Meesho App क्या है, इससे पैसे कैसे कमाये [2024 में]

48

Meesho Kya Hai – Meesho App Kaise Use Kare – दोस्तों आपने Meesho App के बारे में तो सुना ही होगा. कुछ ही समय में इसने भारतीय बाज़ार में अपनी अच्छी-खासी पकड़ बना ली है. अगर आप बिना Invest किये मीशो एप से Business करना या इससे Shopping करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें. इसमें हम हर वो जानकारी जानकारी देने वाले हैं जो Meesho App यूज़ करने वाला जानना चाहता है.

Meesho Kya Hai, Meesho app kaise Use Kare


हो सकता है की इससे पहले आपने किसी ऐसे ही पैसे कमाने वाले App को Use किया हो लेकिन उसने सिर्फ आपका समय बर्बाद किया हो, लेकिन मीशो एप में आप सच में 30-40 हजार हर महीने कमा सकते हैं. इसे इस्तेमाल करना और इससे Business करना काफी आसान है.

Play Store में और भी बहुत सारे Apps हैं जिनसे आप ऑनलाइन Business कर के पैसे कमा सकते हैं लेकिन Meesho के इतनी जल्दी लोकप्रिय होने के पीछे इसकी सुविधाएं हैं जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे. चलिए सबसे पहले जान लेते हैं की मीशो क्या है.


Meesho App क्या है (What is Meesho in Hindi)

Meesho एक भारतीय E-commerce प्लेटफार्म है जिसमे सभी प्रकार की होलसेल कंपनियों के प्रोडक्ट बिकते हैं. यह लोगों को फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइट्स पर अपनी ऑनलाइन स्टोर ओपन करने में सक्षम बनाता है. जहां पर वे मीशो से थोक मूल्य पर प्रोडक्ट लेकर अपना मार्जिन जोड़कर बेचते हैं और पैसे कमाते हैं.

यही नहीं इसके अलावा यह Digital Marketing app भी है जिससे आप Online Business भी कर सकते हैं, वो भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के. आपने लोगों को बोलते हुए सुना होगा की बिज़नस शुरू करने के लिए लाखों रूपये की जरुरत पड़ती है. इसमें आप खुद के प्रोडक्ट भी लिस्ट कर सकते हैं.

लेकिन Meesho एप में Zero Investment से ही ऑनलाइन बिज़नस स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. आपके मन में यह सवाल जरुर आया होगा की Kya Meesho App Safe Hai? तो चलिए आपकी यह शंका भी दूर किये देते हैं.


इसे भी पढ़ें: मोबाइल को टीवी से कैसे कनेक्ट करें


Meesho एप कहाँ का है, क्या यह सेफ हैं

मीशो भारत का ही ऑनलाइन Reselling एप हैं जिसमे Bangalore (बेंगलुरु) से सभी सर्विसेज दी जाती हैं. बेंगलुरु में ही इसका Head Office स्थित हैं. इसकी टोटल Funding $1.06Bn से भी ज्यादा है, इसी से आप पता लगा सकते हैं की यह कितना विश्वसनीय है.

इसके अलावा यह बिलकुल सुरक्षित Application है, यह किसी प्रकार का फ्रोड नहीं है. आज की तारीख में Google Play Store में Meesho एप के लगभग 50 Million से भी ज्यादा Downloads हैं. यह एप 2016 में Y Combinator के लिए सेलेक्ट होने वाली 3 भारतीय कंपनियों में से एक थी.


इसे भी पढ़ें: Signal एप क्या है, इसे कैसे यूज़ करें


Meesho App का मालिक कौन है

मीशो के संस्थापक IIT Dehli से ग्रेजुएट दो छात्र विदित आत्रे और संजीव बरनवाल हैं. ये दोनों, Meesho की स्थापना से पहले सोशल मीडिया की मदद से प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन ही Sell किया करते थे. इसके बाद भारत में ऑनलाइन शॉपिंग के ट्रेंड को देखते हुए इन्होने Meesho App को बनाया.

Meesho app ka malik kaun hai

इन दोनों ने Meesho App की स्थापना दिसम्बर 2015 में की थी. इसी नाम से इनकी E-commenrce वेबसाइट भी है, या फिर यूँ कहें की Meesho App इनके E-Commerce साईट का ही रूपांतरण है.


Meesho App डाउनलोड कैसे करें

Meesho एप को डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए Google Play Store के लिंक का इस्तेमाल करें. इससे आप सीधे मीशो एप के डाउनलोड पेज में पहुच जायेंगे.

