ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें? बेस्ट एप्स और यूट्यूब चैनल [2024 Updated]

4

Online Study Material for All Exams – दोस्तों 2019-20 में जब कोरोना महामारी की शुरुआत हो रही थी और सभी स्कूल कॉलेज बंद हो रहे थे तभी हमें Online पढ़ाई की अहमियत समझ में आयी. बच्चों की शिक्षा में ऑनलाइन पढ़ाई की इस अहमियत को देखते हुए हमने हर उम्र के Students के लिए यह Guide तैयार किया है. जिससे Students को आसानी से उनके अध्ययन के लिए उपयुक्त सामग्री प्राप्त हो सके और उनकी Online Study में मदद हो.

Online Padhai Kaise Kare

इस लेख में आप जानेंगे की मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे होती है, (1-5)th (6-8)th (9-12)th के छात्रों और Competitive Exams की तैयारी हेतु अध्ययन सामग्री कहाँ मिलेगी, Top 15 Platforms for Online Study in Hindi, ऑनलाइन पढ़ाई ऐप और ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे इत्यादि. तो चलिए पहले जान लेते हैं की ऑनलाइन पढ़ाई क्या है और online study kaise kare.



ऑनलाइन पढ़ाई क्या है?

ऑनलाइन पढ़ाई या Online Study ऐसी शिक्षा प्रणाली या अध्ययन की तकनीक है जिसमे Students इन्टरनेट और अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे Smartphone, Tablet या Computer की मदद से पढ़ाई करते हैं. ऐसी शिक्षा की तकनीक में Students के लिए Online Classes और साथ ही क्रम के अनुसार Videos Courses के रूप में तैयार की जाती है.

यह शिक्षा प्रणाली दूरस्थ शिक्षा (Distance education) के लिए Best मानी जाती है. जिस प्रकार लोग T.V. या Smartphone में कोई चीज़ देख लेते हैं तो उन्हें वह अच्छे से याद रहता है, उसी प्रकार ऑनलाइन पढ़ाई में उन्ही उपकरणों का उपयोग करने से कठिन-से-कठिन Concepts भी Clear हो जाते हैं.



ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए आपको Internet पर उपयुक्त सामग्री प्राप्त करने की जगह खोजनी पड़ती है, जहां आपको सभी Subjects के Online वीडियोस, एनिमेटेड Concepts और Tutorials मिल सकें. जब अध्ययन सामग्री सुव्यवस्थित मिल जाती है तो पढने में आसानी होती है. इसके बाद उन वीडियोस की मदद से पढ़ाई कर सकते हैं.

Internet पर ऐसे बहुत सारे Youtube Channels, Tutorials वेबसाइट और Online Learning वेबसाइट हैं जिनकी मदद से आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं. उनमे से कुछ Free और कुछ Paid हैं. इनके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया हुआ है.



Top 7 Youtube Channels for Online Study in Hindi

आप सभी जानते हैं की Youtube पर वीडियो देखना बिलकुल फ्री है. Youtube पर ऐसे सैकड़ो Channels हैं जिनमे Kg1 से लेकर 12th और College से लेकर Competitive Exams सभी के लिए फ्री Online Courses विडियो के रूप में मौजूद हैं. जो की एक Playlist के रूप के क्रम से मिल जाती है. इससे आपकी ऑनलाइन पढ़ाई अच्छे से हो पाती है.

उन Videos को आप जितनी बार चाहें देख सकते हैं और अपने डाउट को सोल्व कर सकते हैं. इसीलिए नीचे हमने कुछ Particular Classes के लिए ऐसे Youtube Channels के लिंक्स दिए हुए हैं जिनसे आप Online Study कर सकते हैं.

1. Enrich Minds

इस Youtube channel में आपको Class 3 से लेकर Class 12th तक के कुछ विषयों जैसे हिंदी, विज्ञान, संस्कृत, Biology, History और Drawing आदि के लिए Playlist बनी हुयी है. सभी Videos NCERT के Syllabus के अनुसार ही बनाये गए हैं. इस Channel के Videos काफी अच्छे तरीके से बनाये गए हैं ताकि बच्चों को ठीक से समझ आ सके.


2. Tiwari Academy

इस Youtube channel में Class 6th से लेकर Class 12th तक के सभी Subjects के सभी Chapters का Solution दिया हुआ है. अगर आप Class 6-12 के वर्ग में आते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी. NCERT की पूरी अध्ययन सामग्री इसी चैनल में मिल जाएगी. इसके साथ ही Videos भी काफी सरल और सुबोध हैं जिससे आपको समझने में मदद मिलेगी.


