Facebook Profile Lock Kaise Kare (2024) | फेसबुक प्रोफाइल लॉक

0

Facebook Profile Lock Kaise Kare – दोस्तों अगर आप भी Facebook का इस्तेमाल करते हैं और अपनी Profile या Account की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं तो यह लेख आपके लिए ही है. फेसबुक का एक खास फीचर है जिसकी मदद से आप अपने Profile को लॉक कर सकते हैं. अगर आप भी अपने Facebook Account को गलत लोगों से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें.

Facebook Profile Lock Kaise Kare

फेसबुक एक जाना-माना Social-Networking Platform बन चुका है. इसी के साथ कुछ बुरे लोग इसका गलत इस्तेमाल करने लगे थे. इस वजह से फेसबुक ने इस फीचर को लांच किया था. चलिए इस फीचर के बारे में और जानते हैं.


Facebook Profile Lock क्या है

यह फीचर मई 2020 में Facebook का आया था. इसके अंतर्गत फेसबुक यूजर अपने प्रोफाइल को लॉक कर सकता है. उसके बाद सिर्फ आपके Facebook Friends ही आपके Photos, Posts, फुल-साइज़ Profile Photo, कवर फोटो और Stories को देख पायेंगे. अन्य लोग सिर्फ आपकी प्रोफाइल सर्च कर सकते हैं और Friend Requests भेज सकते हैं.

यह फीचर आपकी Facebook Profile की सिक्यूरिटी के लिए बहुत जरुरी है. ताकि कोई आपके फोटोज और वीडियोस का गलत इस्तेमाल न कर पाए. इसके अलावा कोई उन सब चीजों का Screenshot भी नहीं ले पायेगा. अब चलिए जान लेते हैं की इसे कैसे Activate करते हैं.


ये भी पढ़ें: फेसबुक का पासवर्ड कैसे चेंज करें


Facebook प्रोफाइल Lock कैसे करें

अपने Facebook प्रोफाइल को लॉक करने के लिए सबसे पहले ब्राउज़र या फेसबुक या FB lite ऐप से अपने Facebook अकाउंट में Login करें. मेनू आइकॉन पर टैप करके Settings में जाएँ. नीचे स्क्रॉल करें और Profile locking पर टैप करें. अब Lock your profile पर टैप करें. आपका Facebook प्रोफाइल लॉक हो जायेगा. 

ऊपर बताई गयी प्रक्रिया केवल एक सारांश है. अगर आपको सभी स्टेप्स अच्छे से समझना है तो यही प्रक्रिया नीचे स्क्रीनशॉट के साथ बतायी गयी है.


1. Facebook App या वेबसाइट के होमपेज में जा जाएँ.

2. इसके बाद ऊपर दिख रही तीन लाइन (Menu के आइकॉन) पर टैप करें.

Facebook Profile Lock Kaise Kare 2021

3. अब नीचे स्क्रॉल कर के Settings आप्शन खोजें और उस पर टैप करें.

Fb Lite Par Profile Lock Kaise Kare

4. नए पेज में काफी सारे आप्शन दिखेंगे. फिर स्क्रॉल करें और Profile Locking आप्शन खोजें और उस पर टैप करें.

Facebook Photo Lock Kaise Kare

5. इसके बाद नए पेज में नीचे दिए गए Lock your profile आप्शन पर टैप करें.

Facebook Profile Lock Computer Se

6. इसके बाद You locked your profile लिखा हुआ आ जायेगा, यहाँ OK पर टैप करें.

Facebook Me Profile Lock Kaise Kare

7. इस प्रकार आपकी Facebook Profile लॉक हो जाएगी.


आप खुद देखेंगे तो आपकी प्रोफाइल पर लॉक का चिन्ह नहीं लगा रहेगा, लेकिन किसी दुसरे के Facebook अकाउंट (जो आपका Facebook मित्र न हो) से देखने पर लॉक का चिन्ह नज़र आ जायेगा.

ये भी पढ़ें: Mobile Se App Kaise Banaye


आप चाहें तो नीचे दिए गए Video में भी सेम प्रोसेस को फॉलो किया गया है, इसे देख सकते हैं. विडियो से देखने पर अच्छे से समझ आ जायेगा की Facebook Profile Kaise Lock Karte Hain.


दोस्तों Facebook का इस्तेमाल करोड़ो लोग करते हैं और एक दुसरे से जुड़े रहने का प्रयास करते हैं. जब आप इस Facebook Profile Lock फीचर को इनेबल नहीं करते हैं तो सभी आपकी Photo, Videos और आपकी पर्सनल जानकारी देख सकते हैं, वो भी बिना Friend Request भेजे.

तो आप समझ ही गए होंगे की इसका हमारी Security और Privacy पर क्या असर पड़ सकता है. इसीलिए Facebook का दिया हुआ यह Free Feature जरुर इस्तेमाल करें. इसके अलावा जिन लोगों को इस फीचर के बारे में पता नहीं है उन्हें जरुर बताएं.

कई लड़कियां डर की वजह से अपनी Profile Pic नहीं लगा पातीं. इसलिए यह Feature खास कर लड़कियों और महिलाओं के लिए बनाया गया है ताकि उन्हें फेसबुक इस्तेमाल करने से किसी प्रकार की Privacy का खतरा न हो.


अंतिम शब्द

हमने आपको Facebook Profile लॉक के बारे में काफी जानकारी दे दी है. हमें उम्मीद है की आपने अपने फेसबुक अकाउंट के प्रोफाइल में लॉक लगा लिया होगा. अगर आपको कोई समस्या आ रही है तो हमें Comment में बताएं.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Facebook Profile Lock Kaise Kare कैसा लगा हमें Comment में जरुर बताएं, साथ ही अगर लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और फॅमिली के साथ Share करना न भूलें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

1 COMMENT

  1. लेख में बताये गए तरीके को दोबारा करने से अनलॉक करने का आप्शन मिल जाता है.

  2. फेसबुक का लॉक/पासवर्ड तोड़ने के लिए इसी वेबसाइट के Facebook Password Change आर्टिकल को पढ़ें.

  3. फेसबुक प्रोफाइल लॉक फेसबुक का एक सिक्यूरिटी फीचर है. इसकी मदद से आप अपने फोटोज और पोस्ट को अपने दोस्तों तक सिमित कर सकते हैं. जिससे सिर्फ आपके दोस्त ही आपके द्वारा किये गए पोस्ट देख पायेंगे, किसी को आपका पोस्ट देखने के लिए आपका फेसबुक मित्र बनना पड़ेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here