IMEI नंबर से चोरी हुआ Mobile कैसे ढूंढे | Gmail ID से मोबाइल कैसे खोजे

52

आपका मोबाइल भी कहीं गुम या चोरी हो गया है और जानना चाहते हैं कि चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें (IMEI Number और Gmail ID से) और IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे, तो इस पोस्ट में हम यही बताने वाले हैं. इसके साथ ही हम ये भी बताएँगे की चोरी हुआ मोबाइल कैसे Lock करे और Mobile का IMEI नंबर कैसे निकालें, क्योकि इसी से आप अपना मोबाइल खोज सकते हैं.

IMEI नंबर से चोरी हुआ Mobile कैसे ढूंढे

दोस्तों आज लगभग हर किसी के पास मोबाइल होता ही है. भले एक टाइम खाना नहीं खायेंगे लेकिन एक टाइम बिना मोबाइल के नहीं रहा जा सकता. अक्सर चोरी करने वाला SIM को निकाल कर फेक देता है तो बिना SIM का मोबाइल कैसे ढूंढे इसकी जानकारी भी दी जायेगी

अपना या अपने दोस्तों या फॅमिली में किसी का खोया हुआ मोबाइल की लोकेशन जानना चाहते हैं वो भी मोबाइल Tracker IMEI की मदद से, तो इस लेख में हम बताने वाले हैं हाउ टू ट्रेस लॉस्ट मोबाइल विथ IMEI नंबर इन हिंदी.

मोबाइल में ही हमारे सभी जरुरी Documents, पर्सनल डेटा और Files रहते हैं. आजकल की बिजी लाइफ में हम किसी और ध्यान में रहते हैं और हमारा मोबाइल खो जाता है या चोरी हो जाता है. ऐसे Situation में हमें काफी Problems का सामना करना पड़ता है. तो चलिए जानते हैं चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें.


IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे

दोस्तों मोबाइल हमारी ज़िन्दगी में कितना अहम होता है यह हम जानते हैं इसीलिए आसान शब्दों में विस्तार से हम बताने जा रहे हैं की IMEI नंबर से मोबाइल कैसे खोजें. हर मोबाइल का एक यूनिक IMEI (International Mobile Station Equipment Identity) नंबर होता है. 

जो मोबाइल के पैकेजिंग बॉक्स के बाहर तरफ और मोबाइल के Battery स्लॉट के ऊपर लिखा होता है. जो खोये हुए मोबाइल का पता करने में उपयोग किया जाता है. अगर आपको IMEI नंबर नहीं मिल रहा है तो निचे बताया गया है की मोबाइल से ही IMEI नंबर कैसे निकालते हैं.

मोबाइल का IMEI Number कैसे निकालें

पहले मोबाइल के फोन (डायलर) ऐप को ओपन करें, उसके बाद यह कोड टाइप करे *#06# इसके बाद दो IMEI नंबर आपके मोबाइल स्क्रीन में दिखेंगे, IMEI 1 और IMEI 2 क्योकि हर मोबाइल के दो IMEI नंबर होते हैं. इन्ही दो IMEI नंबरों की मदद से चोरी हुआ मोबाइल ढूंढे जाते हैं.

IMEI Numbers

IMEI नंबर से मोबाइल कैसे पता करें: मोबाइल का IMEI No. निकालने के बाद नजदीकी पुलिस स्टेशन में जा कर मोबाइल के चोरी होने की FIR दर्ज करानी है और IMEI नंबर की जानकारी भी देना है, उसी के आधार पर मोबाइल IMEI नंबर लोकेशन को ट्रैक किया जाएगा. जिससे बिना SIM का मोबाइल भी मिल जायेगा.

FIR दर्ज कराने पर एक कंप्लेंट नंबर मिलता है उसे लिख कर रखें क्योकि मोबाइल को लॉक करने में उसकी जरुरत पड़ेगी.


