Twitter Account Kaise Banaye (2024) | ट्विटर पर अकाउंट कैसे बनाये

0

Twitter Account Kaise Banaye – दोस्तों आपने कहीं न कहीं Twitter के बारे में जरुर सुना होगा. यह काफी फेमस सोशल साईट है. लोग इसमें अकाउंट Create कर के लाखों Followers हासिल कर लेते हैं जिसके बाद उनका एक छोटा सा Tweet तबाही मचा देता है. अगर आपको भी Twitter का Account बनाना है, तो इसके बारे में हम बड़े विस्तार से बताने जा रहे हैं.

twitter account kaise banaye

Twitter क्या है यह बताने की जरुरत नहीं है, क्योकि सभी लोग इससे वाकिफ हैं कि यह एक Social Networking साईट है. आप भी Twitter का Account बिलकुल Free में खोल सकते हैं, इसके लिए कोई पैसा नहीं लगता है. इसीलिए बिना देर किये चलिए जानते हैं की Twitter Account कैसे बनाते हैं.


इसे भी पढ़ें: क्या आपका भी नेट स्लो चलता हैं, जानिए इसके उपाय


Twitter अकाउंट कैसे बनाये

Twitter पर अकाउंट बनाने के लिए twitter.com/signup पर जाएँ. इसके बाद क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करें और नाम, मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी और जन्मतिथि डालकर आगे बढ़ें. अब सभी जानकारियों की समीक्षा करके साइन अप पर क्लिक करें. इसके बाद मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी वेरीफाई करने पर आपका Twitter अकाउंट बन जायेगा.

ऊपर बताया गया तरीका एक सारांश है, पूरी प्रक्रिया नीचे  स्क्रीनशॉट के साथ समझाई गयी है. आपके पास एक Mobile Number या Email-ID (Identity Proof के लिए) होना जरुरी है. फिर आपको निचे बताये गए कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

1. सबसे पहले Google में twitter लिख कर सर्च कीजिये 

2. इसके बाद कुछ ऐसा रिजल्ट आएगा. यहाँ Twitter पर क्लिक करें.

Search twitter on google

3. इसके बाद ट्विटर का होमपेज खुलेगा. यहाँ Sign up पर क्लिक करें.

Click on sign up

4. अब अपना Name, Phone Number और DOB (Date of Birth) दर्ज करके Next पर क्लिक करे. आप चाहें तो फोन नंबर के बजाय ईमेल आईडी का प्रयोग भी कर सकते हैं.

Provide your personal information

5. यहाँ (नीचे) बोला जा रहा है की आप Web में जहां भी Twitter कंटेंट देखेंगे उसे बेहतर यूजर एक्सपीरियंस के लिए ट्रैक किया जायेगा. आप चाहें तो इसे अन-टिक कर सकते हैं फिर Next पर क्लिक करें.

click on next

6. इसके बाद आपके कन्फर्मेशन के लिए आपके द्वारा दर्ज की गयी जानकारी को फिर से दिखाया जायेगा. यहाँ भी Sign up पर क्लिक करें.

Confirm your details of twitter account

7. ट्विटर अकाउंट वेरीफाई कैसे करे – इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपके दिए गए Number या Email ID में एक OTP भेजा जायेगा. उस OTP को डाल कर Next पर क्लिक करें.

Verify your twitter account

8. अब आपको एक Password बनाना होगा जिससे आप Log in कर सकें और आपका ट्विटर खाता सुरक्षित रहे. पासवर्ड बना कर Next पर क्लिक करें.

Set a password for login each time

9. इसके बाद एक Profile Photo डालने के लिए कहा जायेगा, इसमें अपने गैलरी से अच्छी सी फोटो डाल लें. अभी नहीं डालना चाहते हैं तो Skip for now पर क्लिक करें.

Add a profile photo

10. यहाँ आपको अपने बारे में कुछ लिखना है, जैसे कि आप क्या करते हैं?, कहाँ रहते हैं?, आपको क्या पसंद है? इत्यादि. यहाँ भी नहीं डालना चाहते हैं तो Skip for now पर क्लिक करें.

Describe yourself by writing a bio

11. इसके बाद आपको अपने पसंद की Language सेलेक्ट करना है. जो भाषाएँ आप पढना जानते हैं उन्हें सेलेक्ट करके Next पर क्लिक करें. सेलेक्ट की गयी भाषाओं का ट्विटर कंटेंट ही ज्यादा दिखाया जायेगा.

Select the languages you speak

12. अब आपको अपना इंटरेस्ट सेलेक्ट करना है, आपको जिन चीजों और Topics में इंटरेस्ट है उन्हें सेलेक्ट करें और Next पर क्लिक करें.

Select your interests on twitter

13. इसके बाद आपको कुछ फेमस लोगों को फॉलो करने के लिए उनके ट्विटर खाते दिखाये जायेंगे, जिन्हें आप जानते हैं उन्हें फॉलो कर सकते हैं, फिर Next पर क्लिक करें.

Suggestions to follow peoples on twitter

14. अब आपका ट्विटर अकाउंट खुल चुका है. और यह उसका होमेपज है.