Download Now


Meesho App कैसे यूज़ करें (How to use Meesho app)

Meesho एक ऐसा Social-Commerce प्लेटफार्म है जिसे आप दो तरीके से यूज़ कर सकते हैं. एक तो आप बिना इन्वेस्टमेंट Online Business शुरू कर सकते हैं तथा दूसरा अपने और अपने परिवार के लिए Fashion और घरेलू सामन खरीद सकते हैं. Meesho एप में कोई भी सामान बाकि E-commenrce store के मुकाबले सस्ता मिल जाता है.

इन दोनों तरीको को हमने नीचे Explain किया हुआ है की आप कैसे Meesho से सामान Order कर सकते हैं और इससे Online Business शुरू कर सकते हैं. इससे पहले ये जान लेते हैं की इसे डाउनलोड कर के Set-up कैसे करना है.

1. Meesho एप को इनस्टॉल करके ओपन करें.

2. मीशो को Open करने से कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा.

Meesho app kaise use kare

3. अब Continue आप्शन पर क्लिक करें.

4. इसके बाद अपना Mobile नंबर डाल कर Send OTP पर क्लिक करें.

Meesho app se Order Kaise Kare

5. यह OTP को स्वतः ही Verify कर लेगा. इसके बाद कुछ परमिशन मांगेगा.

Meesho app se Shopping Kaise Karen

6. यहाँ Continue पर क्लिक कर के Allow पर क्लिक करते जाना है.

7. इसके बाद अपना Gender सेलेक्ट कीजिये.

How to use Meesho app

8. अब Meesho App यूज़ करने के लिए तैयार है. (चित्र – यह मीशो का होमपेज है.)

Kya Meesho app Safe Hai


इसे भी पढ़ें: One Time Password (OTP) क्या होता है?

अपनी मीशो प्रोफाइल एडिट करें

आप अपना Meesho अकाउंट Create कर लेते हैं, फिर भी अभी उसमे सभी जानकारियाँ नहीं भरी गयी हैं. जैसे की अपना नाम, Profile Photo, अगर आप Meesho से बिज़नस करना चाहते हैं तो आपका बिज़नस नाम, DOB, Business Logo, About me आदि. 

इन सब जानकारी को फिल किये बिना आप मीशो से Business नहीं कर सकते. अब आपको ब्रांडिंग पर फोकस करना होगा. इसके लिए Account पर क्लिक करें (ऊपर चित्र में देखें). इसके बाद जहां आपका नंबर लिखा होगा उस पर क्लिक करें. फिर Edit Profile पर क्लिक करें.

Meesho About Me Kya Likhe


Meesho About me Kya Likhe – मीशो के About में आपको वह Information लिखना है जिससे सम्बंधित सामान आप बेचने वाले हैं. आप चाहें तो उसे Hindi में ही लिख सकते हैं, क्योकि जो भी सामान आप बेचना चाहते हैं उसे भारत में ही बेचना है. आप लिखें की मै मीशो पर इस प्रकार (आपके सामन का प्रकार Example – कपडे, मोबाइल एक्सेसरीज) के सामान बेचता हूँ तथा और भी जानकारी डाल सकते हैं.

एक बात और, आप Settings में जा कर Include logo in images while sharing के आप्शन को इनेबल जरुर करें. इससे जब भी आप कोई भी प्रोडक्ट शेयर करेंगे तो उसके image में आपका बिज़नस लोगो भी छप जायेगा. Account सेक्शन में ही My Bank Details मिलेगा, उसमे अपना  बैंक अकाउंट डिटेल्स जरुर डालें. इससे पैसा सीधे आपके अकाउंट में ही आयेगा.


इसे भी पढ़ें: बिजली का बिल कैसे चेक करें


Meesho से पैसे कैसे कमायें

Meesho से पैसे कमाने के लिए आपको उसमें मौजूद सामान को अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स में शेयर कर के बिकवाना पड़ता है. अगर आप ग्राहकों का अच्छा Network बना लेते हैं तो 1 लाख/महीने आसानी से कमा सकते हैं. 

Order बुक होने के बाद Delivery और Return का काम खुद मीशो देखता है. अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो मीशो एप आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता हैं.

इसके लिए सिर्फ उस सामान के लिंक और फोटोज को अपने दोस्त, परिवार के साथ Whatsapp, Facebook, Instagram आदि में शेयर करना होगा. आप चिंता न करें हजारो लोग इससे सामान खरीद रहे हैं, तो आपसे क्यों नहीं खरीदेंगे. आप किस तरह Meesho से पैसे कमा सकते हैं, यह निचे समझाया गया है.