चोरी हुआ मोबाइल IMEI नंबर से कैसे लॉक करें

दोस्तों अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है तो ज्यादातर मामलों में वह चोर या तो मोबाइल को बेंच देता है या फिर खुद इस्तेमाल करता है. अगर आप चाहते हैं की चोर यह दोनों काम न कर पाए तो आप उस IMEI Number की सहायता से मोबाइल लॉक कर सकते हैं. 

इससे मोबाइल पूरी तरह Dead हो जाएगा. उसके बाद वह चोर न तो उस मोबाइल को बेंच पायेगा और न ही इस्तेमाल कर पायेगा. यहीं पर आपको Complaint नंबर का उपयोग करना है. मोबाइल को लॉक करने का पूरा प्रोसेस निचे विडियो में बताया गया है-



मोबाइल खो जाने पर कैसे पता करे

अगर आपको लगता है की आपका मोबाइल चोरी नहीं हुआ है और उसे आप किसी जगह रख कर भूल गए हैं या फिर चोरी हुआ है और मोबाइल चालु है तो हम बताने जा रहे हैं Gmail ID से मोबाइल कैसे ढूंढे. 

साथ ही हम यह भी बताएँगे की मोबाइल खो जाने पर कैसे पता करें. आप जीमेल आईडी की मदद से अपने फ़ोन को खोज सकते हैं भले उसमे आपका SIM नहीं हो. इसके लिए शर्त यह होगी की आपके मोबाइल का GPS ऑन होना चाहिए. 

मोबाइल ढूंढने वाले ऐप्स में से सबसे ज्यादा विश्वसनीय एंड्राइड डिवाइस मेनेजर को माना जाता है जिसे Google Find My Device भी कहते हैं. यह ऐप आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जायेगा. अब चलिए जानते हैं खोया हुआ मोबाइल कैसे ढूंढे.

Step 1. सबसे पहले Google Find My Device को ओपन किसी दुसरे मोबाइल में डाउनलोड कर के इनस्टॉल करें.

Step 2. इसके बाद ओपन करें और उस जीमेल आईडी से Log in करें जिसे आप खोये हुए मोबाइल में इस्तेमाल करते थे.

Step 3. इसके बाद वह जीमेल आईडी जितने मोबाइल्स में Logged in होगा उतने मोबाइल का आइकॉन आपकी मोबाइल स्क्रीन पर होगा. 

Step 4. अब अपने चोरी हुए मोबाइल को पहचानें और उस पर क्लिक करें.

Gmail ID Se Mobile Kaise Khoje, Switch Off Phone Ka Pata Kaise Lagaen

Step 5. जैसे ही आप क्लिक करेंगे वैसे ही Google Find My Device ऐप्प उस मोबाइल से कनेक्ट होने ही कोशिश करेगा और उसका लोकेशन बता देगा.


अब आपका मोबाइल कहाँ पर है या पता चल जाएगा. अगर आप ही उसे वहां पर रख कर भूल गए थे तो अच्छी बात है, आपको आपका मोबाइल मिल जायेगा. लेकिन अगर वह सच में चोरी हो गया है तो उसे तुरंत लॉक कर दें और उस जगह जा कर अपने मोबाइल को खोजने का प्रयास करें. आगे हम चोरी हुए मोबाइल को लॉक करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं. इससे आपको मोबाइल लॉक करने में आसानी होगी.


चोरी हुआ मोबाइल कैसे लॉक करें

अगर आप अपने चोरी हुए मोबाइल को लॉक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किसी अन्य ऐप्प की जरुरत नहीं पड़ेगी. Google Find My Device ऐप्प की मदद से ही आप उस मोबाइल को लॉक कर सकते हैं. इसके साथ ही मोबाइल कहीं आस पास है तो इसी एप्प से मोबाइल में साउंड प्ले कर सकते हैं जिससे पता चल सके की मोबाइल कहाँ रखा हुआ है.

[1] Google Find My Device को ओपन करें.

[2] इसके बाद चोरी हुए मोबाइल के नाम पर Tap करें.