3. Pebbles CBSE Board Syllabus

अगर आपका बच्चा Class 1st से लेकर 5th में हैं तो यह चैनल उसके लिए बेस्ट हैं. यह Youtube channel भी NCERT के Syllabus पर Based हैं. हर विडियो में हर Concept को इतनी शिद्दत और अच्छे उदहारणों के साथ समझाया गया है की बच्चे तुरंत समझ जायेंगे. इसके अलावा इस Channel में और भी Classes जैसे 4th, 7th, 11th, 12th आदि के भी Concepts clear किये गए हैं.


4. Vedantu JEE

अगर आप JEE (Joint Entrance Examination) की तयारी कर रहे हैं तो यह Channel आपके पढ़ने का नजरिया बदल देगा. इस Youtube channel में 8 लाख से भी ज्यादा Subscribers और 3.8k Videos हैं. JEE Crack करने की इच्छा रखें वालो को मै यही चैनल Recommend करूँगा. इस channel से आप उसकी बेहतर तैयारी कर सकते हैं.


5. SSC MAKER

अगर आप SSC में GD, SMT आदि की तैयारी के लिए बेहतरीन वीडियोस की Playlist खोज रहे हैं तो आपकी तलाश यहीं ख़त्म हो रही है. इस Youtube channel में आपको Reasoning, Maths और Daily Current Affairs से सम्बंधित ढेर सारे वीडियोस मिल जायेंगे. जिनसे आप अपने डाउट आसानी से सोल्व कर सकते हैं और अपने ज्ञान को ऊँचाइयों तक ले जा सकते हैं.


6. Unacademy UPSC Hindi

अगर आप IAS या IPS जैसे पद के लिए या अन्य किसी पद के लिए UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो यह चैनल और इसके Videos आपकी काफी मदद कर सकते हैं. इस Channel में 1.15M Subscribers और करीब 5.5k Videos हैं जिससे आपकी UPSC की परीक्षा की तैयारी आसानी से हो जाएगी. इसके अलावा आप Only UPSC और डेमो इंटरव्यू के लिए Drishti IAS चैनल भी देख सकते हैं.


7. Khan GS Research Centre

यह Youtube पर काफी पोपुलर Channel है. इस चैनल में 12 Million Subscribers और 314 Videos हैं जो आपके Knowledge को बढाने के लिए काफी है. इस चैनल में Botany, History, Geography, Zoology, Chemistry, Physics, Politics, Railways, Current Affairs, Computer, Defence, Economics, Aeroplane और कोरोना आदि के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध है.

Khan Sir इतने अच्छे से समझाते हैं की आप उनका हर Video देखेने से खुद को रोक नहीं पायेंगे. साथ ही देखने वाला बोर ना हो इसके लिए दैनिक जीवन से जुड़े उदहारण भी प्रस्तुत करते हैं.


Top 16 Online Learning Platforms in Hindi

Online Padhai Apps – Internet पर Youtube के अलावा और भी बहुत सारे Platforms हैं जिनके द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकती है. इनमे से कुछ फ्री हैं तो कुछ पेड भी हैं. इन दिए गए प्लेटफॉर्म्स में से कुछ में Hindi Medium में पढ़ाई होती है और कुछ में English Medium में. आपकी जैसी जरुरत है वैसा चुन सकते हैं.

1. BYJU’s Online Learning

BYJU’s भारत का ही एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म है. इसका App, वेबसाइट और Youtube channel भी है. BYJU’s में Kg1 से लेकर Competitive Exams तक सभी के लिए Online Courses उपलब्ध हैं. इसके साथ ही हर Concept को Animations के जरिये समझाया जाता है, जिससे आसानी से समझ आ जाता है. 

बशर्ते यह एक Paid Platform है जिसमे आपको पैसे देने पड़ते हैं. लेकिन अगर आप अपने बच्चे के भविष्य के साथ समझौता नहीं करना चाहते हैं और उसे एक अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं तो BYJU’s इसके लिए Perfect जगह है. अगर आप अफ्फोर्ड नहीं कर सकते हैं तो इसके Youtube channel में भी काफी कुछ सिखने के लिए उपलब्ध है.


2. Doubtnut

हर Class और Subject में कोई न कोई ऐसा Question जरुर होता है जो हमें ठीक से समझ ही नहीं आता है और कुछ डाउट रह ही जाते हैं. Doubtnut हमारे ऐसे सवालों के डाउट क्लियर करता है. आज कल इसमें एक Whatsapp नंबर की सुविधा भी दी गयी है जिसमे आपको जो सवाल Doubtfull लग रहा है उसका फोटो भेज कर Solution प्राप्त कर सकते हैं.