Hence your account has been created


आपने ट्विटर अकाउंट तो बना लिया, लेकिन इसका उपयोग कैसे करना है, ट्वीट करने का तरीका, ट्विटर कैसे चलाए यह हम आगे बताने वाले हैं. हमारे इस ब्लॉग All in Hindi का ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट @allinhindi0 है. आप हमें फॉलो कर सकते हैं इस तरह की जानकारी आपको मिलती रहे.

अगर आपको पोस्ट पढना अच्छा नहीं लग रहा या कोई इमेज लोड नहीं हो रही है तो आप नीचे दिए गए विडियो से भी ट्विटर अकाउंट बनाना सीख सकते हैं. इसमें भी तरीका वही है, बस इसे एप में बनाया गया है.


इसे भी पढ़ें: जानिये IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढते हैं

Twitter कैसे चलाए (ट्विटर चलाना सीखे)

ट्विटर बिलकुल फेसबुक के जैसा सोशल साईट है. जैसा आप फेसबुक चलाते हैं वैसे ही ट्विटर को भी चला सकते हैं, लेकिन कुछ चीजें इसमें अलग होती है. उन सभी चीजों के बारे में निचे बताया गया है जिससे आप ट्विटर को चलाना सीख जायेंगे.

1. ट्वीट करने का तरीका

ट्विटर में ट्वीट करने का तरीका काफी आसान है. इसके लिए सिर्फ आपको What’s happening पर क्लिक करना है. उसके बाद आप जो चाहें लिख सकते हैं. ध्यान रहे आप एक बार में सिर्फ 280 Characters की ट्वीट ही पब्लिश कर सकते हैं. इससे ज्यादा Allowed नही है. इन सब के अलावा कोई फोटो, विडियो, GIF या Poll भी ट्वीट कर सकते हैं.

2. दुसरे Twitter User’s को फॉलो करें

आप ट्विटर का उपयोग कर रहे हैं और उसी बीच किसी ऐसे इंसान की Twitter ID दिख जाती है जिसे आप जानते हैं या फिर वो आपको पसंद हैं, तो आप उसे फॉलो भी कर सकते हैं. जब आप लोगों को फॉलो करते जाते हैं तो आपके भी Followers बढ़ने लगते हैं.


3. ट्रेंडिंग चीजें Explore करें

होमपेज में आपको एक सर्च का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करें. इस आप्शन को Explore कहते हैं. इस टैब में वो सारी चीजें रहती है, जो अभी Twitter पर ट्रेंडिंग में चल रही हैं. आपको काफी सारे फोटोज और वीडियोस देखने को मिल जायेंगे. यह काफी अच्छा तरीका है ये जानने का की हमारे देश में क्या चल रहा है.


4. Message भेजें और बात करें

ट्विटर पर आप किसी से मेसेज पर बात भी कर सकते हैं. इसके लिए होमपेज में ही मेसेज वाले आइकॉन पर क्लिक करें, फिर Start a Conversation पर क्लिक करें. इसके बाद अपने Followers में से किसी का नाम टाइप करें. इसके बाद उसे सेलेक्ट करें और जो मेसेज भेजना चाहते हैं उसे भेज दें. 

अगर आप किसी ऐसे इंसान को मेसेज भेजना चाहते हैं जिसे आप नहीं जानते, तो इसके लिए यह जरुरी है की उसने अपने अकाउंट की सेटिंग्स में किसी को भी मेसेज भेजने के लिए Allow कर रखा हो.


5. अपनी Twitter प्रोफाइल Edit करें

ऐसा अक्सर होता है की Account बनाते समय हम जो कुछ भी जानकारी डालते हैं उनमे से कुछ को थोड़े समय बाद Change करना पड़ जाता है. इसके अलावा अगर आप कोई और Information जोड़ना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप अपने Twitter Account की Profile को Edit कर सकते हैं. ट्विटर प्रोफाइल एडिट करने के लिए अपनी प्रोफाइल में जाएँ और Edit Profile पर क्लिक करें.


6. Twitter के अन्य फीचर्स

ट्विटर के अन्य Features को देखने के लिए होमपेज में ही थ्री डॉटपर क्लिक करें. इसके बाद आपको बहुत सारे जैसे – बुकमार्क्स, टॉपिक्स, न्यूज़ लेटर्स, और आपके द्वारा किये गए Tweets का एनालिटिक्स आदि आप्शन मिल जाते हैं. जिन्हें सुविधानुसार आप इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप Settings में जा कर अपने ट्विटर अकाउंट का पासवर्ड भी बदल सकते हैं.


इसे भी पढ़ें: मीशो एप क्या है, इससे पैसे कैसे कमाए


अंतिम शब्द

हमने आपको ट्विटर का अकाउंट बनाने और ट्विटर को चलाने से सम्बंधित काफी जानकारियाँ दे दी हैं. उम्मीद है की आपने अपना ट्विटर अकाउंट बना लिया है और उसे चलाना भी सीख लिया हैं. ट्विटर का उपयोग करते समय यह ध्यान दें की कोई भी गलत चीज़ पोस्ट ना करें. कुछ गलत करने या किसी बड़ी हस्ती के बारे में गलत लिखने से बचें.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Twitter Account Kaise Banaye कैसा लगा हमें Comment में जरुर बताएं, या लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो वह भी बताएं. लेख पसंद आये तो इसे Share करना ना भूलें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here