1. Select Product

सबसे पहले आपको कोई Product सेलेक्ट करना होगा. कोई ऐसा Product जो अभी के समय में उपयोगी हो, जिससे उसकी बिक्री ज्यादा हो सके. अगर आप सिर्फ एक ही प्रकार के सामन बेचना चाहते हैं तो Categories पर क्लिक करके प्रोडक्ट सेलेक्ट करें.


2. Share on Social Media

इसके बाद उस प्रोडक्ट को शेयर करना है. आप जहां चाहें Share कर सकते हैं. लोग आजकल सोशल मीडिया में ज्यादा एक्टिव रहते हैं इसीलिए अगर आपको ज्यादा सेल्स जनरेट करना है तो इसे Whatsapp, Facebook आदि में शेयर करें. किसी भी प्रोडक्ट के साथ Share का बटन रहता है उसे प्रेस करें.


3. Share Photos

जैसे ही आप Share का बटन प्रेस करते हैं तो आपका Whatsapp खुल जाता है और उस प्रोडक्ट के फोटोज भी डाउनलोड हो चुके रहते हैं. इसके बाद Whatsapp के किसी भी कांटेक्ट या ग्रुप को सेलेक्ट करें और Send के आइकॉन पर क्लिक कर के भेज दें. इसके बाद Back कर के वापस Meesho में आ जाएँ. इसके बाद Meesho अपने आप फिर से Whatsapp को ओपन करेगा, फिर उसी कांटेक्ट को सेलेक्ट कर के प्रोडक्ट की डिटेल को भेज दें.


4. Meesho पर Order कैसे करें

कस्टमर को प्रोडक्ट पसंद आने पर आपको Order Place करना होता है. इसे कैसे करना है यह निचे बताया गया है.

Step 1: Meesho में प्रोडक्ट शेयर के बटन के बगल में View Product का आप्शन रहता है उसे प्रेस करें.

Meesho se paise kaise kamaye

Step 2: इसके बाद Buy Now पर क्लिक करें.

Meesho se business kaise kare

Step 3: इसके बाद Size और Quantity सेलेक्ट करने के आप्शन में कस्टमर ने जितने पीस बोला होगा उतने सेलेक्ट कर के Continue पर क्लिक करें.

Meesho app kis desh ka hai

Step 4: इसके बाद प्रोडक्ट की कुछ डिटेल्स और Pricing दिखाई जाएगी, यहाँ भी Continue पर क्लिक करें.

Meesho app kahan ka hai

Step 5: इसके बाद Customer का नाम और पता डालें क्योकि प्रोडक्ट उसी एड्रेस पर डिलीवर होगा.

मीशो एप ऑनलाइन शॉपिंग

Step 6: इसके बाद अपना Payment Method सेलेक्ट करें, Meesho एप में आपको हर प्रकार की पेमेंट मेथड जैसे Credit Card, Debit Card, UPI, Cash on Delivery की सुविधा मिल जाती है. इसमें Cash on Delivery सेलेक्ट करें, क्योकि Customer को इसमें भरोसा होता है.

Meesho app kya hai

Step 7: अब थोडा निचे स्क्रॉल करें और Selling to a Customer में Yes सेलेक्ट करें. फिर अपना Margin सेलेक्ट करें. प्रोडक्ट सेल होने पर वही आपकी कमाई होगी.

Meesho app se paise kaise kamaye

Step 8: इसके बाद अपना नाम यानी अपना Business Name डालें और Place Order पर क्लिक करें. इसके बाद आपका काम ख़तम हो जाता है, अब बाकि काम Meesho सम्हाल लेगा और Product Deliver होने पर आपका Margin आपके Account में आ जायेगा.

Meesho pe order kaise karen


5. Find New Customers

आपने सीख लिया कि अगर कोई Customer सामान खरीदना चाहता है तो उसे कैसे बेचें. इसके बाद आपका काम है नए Customers खोजना. हम आपको कुछ ऐसे Platforms के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको रोज नए Customers मिलेंगे. 