इसमें Class 6 से लेकर 10th, 12th, CBSE, NCERT और Competitive Exams जैसे IIT JEE, NEET, Crash Courses आदि के लिए Study Material उपलब्ध हैं. यह प्लेटफार्म Free है बस कुछ Special Courses के लिए पैसे लगते हैं.


3. E-Pathshala

E-Pathshala सामान्यतः NCERT और CIET द्वारा विकसित एक पोर्टल या App है. यह ऐप Android, iOS और Windows के लिए भी उपलब्ध है. इसमें E-Textbooks के जरिये स्कूली बच्चों के शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाया जाता है. जिन Students के स्कूल में NCERT पुस्तकों के द्वारा अध्ययन किया जाता है, वे इससे ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकते हैं.


4. NCERT

NCERT (National Council of Educational Research and Training) हमारे भारत देश का संस्थान है. यह स्कूली शिक्षा से जुड़े मुद्दों पर केन्द्रीय सरकार एवं प्रान्तीय सरकारों को सुझाव एवं सलाह देने का कार्य करती है. इसके अलावा इस वेबसाइट से ऑनलाइन Textbooks भी प्राप्त किये जा सकते हैं, और अपनी शिक्षा को नया आयाम दे सकते हैं.


5. Toppr

Toppr भी एक Online Learning प्लेटफार्म है जो India का ही है. हालाँकि इन्होने Topper की स्पेल्लिंग बदल दी है 😅 लेकिन इनकी शिक्षा में कोई कमी नहीं है. Toppr में भी Class 5 से लेकर Class 12 तक के सभी Classes और Chapters का कम्पलीट Video Tutorial है. 

इसके अलावा इसमें बच्चों के लिए Coding सिखने के Courses भी उपलब्ध हैं. इसके अलावा JEE, NEET और Aptitude तथा Reasoning के लिए भी Video Tutorials हैं जिनसे आप Competitive Exams की तैयारी भी कर सकते हैं.


6. Leverage Edu

Laverage Edu एक ऐसा Online Learning Plaform है जहां पर काफी सारे रोचक और Study से जुड़े आर्टिकल्स पढ़े जा सकते हैं. हम पढ़ाई करते हैं तो हमारे कुछ मकसद या सपने होते हैं, हम कुछ लक्ष्य निर्धारित करके पढ़ाई करते हैं. 

Leverage Edu न केवल आपकी पढ़ाई में मदद करता है बल्कि Dream University में प्रवेश पाने, Career सेलेक्ट करने, Foreign में पढ़ाई आदि में भी आपकी मदद करता है. पढ़ाई से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए Experts की सलाह भी ले सकते हैं.


7. DIKSHA

Diksha भारत सरकार का शिक्षा से सम्बंधित Online पोर्टल है और इसका ऐप भी है. DIKSHA प्लेटफॉर्म Teachers, Students और Parents को निर्धारित स्कूल Syllabus से संबंधित आकर्षक Study Materials प्रदान करता है. आजकल के पुस्तकों में अलग-अलग Concept के बगल में QR Code भी दिए रहते हैं. ऐप डाउनलोड करें और अपने सभी पाठों तक आसान पहुंच के लिए अपनी पाठ्यपुस्तकों में QR कोड स्कैन करें. यह ऐप English के साथ-साथ भारत की हर भाषा में काम करता है.


8. Vedantu App

Vedantu ऐप भी Doubtnut ऐप की तरह ऑनलाइन लर्निंग ऐप है जो हमें कठिन प्रश्नों और हमारे Doubts को क्लियर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. अगर आपको Teaching आती है तो आप यहाँ Teacher भी बन सकते हैं. यह English और Hindi दोनों भाषाओँ में उपलब्ध है. यह ऐप भी बिलकुल फ्री है, इसमें Online Study करने के पैसे नहीं लगते हैं. यह ऐप 6-12th और NEET, JEE, NTSE जैसे Competitive Exams के लिए मुफ्त में Courses उपलब्ध कराती है.


9. Udemy

Udemy फ्री ऑनलाइन कोर्स की एक वेबसाइट है, जो करीब 75 भाषाओं में Study Material उपलब्ध कराती है. ये Online Courses ज्यादातर Programming, Marketing, Data Science, IT & Software Courses होते हैं. जो Students तकनीकी के क्षेत्र में अपना Career बनाना चाहते हैं उनके लिए यह प्लेटफार्म बेस्ट रहेगा.