How to Track Lost Mobile with IMEI Number, स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ट्रैक करें

[3] अब आपको 3 आप्शन दिखाई देंगे. Play Sound, Secure Device, Erase जिनमे से Secure Device सेलेक्ट करें.

[4] इसके बाद New Password की जगह एक नया पासवर्ड सेटअप करें.

Track IMEI Number, जीमेल आईडी से मोबाइल कैसे ढूंढे

[5] फिर Confirm Password में उस पासवर्ड को Confirm करें.

[6] इसके बाद Next पर क्लिक करें, यहाँ OK पर क्लिक करें.

एम आई नंबर से मोबाइल लॉक कैसे करें, imei नंबर पर नज़र रखने के स्थान ऑनलाइन भारत

[7] इसके बाद आप चाहें तो एक Recovery message छोड़ सकते हैं. जिससे अगर आपका मोबाइल खो गया था और किसी को मिल गया हो तो वह इंसान उस मेसेज को देख कर वह मोबाइल वापस कर सके. आप चाहें तो Recovery message में अपना एड्रेस डाल सकते हैं.

स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे, मोबाइल imei नंबर ट्रैकिंग

[8] यहाँ पर आप चाहें तो किसी मोबाइल का Phone Number भी डाल सकते हैं. जिससे जिस किसी को आपका मोबाइल मिला हो वह आपसे कांटेक्ट कर सके.

[9] इसके बाद Secure Device पर क्लिक करें.


अब आपका डिवाइस पूरी तरह लॉक हो जायेगा और वही Password डालने से खुलेगा जो आपने अभी सेट किया है. इससे आपके पर्सनल डेटा, डॉक्यूमेंट और फाइल्स सुरक्षित रहेंगे और चोरी करने वाला इंसान आपके मोबाइल का उपयोग नहीं कर पायेगा.


चोरी हुए मोबाइल की Online शिकायत कैसे करें

अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है और आप इसकी शिकायत करना चाहते हैं तो यह आप Online भी कर सकते हैं. सरकार ने इस प्रक्रिया को भी काफी सरल बना दिया है. Telecommunication Technology Center के द्वारा चोरी हुए मोबाइल का पता लगाने के लिए एक वेबसाइट Central Equipment Identity Register (CIER) तैयार किया है जिससे चोरी हुए मोबाइल की शिकायत के लिए लोगों को इधर उधर भटकना न पड़े.

मोबाइल गुम होने पर हेल्पलाइन नंबर – 14422


अंतिम शब्द

इस लेख में बताये गए तरीकों से आप अपना खोया हुआ मोबाइल ढूंढ सकते हैं. इसके साथ ही मोबाइल का IMEI नंबर निकाल सकते हैं जिसके द्वारा मोबाइल IMEI नंबर ट्रैकिंग से मोबाइल का पता लगा सकते हैं. साथ ही हमने यह भी बताया है की आप उस खोये हुए या चोरी हुए मोबाइल को कैसे लॉक कर सकते हैं और मोबाइल के चोरी होने की शिकायत Online भी कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें:

हमने आपको काफी कुछ बताया है. हमें उम्मीद है की इस लेख से आपको कुछ मदद जरुर मिली होगी और आपने अपना खोया हुआ मोबाइल वापस पा लिया होगा.

आपको हमारा यह लेख चोरी हुआ मोबाइल IMEI Number aur Gmail Se Kaise Khoje कैसा लगा, हमें Comment में जरुर बताएं. इसके साथ ही अगर लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल साइट्स पर Share करें ताकि इससे किसी की मदद हो सके.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

52 COMMENTS

  1. There is only one method to find your switched-off mobile, and that is by its IMEI number. Find out the IMEI number by the tips given in this article. Then you have to File an FIR by providing the IMEI number on your near police station.