1. Whatsapp Groups (अच्छे अच्छे सामान Whatsapp Groups में भेजें)

2. Facebook (फेसबुक में प्रोडक्ट के फोटोज को शेयर करें)

3. Facebook Marketplace (इसमें अपना पेज बनाएं और अपने प्रोडक्ट्स को लिस्ट करें.)

4. OLX (इसमें भी अपने प्रोडक्ट्स के फोटोज लगाएं.)

5. Instagram (इसमें भी प्रोडक्ट्स के फोटोज को शेयर करें)

6. Whatsapp Business (अपनी व्हाट्सएप बिज़नस की प्रोफाइल बनाएं और उसमे अपने सभी प्रोडक्ट्स को लिस्ट करें)


Meesho App से Shopping कैसे करें

अगर आपको Meesho एप से Business नहीं करना है और जानना चाहते हैं की मीशो एप से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे किया जाता है तो इसका तरीका भी आसान है. Meesho App से Shopping करने के लिए आपको ऊपर बताये गए Order Place के तरीके में बस थोडा सा बदलाव करना है.

इसके लिए Customer का नाम और पता डालते समय वहां अपना नाम और पता डाल दें और Selling to a Customer में No आप्शन को सेलेक्ट करें. इससे वह सामान होलसेल रेट में ही आपके पते पर आ जाएगा. आप चाहें तो Order Place करते समय ही Payment भी कर सकते हैं.


Meesho App के फायदे

  • मीशो में हर Product होलसेल रेट में ही मिल जाता है.
  • First Order में भारी डिस्काउंट मिलता हैं.

  • इसमें आपको Cash on Delivery की सुविधा मिलती है.

  • Free Return Policy से प्रोडक्ट पसंद न आने पर बिना पैसा दिए वापस कर सकते हैं.

  • इसके दोनों संस्थापक फ़ोर्ब्स के Top 30 लिस्ट में आते हैं, अतः कोई फ्रोड नहीं है.

  • Zero Investment से बिज़नस शुरू कर सकते हैं.

  • Weekly Target पूरा करें और ज्यादा पैसा कमायें.

  • इसमें खुद के प्रोडक्ट लिस्ट कर के अपना Business बढ़ा सकते हैं.

  • इसमें Products की Quality भी अच्छी रहती है.

  • मीशो में किसी भी फोटो से सर्च कर वैसा प्रोडक्ट खोज सकते हैं.
  • Challenges और Lottery Spin से भी पैसे कमा सकते हैं.
  • Meesho Credits से Product खरीदने पर Price और कम कर सकते हैं.
  • Business Logo के प्रचार होने से अपना खुद का Brand बना सकते हैं.

अंतिम शब्द

हमने आपको Meesho से जुडी लगभग हर जानकारी बता दी है. उम्मीद है कि आपको मीशो से सम्बंधित कोई डाउट नहीं होगा. Meesho बहुत शानदार एप है जो भारत में Entrepreneurs की संख्या में तेज़ी से वृद्धि कर रहा है.

इन्हें भी पढ़ें:


आपको हमारा यह लेख Meesho Kya Hai – How to use Meesho App in Hindi कैसा लगा  और लेख से संबधित कोई सवाल हो तो हमें Comment में बताएं. इसके साथ ही अगर लेख पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ Share करें, क्योकि यह रोजगार का एक साधन है.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

48 COMMENTS

  1. आपका नेटवर्क जितना बड़ा रहेगा, उतना ज्यादा कमा सकते हैं. कम-से-कम महीने के 25-30 हज़ार आसानी से आ सकते हैं. ज्यादा से ज्यादा में कोई सीमा नहीं है.

  2. जरुर रख सकता है. लेकिन उसके बाद किसी कस्टमर को कोई प्रोडक्ट पसंद आने पर डिलीवरी की व्यवस्था आपको खुद करानी पड़ जायेगी.

  3. इसके लिए आपको सबसे पहले मीशो के वेबसाइट में रजिस्टर कर के सप्लायरबनना पड़ता है. उसके बाद Catalog Upload के आप्शन में जा कर अपना प्रोडक्ट लिस्ट कर सकते हैं.

  4. मीशो जैसे ऐप पर reselling करने के लिए ही Facebook Marketplace को बनाया गया है. इसके लिए सबसे पहले आपको एक फेसबुक पेज बनाना पड़ेगा. उसके बाद फेसबुक मार्केटप्लेस का आप्शन आ जायेगा. उसके बाद उस पेज में प्रोडक्ट की डिटेल्स और इमेज डाल दें.

    अब फेसबुक मित्रों को उस पेज में आमंत्रित करें. इससे आपकी sales जनरेट होगी. अगर आप थोडा खर्च कर सकते हैं तो फेसबुक पर उसे Boost भी कर सकते हैं.