10. Khan Academy

खान अकैडमी भी Online Courses के लिए एक बेहतरीन वेबसाइट है. इस वेबसाइट में Maths, Art, Computer Programming, Biology, Chemistry, Physics, Medicine, History, Economics और Finance आदि के बारे में पर्याप्त Study Material Online Courses के रूप में उपलब्ध है वह भी बिलकुल मुफ्त. Khan Academy में भी आपको काफी सारी भाषाओ जैसे English, Hindi, गुजरती आदि में सीखने को मिलता है.


11. Coursera

Coursera एक लीडिंग Online Course वेबसाइट है जो की काफी ज्यादा पोपुलर है. Coursera में आपको हर लेवल के लिए विभिन्न प्रकार के Courses मिल जायेंगे. जो लोग नए हैं उनके लिए Beginner Level और अन्य के लिए Intermediate या Advanced Level के Courses उपलब्ध हैं. साथ ही ये Online Courses 50 से भी ज्यादा भाषाओँ में, अलग-अलग Duration और Subjects के अनुसार विभाजित हैं. कुल मिलाकर कहें तो यहाँ आपको ढेर सारे आप्शन मिलते हैं, आप अपनी इच्छा अनुसार जो Comfortable लगे उससे शुरू कर सकते हैं.


12. W3schools

कुछ Students को Coding और Programming में बहुत दिलचस्पी होती है. उनके लिए W3schools वेबसाइट एक पोपुलर Online Learning प्लेटफार्म है. इस वेबसाइट में आपको HTML, JavaScript, CSS, Python और PHP के लिए पर्याप्त Tutorials उपलब्ध हैं. इस वेबसाइट को खासकर Learning, Testing और Training के लिए Optimize किया गया है. इसमें Basic से लेकर Advanced Level की Coding भी सिखाई जाती है. इसकी सबसे बड़ी बात यह है की ये बिलकुल फ्री है.


13. askIITians

यह वेबसाइट भारतीयों के लिए IIT JEE, NEET और अन्य Engineering और School Exams के लिए Online Coaching, Free Study Material, Previous Year Question Papers, Books आदि उपलब्ध कराती है. यहाँ स्कूल के बच्चों के लिए भी NCERT Solutions मिल जाते हैं. askIITians वेबसाइट में कुछ चीजें फ्री और कुछ पेड हैं.


14. Tutor.com

Tutor.com एक Online Classroom बनाकर पढ़ाने वाली वेबसाइट है और इसका ऐप भी है. इसमें 40 से भी ज्यादा Subjects की ऑनलाइन क्लास ली जाती है. इन Subjects में Mathd, Science, English, Social Studies, Business के साथ-साथ Foreign Languages भी सिखाया जाता है.

यह वेबसाइट न केवल Studies में आपकी हेल्प करती है बल्कि विदेशी कॉलेजों में Admission लेने में भी मदद करती है. इसके अलावा वेबसाइट में Blog का सेक्शन भी है, जिससे आप विभिन्न प्रकार की रोचक जानकारियों से अवगत भी हो पायेंगे.


15. Edx.org

बड़े शहरों में ज्यादातर बच्चों का यह सपना रहता है की उन्हें Harvard University में पढ़ने का मौका मिले. इसीलिए Edx.org वेबसाइट Harvard के Courses भी उपलब्ध कराती है. सबसे बड़ी बात यह है की यह वेबसाइट मुफ्त में Courses का वितरण करती है. इस वेबसाइट में भी आप Level, Subjects और अलग-अलग Programs को पसंद के अनुसार सेलेक्ट कर सकते हैं.

आप इसका App भी Download कर सकते हैं जो Google Play Store और Apple App Store दोनों पर उपलब्ध है.


16. Galvanize Test Prep

अगर आपका सपना USA, UK, Canada, Europe, Australia, Singapore आदि देशो में पढ़ाई या जॉब करना है तो इस वेबसाइट की मदद से आपकी मंजिल के लिए रास्ता मिल सकता है. यह एक Education Cunsultancy वेबसाइट है. इसमें एडमिशन लेने के बाद यह संस्था आपके विदेश में पढ़ाई या जॉब करने के लिए व्यक्तिगत समाधान प्रदान करती है. 

साथ ही Education Loan का प्रबंध भी किया जा सकता है. वेबसाइट में काफी सारे फ्री सर्विसेज भी हैं जिन्हें आप देख सकते हैं.



ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे (Benifites of Online Study in Hindi)

समय की बचत:- ऑनलाइन पढ़ाई का सबसे बड़ा फायदा यह है की इससे आपकी समय का भारी बचाव हो जाता है. इससे आपको किसी Coaching Class या संस्थान में जाने की कोई आवश्यकता होती, क्योकि सारी चीजें Mobile या Computer में ही मिल जाती है. आने-जाने के लिए लगने वाला समय बच जाता है और किसी टीचर का इंतज़ार भी नहीं करना पड़ता है.