  2. सर इस एप से मैं अपना मोबाइल तो track कर लेता हु। लेकिन मैं किसी दूसरे का मोबाइल track नहीं कर पाता हु।
    तो सर इसके लिए मैं क्या करूं प्लीज सर
    बताना जरूर🙏🙏🙏🙏🙏🙏

  3. ऐसा सिर्फ तभी हो सकता है जब दुसरे Mobile में आपका Gmail ID हो. जिस Mobile को आप Track करना चाहते हैं उसमे अपने Gmail ID से Log in करें. उसके बाद Find My Device ऐप की मदद से उस Mobile को ट्रैक किया जा सकता है.

  4. बिजली विभाग का मोबाइल है जिसमें सिम है पर नंबर नहीं है यह माई नंबर है कैसे ट्रैक करें एम आई नंबर से मोबाइल mobile mil इसमें ईमेल आईडी भी नहीं है इसको किस तरह से मोबाइल मिल जाए

  5. जिस बॉक्स में आपको वह मोबाइल मिला था उस बॉक्स में जरुर उसका IMEI Number लिखा हुआ होगा. उस IMEI नंबर को नोट कर लें. उसके बाद अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में मोबाइल चोरी होने की FIR दर्ज कराएं. तभी आपका मोबाइल मिल पायेगा.

  6. अगर आपके पास ये दोनों चीजें नहीं हैं तो आपके मोबाइल को खोज पाना लगभग नामुमकिन है.

  7. लेख में जैसा बताया गया है वैसे ही Find My Device से खोज सकते हैं, अन्यथा पुलिस कंप्लेंट भी कर सकते हैं. आपका मोबाइल मिल जायेगा.

  8. Sir mera mobile kho gaya h jisme ek slot me sim card tha uska IMEl no. Mere pass h to kya mera mobile vapis mil Sakta hai or bill bhi nahi hai

  9. आपके मोबाइल का बिल इस बात का प्रूफ है कि वह मोबाइल आपका है. आपके सिचुएशन में सिर्फ पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट लिखवाने से ही काम हो सकता था, लेकिन पुलिस भी उसके लिए बिल मांगती है. आपका मोबाइल मिलना मुश्किल है.

  10. भाई मेरा फोन गुम हो गया ह पर उसकी जीमेल अकाउंट मैने दूसरे मोबाइल म ओपन कर लिया ह और उसका imi नंबर ह मेरे पास तो क्या मिल जाएगा क्या प्लज बताना

  11. मिल सकता है, Google के Find My Device ऐप का इस्तेमाल करें, उससे लोकेशन ट्रेस किया जा सकता है.

  12. बिलकुल ढूँढा जा सकता है, इसीलिए हर मोबाइल का एक अलग IMEI नंबर होता है. उसी IMEI नंबर से मोबाइल को ट्रेस किया जा सकता है. भले ही चोर आपका SIM बदल दे, गूगल अकाउंट रिमूव कर दे आप मोबाइल को ढूंढ सकते हैं.

  13. सर मेरा मोबाइल गूम गया है। और मै उस जीमेल एकाउंट को दूसरे मोबाइल में चला रहा हूं चोरी वाले मोबाइल का I e m I number नाही पता फाइंड my device से नए मोबाइल का लोकेशन दिखा देता है। अब पुराना मोबाइल खोजने के लिए या पुराने मोबाइल का I e m I नम्बर कैसे पता करू ।जब मोबाइल का न बील है और न बॉक्स है।क्या करना चाहिए

  14. Find My Device में आपके जितने भी मोबाइल्स में वह जीमेल आईडी लॉग इन है उन सभी मोबाइल्स को दिखाता है. अगर नहीं दिखा रहा है तो चोर ने जीमेल आईडी को लोग आउट कर दिया होगा. और आपके पास IMEI नंबर भी नहीं है, ऐसे में आपको मोबाइल नहीं मिल सकता.