  5. आपको मीशो एप से कोई भी नुकसान नहीं है, यह 100% सिक्योर है. मीशो ऐप में ही बैंक अकाउंट ऐड करने का ऑप्शन रहता है, जब भी कोई आपके द्वारा कुछ खरीदता है तो पेमेंट पहले मीशो ऐप को मिलता है. उसके बाद मीशो आपका मार्जिन आपके अकाउंट में भेज देता है.

  6. Jb hm reseller pr yes krte h to margin fix rhta h ose kse htaye because hmne costumer ko jyada rate btai h or jb order krte h tb margin fix rhta h to profit kse bdaye plz

  7. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योकि लोग अपना मनचाहा प्राइस डालकर महंगे दामो में लोगों को सामन बेच देते थे, इससे खरीदने वालों को लगता था कि मीशो ज्यादा रेट में सामान बेचता है. इस वहज से कंपनी कि रेपुटेशन ख़राब हो रही थी.

    इसीलिए अब मीशो ने Supplier के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट के हिसाब से फिक्स मार्जिन तय कर दिया है. सप्लायर उसे कम या ज्यादा नहीं कर सकता है.

  8. Not just very interesting and informative, but hats off for the extensive research and listing of references which makes it so much more authentic. This is the best blog I have read about Meesho. Very nice. Thank you.

  9. ऑनलाइन पेमेंट का आप्शन भी मीशो ऐप में मौजूद है, आप UPI और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं

  10. Hlo sir m meesho k jariye suit saree jwellery n cosmetics ka work krna chahti hu or mei ye janna chahti hu ki company kitna paisa ek product pr mujhe degi or kiyna deduct kregi ager suppose ki 100 rs ki cheez h

  11. अगर आप प्रोडक्ट को कस्टमर को बेचना चाहती हैं तो 100 रुपये की चीज़ में 20 से 25 रुपये आपका मार्जिन हो सकता है.

  12. Hello sir me meesho app mein business se ki gayi shopping ya personal online shopping dono ke rate mein Antar hota hai kya???

  13. बिलकुल हो सकता है, अगर कोई मीशो के प्रोडक्ट को प्रोमोट कर रहा है तो वह अपना मार्जिन तो जरुर लेगा, इससे अच्छा आप खुद मीशो पर शौपिंग करके अपने लिए सही दाम में प्रोडक्ट आर्डर कर सकते हैं.

  14. Hello sir jb order kiya hua samaan deliver hota hai to jo delivery dene jaata hai wo us product ka price humare margin ko jod kr batata hai ya pir jo meesho pr diya hota hai wahi batata hai

  15. प्रोडक्ट के प्राइस में आपका मार्जिन रहता है, लेकिन मीशो, डिलीवरी बॉय को यह बात नहीं बताता है. डिलीवरी बॉय को यही लगता है की वही उस प्रोडक्ट का सही प्राइस है.

  16. Sir maine meesho par apne products daale hai our order bhi mil rahe hai….par sir maine ads nahi di hai fir ads ke paise kyo cut ho rahe hai everyday…please bataye iske liye kya karna hoga

  17. ऐसा मीशो के सिस्टम में कुछ टेक्निकल एरर की वजह से हुआ है. लेकिन आप चिंता न करें, इस एरर को जल्दी ही ठीक कर दिया जायेगा और Deduct हुए पैसे आपको Refund कर दिए जायेंगे.

  18. आप मीशो से ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में ही यह लेख लिखा गया है.

  19. Meesho me main products koun sa post kru jo customer dekh kr order kare……..kisi bhi product ko save krke main apni profile pr lga skti hu ? Mere against complaint bhi kr skta h na

  20. आप समझ नहीं रही हैं, आपको मीशो में किसी प्रोडक्ट को लिस्ट नहीं करना है, मीशो के बाहर Instagram, Facebook या Whatsapp में शेयर करना है.

  21. मीशो में लिस्ट किये गए प्रोडक्ट कहीं और से बन के आते हैं, कई बिज़नस मैन मीशो में प्रोडक्ट को लिस्ट करते हैं. मीशो सिर्फ उसे इम्पोर्ट और डिलीवर करने का काम देखता है.

  22. Sir agar में meesho se kise product ki pic apne fb what's upp par lgaungi to product customers tak keise pahuch payega?????meesho ko keise pta lgega ki meine product sell kiya h

  23. जब भी आप कोई प्रोडक्ट सेलेक्ट करते हैं और उसका URL कॉपी करते हैं तो उसमे आपके अकाउंट का आईडी भी रहता है, इससे Meesho को पता चल जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here