ऑनलाइन पढ़ाई रोचक:- आपने गौर किया होगा की कोई T.V. Serial, Film या TV News में देखी-सुनी कोई भी बात अच्छे से याद रहती है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि हमारे दिमाग को वह रोचक लगता है. इसी प्रकार जब कोई Student ऑनलाइन पढ़ाई करता है तो उसे वह भी रोचक लगता है, सारे Concepts भी क्लियर हो जाते हैं और सभी चीजें अच्छे से याद भी रहती हैं.


लिखने से फुर्सत:- ऑफलाइन क्लासेस में पढ़ाई करने के बाद नोट्स बनाने ही पड़ते हैं जो काफी झंझट का काम होता है. लेकिन ऑनलाइन क्लास में ऐसा नहीं होता है. इन्टरनेट से पढ़ाई करने पर आपको सभी चीजें Photo, Screenshot या PDF के रूप में प्राप्त हो जाती है. इसके अलावा अन्य Documents हम App या वेबसाइट से Download कर सकते हैं. इसमें लिखने का काम ही नहीं होता है.


आत्मविश्वास में वृद्धि:- ऑफलाइन क्लास में अक्सर ऐसा होता है की जो मेधावी छात्र होते हैं वे ही Teachers से प्रश्न पूछ पाते हैं, लेकिन कुछ छात्र झिझक में ही ऐसा नहीं करते और उनका डाउट क्लियर नहीं हो पाता है. ठीक इसके विपरीत Online Classes में बच्चो को यह एहसास होता है की सब कुछ वर्चुअल रूप से हो रहा है इससे उन्हें डर या झिझक नहीं होती और वे अपना डाउट क्लियर कर पाते हैं. इससे उनके आत्मविश्वास में वृद्धि होती हैं.


Online Tests:- ऑनलाइन पढ़ाई का यह फायदा सबसे महत्वपूर्ण और मज़ेदार है क्योकि आजकर काफी सारे Exams कंप्यूटर से ही Online हने लगे हैं. इससे ऑनलाइन परीक्षा देने का अनुभव भी मिल जाता है. साथ ही इसमें मज़ेदार Quiz, Puzzels और Multiple Choice वाले Questions की मासाद से पढ़ना और भी मनोरंजक हो जाता है.


दोबारा वही चीज़ पढ़ने का आप्शन:- कभी कभी ऐसा होता है की हम पढ़ते रहते हैं और कुछ पॉइंट्स मिस हो जाते हैं या कोई डाउट बचा रह जाता है. ऐसी सिचुएशन में ऑफलाइन क्लास में हम बोलेंगे की हमें वह दोबारा पढ़ाया जाए तो शायद यह मुमकिन ना हो लेकिन ऑनलाइन क्लास में यह मुमकिन है. आपको जिस भी क्लास के किसी Chapter में कोई भी समस्या है उसे आप दो बार- तीन बार देख कर सोल्व कर सकते हैं.



अंतिम शब्द

हमने आपको ऑनलाइन पढ़ाई के बारे में काफी जानकारी दे दी है. उम्मीद है इससे आपकी काफी मदद होगी. ऑनलाइन पढ़ाई में भी कुछ नुक्सान हैं, जैसे की आँखों में कमजोरी, याद कम रहना आदि. हम आपको सलाह देंगे की अगर आप पढ़ाई को ऑनलाइन करना चाहते हैं तो समय समय पर आराम भी करें. अच्छा होगा की आप एक टाइम-टेबल बना लें.

ये भी पढ़ें:


आपको हमारा यह लेख Online Padhai Kaise Kare कैसा लगा, इसके बारे में हमें Comment में सवाल या सुझाव दे सकते हैं. साथ ही लेख पसंद आ रहा है तो इसे Share कर ही दो यार, आपको भी ख़ुशी मिलेगी.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

4 COMMENTS

  1. Hey, Thanks for sharing this wonderful blog. By the way can you add our link into to your site? Because we are also from education consultancy Like you were mentioned in above, Let me describe my company with you.
    Galvanize Test Prep India's one of the leading institutes Galvanize Test Prep offers end-to-end, personalized solutions for students & working professionals aspiring to study in the USA, UK, Canada, Europe, Australia, Singapore & More. Galvanize Test Prep is founded and managed by alumni of Harvard, Stanford, IIT Madras, and IIM Ahmedabad. We're also the creators of two of the highest-rated apps in the categories GRE Prep and English Vocabulary Building for the test prep!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here