  15. Sir help me plz.
    Mera phone chori ho gya 27oct. 2022 ko liya tha or 28 oct. 2022 ko hi chori ho gya uska bill or IMEI no. Or phone box sab docoment h mere pas.
    Sir police satetion me complend bhi kr di h pr wha unhone IMEI no. Nhi liya or na hi report me likha.
    Sir ab kaise kya krna hoga ki mera phone mil jaye.
    Plzzzzz sir help me sir.
    Plzzz.
    Plllzzzzz sir help me…
    Plz sir kuch solution btaiye sir. Plzzzzzzzzzz
    Cont.no. 9467258472
    Plzzz reply sir

  16. Switch Off मोबाइल को किसी ऐप से ट्रेस नहीं किया जा सकता है, आपको पुलिस में शिकायत दर्ज करानी चाहिए.

  17. अगर आपका मोबाइल रिंग हो रहा है तो आप उसका लोकेशन भी पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको लेख में बताये अनुसार गूगल के Find My Device ऐप का इस्तेमाल करना है.

  18. हमारी जानकारी के हिसाब से हर जिले में एक साइबर सेल होता है, अपने नजदीकी साइबर सेल को खोजने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल करें.

  19. अगर पुलिस आपके रिपोर्ट करने पर भी ध्यान नहीं दे रही है तो आपको नजदीकी Cyber Cell में संपर्क करना चाहिए. इससे आपका मोबाइल वापस मिलने की ज्यादा सम्भावनाये हैं.
    ध्यान रखें कि आप वेबसाइट में मोबाइल नंबर न दें, कोई भी इस वेबसाइट पर आ सकता है और आपका नंबर देख सकता है. हो सकता है कि कोई आपको फोन करके परेशान करे. आपका कमेंट सिर्फ कुछ दिनों के लिए रहेगा उसके बाद डिलीट कर दिया जायेगा.

  20. Bhai mera bhi phone chura liya h kisi ne or wo chor meri sim number ko call forward kar ke mere us phone or sim ko chala raha h kya hum us chor ko apne mobile number se pakad sakte h kyo ki mujhe apna IMEI number yaad nhi

  21. Bhai mera fon ghum ho gya he sim to mene new nikal li he lekin meri g mail id usme he kya mera fon mil sakta he koi tarika he

  22. Sir IEMI se track Nahi hota ise IEMI Se kase
    track
    Iseme agar koi charges PAISE { LAGE } tabhi chalega lakin mobile milna Chahiye

  23. Sir mera mobile 16/3/2023 ko chori huaa tha mene sim to dusri niklwa Li par usko kese tress Karu badi mehnat karke 27000 ka liya tha uska GPS off hai online fir bhi laga di sir please help me 🙏🙏🙏

  24. जीमेल आईडी है तो लेख में बताये गए तरीके से मोबाइल को ट्रेस कर सकते हैं.

  25. क्या आप सायबर क्राईम वाला app के बारे में बता शकते हो (पुरा नाम) ?
    उस app को मोबाइल मे डाउनलोड कर सकते है ?

  26. कभी-कभी ऐसा होता है कि FIR फाइल करने के बाद भी पुलिस वाले नहीं खोजते, इसके लिए आपको ऑनलाइन FIR फाइल करना चाहिए.

  27. Mera mobile kho Gaya hai mere pass sirf ek hi imei num hai second wala nahi hai cier portal me second imei num puchre hai tho second wala imei number kaise pata kare mere pass box bhi nahi hai na hi Bill me second imei number likha hai fir bhi Kiya hun ek saal hua hai koi result nahi aur goggle account me se naye wala mobile hi dikhata hai

  28. Bhai Mera Phone Kisi Ne Chura Liya Hai Ab Main Kya Karu Bhai mujhe Number Yaad Hai Aur Mobile Ka Dabba Bhi Hai Ab Kaise Pata Kare Bhai Please Reply

  29. आप IMEI नंबर से अपने मोबाइल का पता लगा सकते हैं, अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज जरुर करवाएं.

  30. मै आपको झूठी तसल्ली नहीं देना चाहता, सच बताऊँ तो अब आपका मोबाइल नहीं मिल पायेगा. एक साल बाद आपका मोबाइल कहाँ होगा इसका आप अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here