेगा.

इस मेथड के लिए भी आपको Bank में Registered Mobile Number की सहायता से Bank Account या Debit/Credit Card ऐड कर लेना है. उसी से Recharge के लिए Pay कर पायेंगे. नीचे पूरी प्रक्रिया को विस्तार से समझाया गया है.

1. सबसे पहले Google Pay ऐप को ओपन करें.

2. अब Recharge आप्शन सेलेक्ट करें. Recharge का आप्शन सामने में ही दिया रहता है.

google pay se recharge kaise kare

3. इसके बाद वह Number डालें जिसे Recharge करना है.

Enter your mobile number

4. अब अपना Operator सेलेक्ट करें और Continue पर टैप करें.

Select your circle and click on continue

5. अब कोई भी Plan सेलेक्ट करें और Plan के बगल में दिए हुए एरो पर क्लिक करें.

Select any one plan

6. अगले पेज में फिर से एरो पर टैप करें.

Pay with your bank account

7. इसके बाद Bank Account या Credit/Debit Card से पेमेंट कर दें.

Pay with another payment method

8. इसके बाद आपका Recharge सफलतापूर्वक हो जायेगा.


Phonepe से रिचार्ज कैसे करे

Phonepe से Recharge करने के लिए पहले Bank Account से लिंक्ड Mobile Number से साइन अप करें. उसके बाद अपना Bank Account या Atm Card लिंक करें. अब Phonepe के होमपेज में ही Mobile Recharge पर टैप करें. फिर Mobile Number डालकर Plan सेलेक्ट करें और Payment कर दें. आपका Recharge हो जायेगा.

अगर आप सिर्फ ATM/Debit Card को लिंक करना चाहते हैं तो Bank Account से लिंक्ड Mobile नंबर से Sign up नहीं करेंगे फिर भी कोई दिक्कत नहीं होगी. नीचे फोनपे से Recharge करने का पूरा तरीका बताया गया है.

1. Phonepe होमपेज में Mobile Recharge पर टैप करें.

paytm se recharge kaise karen

2. अब Recharge के लिए Mobile Number डालें.

Enter mobile number

3. कोई भी Plan सेलेक्ट करें और एरो पर टैप करें.

Select a plan

4. अब Continue with वाला आप्शन सेलेक्ट करें.

Continue with your recharge

5. इसके बाद Bank Account लिंक या Debit Card Details डालें.

Pay now

6. अब Recharge पर टैप कर दें.

7. इस प्रकार आपका Recharge सफलतापूर्वक हो जायेगा.

इस प्रकार आप किसी भी UPI Payment App की मदद से Mobile Recharge कर सकते हैं. अब हम जानेंगे की अलग-अलग SIM का Recharge कैसे किया जाता है. चलिए शुरू करते हैं Jio Sim से.


ये भी पढ़ें: पीडीऍफ़ कैसे बनाते हैं


Jio का रिचार्ज कैसे करे

Jio SIM का Recharge करने के लिए My Jio app को Install कर के ओपन करें. My Jio में Sign In करने के बाद Menu पर टैप करें. अब Recharge your number पर टैप करें. अब Buy पर टैप करके कोई Plan सेलेक्ट करें. इसके बाद UPI, ATM Card, Net Banking या Wallet से Payment कर दें. आपके Jio सिम का Recharge हो जायेगा.

एक आंकड़े के अनुसार ज्यादातर Jio यूजर My Jio ऐप से ही रिचार्ज करते हैं जिनमे Retailers भी शामिल हैं. इस प्रक्रिया में क्रमानुसार निम्न स्टेप्स होते हैं जो नीचे बताये गए हैं.

1. My Jio ऐप में दायें कोने के मेनू आइकॉन पर टैप करें.

My Jio App Se Recharge Kaise Kare

2. अब Recharge your number आप्शन सेलेक्ट करें.

Tap on Recharge your number

3. इसके बाद कोई भी प्लान सेलेक्ट करने के लिए Buy बटन पर टैप करें.

Click on Buy button

4. अब UPI, Net Banking या Credit Card / Debit Card से Payment कर दें.

Pay with UPI or debit card

5. Debit Card सेलेक्ट करने पर जरुरी Details डालें. अतः कार्ड के ऊपर लिखा हुआ 16 अंकों का नंबर और एक्सपायरी का Month और Year और कार्ड के पीछे लिखा हुआ 3 अंकों का CVV नंबर डालें.

Make payment with your atm card

6. अब Pay पर क्लिक करें.

7. इसके बाद रजिस्टर्ड Mobile नंबर पर आया हुआ OTP डालें.

8. इससे आपका Recharge सफलतापूर्वक हो जायेगा.


ये भी पढ़ें: मीशो ऐप क्या है, इससे पैसे कैसे कमायें


Airtel का रिचार्ज कैसे करे

Airtel SIM का रिचार्ज Airtel Thanks app से किया जा सकता है. इसे Google Play Store से Download कर के ओपन करें. इसके बाद Mobile नंबर डालकर Sign up कर लें. अब Airtel Thanks के होमपेज में ही Recharge या Recharge now के बटन पर टैप करें. फिर कोई भी Plan सेलेक्ट कर के Payment कर दें. आपका Recharge हो जायेगा.

आप चाहें तो Airtel Thanks ऐप में ही Bank Account या ATM Card को Link कर सकते हैं. Recharge करने का पूरा प्रोसेस नीचे स्क्रीनशॉट के साथ बताया गया है.

1. Airtel Thanks ऐप के होमपेज में Recharge पर क्लिक करें.

Airtel Thanks app se recharge kaise kare

2. अब ऐप में दिया हुआ कोई भी Plan सेलेक्ट करें.

Select your best plan

3. अब Continue with वाले आप्शन को सेलेक्ट करें.

click on continue with

4. इसके बाद UPI, ATM Card या Net Banking से Payment कर दें. ऊपर की तरफ Debit/Credit Card का भी आप्शन दिया हुआ है जो की स्क्रीन शॉट में नहीं दिख रहा है.

Pay with net banking, UPI or debit card

5. इससे आपका Recharge सफलतापूर्वक हो जायेगा.


ये भी पढ़ें: ऐप कैसे बनाये, जानिये ऐप डेवलपमेंट के बारे में


Vi (Vodafone-Idea) का रिचार्ज कैसे करे

Vi (Vodafone-Idea) का Recharge करने के लिए आप किसी भी UPI Payment app जैसे की Paytm, Google Pay या Phonepe का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें भी बस आपको Number डालना है और कोई Plan सेलेक्ट करना है. इसके बाद Bank Account, Debit/Credit Card या Net Banking में से किसी एक से पेमेंट कर देने पर Recharge सफलतापूर्वक हो जायेगा.


अंतिम शब्द

हमने आपको Mobile Recharge करने के लिए काफी सारे तरीके बताये. हमें उम्मीद है की आपने अपना Recharge सफलतापूर्वक कर लिया होगा. अगर आपको बताये गए तरीकों में कोई भी समस्या आती है तो अपनी परेशानी हमें कमेंट में बताये.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Mobile Recharge Kaise Kare कैसा लगा यह भी हमें Comment में बताएं. साथ ही अगर लेख पसंद आया है तो इसे कहीं भी Share करना ना भूलें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

1 COMMENT

  1. बहुत अच्छे, आपने इस लेख में सभी कंपनी का बता दिया है। इस जानकारी के लिए धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here