Youtube चैनल कैसे बनाये और पैसे कमायें [2024 Brand Account]

0

Youtube Channel Kaise Banaye – दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की Youtube दुनिया का सबसे बड़ा Online Video प्लेटफार्म है. Youtube में पुराने-से-पुराना और नए-से-नया Video आपको मिल जायेगा. इतना ही नहीं, इसमें हर भाषा में Videos उपलब्ध हैं. इस लेख में हम Youtube चैनल बनाने और उसे एक Brand Account बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं. बस नीचे स्क्रॉल करते जाइये.

Youtube Channel Kaise Banaye

आपको पता होगा की Youtube में करोड़ो की संख्या में Videos उपलब्ध हैं, लेकिन क्या आपको यह पता है की ये Videos यूट्यूब में कहाँ से आते हैं. ये सभी Video आप और हमारे जैसे लोग यूट्यूब पर Channel बना कर अपलोड करते हैं. इसके बाद जैसे-जैसे Subscribers बढ़ते जाते हैं तो इससे पैसे भी मिलने लगते हैं.

अगर आप अपने Youtube Channel को बहुत आगे ले जाना चाहते हैं और उससे खूब सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस Channel को Brand Account में Convert करना पड़ता है. चलिए सबसे पहले जान लेते हैं की Youtube Channel कैसे बनाते हैं.


ये भी पढ़ें: Google अकाउंट डिलीट कैसे करतें हैं

PhonePe से लोन कैसे लें


Youtube चैनल कैसे बनाये

यूट्यूब चैनल बनाने और उसमे वीडियो अपलोड के लिए एक Google अकाउंट बनाना पड़ता है, उसके बाद ब्राउज़र में https://youtube.com/account यूआरएल को ओपन करके यूट्यूब चैनल बनाया जाता है. मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाते समय Desktop site आप्शन को ऑन ही रखें. आप एक Gmail ID से 50 यूट्यूब चैनल बना सकते हैं. 

यूट्यूब चैनल बनाने का पूरा प्रोसेस नीचे विस्तार से बताया गया है. ये सभी Steps मोबाइल से किये गए हैं लेकिन उसमे Desktop site आप्शन On रख के किया गया है. क्योकि Youtube App और उसके Youtube.com के Mobile वर्शन में Channel बनाने का आप्शन नहीं मिलता है. 

अगर आपके पास Computer उपलब्ध हो पाता है तो उसी में नया चैनल बनाये. अब नीचे दिए गए Steps को Follow करते जाएँ-

1. Chrome ब्राउज़र में अपने उस Google Account से Sign in करें जिसमे आप Youtube Channel बनाना चाहते हैं.

2. इसके बाद Chrome ब्राउज़र के सर्च बार में https://youtube.com/account यूआरएल को ओपन करें.

3. URL को ओपन करने से कुछ ऐसा इंटरफ़ेस दिखेगा.(अगर आप मोबाइल से ओपन कर रहे हैं और कुछ भी आप्शन नहीं आ रहा है तो ऊपर थ्री डॉट में क्लिक कर के Desktop site आप्शन को इनेबल कर दें)

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये मोबाइल से

4. इसके बाद Create a new channel आप्शन को खोजें और उस पर क्लिक करें या अगर आपके उस अकाउंट से कोई Youtube Channel पहले से ही बना हुआ है तो Add or manage channel(s) का आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दें.

5. इसके बाद आपको उस Channel का Name सेलेक्ट करना है और नीचे के चेक बॉक्स में टिक कर के Create पर क्लिक कर देना है.

How to create youtube channel in hindi

6. अब उस Google Account को उससे लिंक्ड मोबाइल नंबर से Verify कराना है. Text Message वाला आप्शन चुने और OTP आने पर Verify कर दें.

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

7. जैसे ही आप Verify कर देंगे वैसे ही आपका Youtube Channel बन जायेगा.

Youtube Par Channel Kaise Banaye


ये भी पढ़ें: बिना कोडिंग के App कैसे बनाये

यह जो Channel आपने बनाया है यह Brand Channel है. इसका मतलब यह है की आप अपने Youtube Channel के URL चेंज कर के उसमे Channel का नाम डाल सकते हैं. Brand Account बनाने के और भी बहुत सारे फायदे हैं. 

अगर आपसे कोई गलती हुयी है और वह Brand Account नहीं है तो नीचे Video को देखते हुए उसे Brand Account बना सकते हैं. 


ये भी पढ़ें: Airtel का नंबर कैसे निकालें


यूट्यूब चैनल को Customize कैसे करें

अब आपने अपना Youtube Channel तो बना लिया लेकिन इसे Set-up करना भी जरुरी है. ताकि यह एक Professional Youtube Channel की तरह दिखे. उसके लिए इसमें Logo, Banner Image, Channel Description आदि लगाना पड़ेगा.

Step 1: जब आप अपना Youtube Channel खोल के देखेंगे तो वहां ऊपर की तरफ एक आप्शन मिलेगा Customize Channel उस पर क्लिक करें.

Youtube Channel Customize Kaise Kare

Step 2: इससे एक नया पेज खुलेगा जिसका URL – studio.youtube.com का होगा. यहाँ आप अपने Youtube Channel को अच्छे से Customize कर सकते हैं.

Step 3: अब Branding सेक्शन में जाएँ और Logo, Banner Image, Video watermark लगा सकते हैं. इसके साथ ही चैनल का नाम बदल सकते हैं, Description आदि डाल सकते हैं.

खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

Step 4: साथ ही Youtube Studio ऐप भी डाउनलोड कर लें क्योकि आपके Channel की सभी Information जैसे Views, Likes देखना और Videos के Title, Description चेंज करना उसी ऐप से हो पायेगी.


ये भी पढ़ें: पीडीएफ क्या है और कैसे बनाये जानिये सभी तरीके


FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1. Youtube पर विडियो कैसे अपलोड करें?

Ans:- Youtube पर विडियो अपलोड करने के लिए Youtube ऐप खोलें फिर नीचे की तरफ दिए गए (+) के आइकॉन पर क्लिक करें. इसके बाद वह Video सेलेक्ट करें जिससे आप अपलोड करना चाहते हैं. इसके बाद उस विडियो का Title, Description डालें और Privacy सेलेक्ट करें. इसके बाद तीर के निशान पर क्लिक करें और विडियो अपलोड होने लगेगी.


2. यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए?

Ans:- Youtube चैनल से पैसे कमाना आपकी मेहनत पर निर्भर करता है. जब आपके यूट्यूब चैनल में 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Public watch hours पूरे हो जाते हैं, उसके बाद आपको Google Adsense के लिए अप्लाई करना पड़ता है. वहां से अप्रूवल मिलने के बाद आप अपने वीडियोस में एड्स चला कर पैसे कमा सकते हैं.


3. मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाये?

Ans:- मोबाइल और कंप्यूटर दोनों से यूट्यूब चैनल बनाने का प्रोसेस एक ही है. लेकिन मोबाइल में बनाते समय Desktop site आप्शन को इनेबल कर के रखना पड़ता है. इसके बाद https://youtube.com/account यूआरएल को ब्राउज़र में ओपन कर के Create new channel पर क्लिक करें और अपना यूट्यूब चैनल बनायें.


4. Youtube में व्यूज कैसे बढ़ाये?

  • विडियो के टाइटल में अपना कीवर्ड डालें.
  • एक सूटेबल और आकर्षक टाइटल बनाये.
  • Social मीडिया में विडियो को शेयर करें.
  • Viewers को फीडबैक देने के लिए कहें.
  • प्रत्येक कमेंट का रिप्लाई करें.
  • बेहद आकर्षक थंबनेल का उपयोग करें.
  • डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड जरुर डालें.
  • वायरल Tags का उपयोग करें.
  • ट्रेंडिंग टॉपिक कर विडियो बनायें.
  • विडियो को एडिट कर के आकर्षक बनाये फिर अपलोड करें.
  • जितने में आप पर्याप्त जानकारी दे सकें उतना ही बड़ा विडियो बनायें.


5. Youtube चैनल में लोगो कैसे लगायें?

Ans:- Youtube चैनल में लोगो लगाने के लिए उस गूगल अकाउंट से Sign in करें जिसमे वह यूट्यूब चैनल है. अब क्रोम ब्राउज़र में Youtube ओपन करें. फिर थ्री डॉट पर क्लिक करें और Your channel पर क्लिक करें. फिर Customize channel पर क्लिक करें. अब नए पेज में ब्रांडिंग टैब में जा कर लोगो लगा सकते हैं.


6. जियो फोन में यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं?

Ans:- जिओ फोन में यूट्यूब चैनल बनाने के लिए ब्राउज़र में अपने गूगल अकाउंट से Sign in करें. इसके बाद Youtube.com या फिर https://youtube.com/account में जा कर इसी लेख में बताये अनुसार यूट्यूब चैनल बना सकते हैं. ब्राउज़र में Desktop site आप्शन मौजूद होने पर उसे इनेबल जरुर करें.


7. यूट्यूब कैसे चालू करें?

Ans:- यूट्यूब चालु करने के लिए सबसे पहले एक Google अकाउंट बनाना पड़ता है. उसके बाद Youtube ऐप को डाउनलोड कर लें. इसके बाद जब आप यूट्यूब ऐप को ओपन करेंगे तो वह Automatically साइन इन हो जायेगा और आपका Youtube चालु हो जायेगा.


अंतिम शब्द

हमने आपको एक Youtube चैनल बनाने और उसे Cusomize करने के बारे काफी जानकारियाँ दे दी है. इसके साथ ही उससे पैसे कमाने, Video Upload करने और Views बढ़ाने के बारे में भी बताया. हमें उम्मीद है की आपने अपना Youtube Channel बना लिया होगा और आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Youtube Channel Kaise Banaye कैसा लगा हमें Comment के जरिये फीडबैक जरुर दें. साथ ही लेख पसंद आने की स्थिति में इसे Share करना ना भूलें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

1 COMMENT

  1. Reaction विडियो बनाने के लिए जाहिर सी बात है कि आपको दुसरे वीडियोस के क्लिप्स ऐड करने पड़ेंगे. इस बात का ध्यान रखें कि दुसरे वीडियोस को 15 सेकंड से ज्यादा न चलायें, वरना कॉपीराईट कि प्रॉब्लम हो सकती है.

    और आपको उस विडियो पर React करना होगा और अपनी राय देनी होगी.

  2. ऐसा न करें, इस प्रकार की वीडियोस बनाने पर आपके चैनल को डिलीट किया जा सकता है. यूट्यूब पर ऐसा कंटेंट कोई नहीं देखना चाहेगा.

  3. धन्यवाद मित्र, आशा करता हू कि आप ऐसे ही हमारे वेबसाइट में विजिट करते रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here