PNB ATM का Pin Generate, Activate और Change कैसे करें

0

अगर आप जानना चाहते हैं कि PNB ATM Ka Pin Generate, Activate and Change Kaise Kare तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें. PNB Bank की सुविधाएं काफी अच्छी होती हैं. मै ऐसा कह सकता हूँ क्योकी मै भी एक PNB कस्टमर हूँ और आप भी. Punjab National Bank की अच्छी सुविधाओं में से एक यह भी है की आप बिना ATM मशीन या Bank जाए उसके Debit Card का Pin Generate कर सकते हैं.

Pnb Atm Ka Pin Kaise Generate Kare


पहले ऐसा नहीं होता था, पहले PNB ATM Card का Pin Generate करने के लिए आपको Bank के Branch के चक्कर काटने पड़ते थे. फिर Bank से जो Pin मिलता था उसी से ATM Card एक्टिवेट करना पड़ता था. भले ही उसके बाद आप अपने एटीएम का पिन बदल सकते थे.

लेकिन Punjab National Bank की नयी सुविधाओं के अनुसार अब आप बिना कहीं जाए घर बैठे ही ATM/Debit कार्ड का Pin जनरेट कर सकते हैं. चलिए जानते हैं पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम पिन जनरेट कैसे किया जाता है.


PNB ATM का पिन Generate, Activate और Change कैसे करें

अगर आपको अपने Punjab National Bank के एटीएम कार्ड का पिन घर बैठे ही Generate करना है, तो उसके लिए सबसे पहले आपको SMS के द्वारा उसका Green Pin Generate करना होगा. उसके बाद PNB की Official वेबसाइट में ATM Card का पिन जनरेट करके उसे Activate करना होगा. 

आप घबराइये नहीं, यह बिना Net Banking के होता है, अर्थात आपको Username या Password का झंझट नहीं करना पड़ेगा. बिना Log in किये आप ATM का Pin Generate कर सकते हैं.

I Forgot My ATM Card Pin Number PNB अगर कोई अपना पीएनबी एटीएम पिन भूल गया हैं तो इसी विधि से वह Reset और Change हो जायेगा. PNB ATM पिन जनरेट करने की प्रक्रिया को दो पार्ट में डिवाइड किया गया है.

1. PNB ATM का Green Pin जनरेट करें

2. PNB ATM को Green Pin की सहायता से एक्टिवेट करें

तो चलिए जान लेते हैं इस प्रक्रिया के पहले पार्ट ग्रीन पिन जनरेट कैसे किया जाता है.


1. PNB ATM का Green Pin कैसे जनरेट करें?

SMS के जरिये PNB के ATM Card का Green Pin Generate और Activate करना बहुत ही आसान है. पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम कार्ड का ग्रीन पिन जनरेट करने के लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक मेसेज भेजना होगा. उसका बाद आपको एक मेसेज प्राप्त होगा जिसमे 6 Digit का Green Pin लिखा हुआ होगा. 

जैसे ही हम Green Pin जनरेट कर के Validate करते हैं वैसे ही आपका नया PNB एटीएम/डेबिट कार्ड Activate हो जाता है. पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम कार्ड का Green Pin जनरेट करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.


PNB एटीएम का ग्रीन पिन जनरेट करें

मेसेज में कैपिटल लेटर्स में टाइप करें “DCPIN” और इसके ठीक बाद एक Space छोड़ कर अपने “PNB ATM Card 16 Digit Number” को टाइप करें.

Example: DCPIN 1234123412341234

इसके बाद इस मेसेज को अपने PNB Bank में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 5607040 पर भेज दीजिये. जो कस्टमर इंडिया से बाहर हैं, वे रजिस्टर्ड नंबर से ही +919264092640 पर भेज दें. इस मेसेज को भेजने के लिए कुछ चार्ज भी लगता है इसीलिए यह सुनिश्चित कर लें की मोबाइल में बैलेंस हो.

जैसे ही आप मेसेज Send करेंगे उसके कुछ ही सेकंड्स बाद उसी नंबर में पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से आपको एक मेसेज मिलेगा. इस मेसेज में 6 अंकों का OTP लिखा हुआ रहेगा जो आपके PNB ATM Card का Green Pin होगा. यह पिन अगले 72 घंटों के लिए वैलिड रहेगा अर्थात उस पिन को 72 घंटों के अन्दर ही इस्तेमाल करना होगा.

इतना करने के बाद आपका पहला पार्ट कम्पलीट हो जाता है. अब इसके बाद उस Green Pin के द्वारा हमें अपने PNB ATM Card को Online एक्टिवेट करना है. चलिए जानते हैं PNB ATM एक्टिवेट कैसे किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: OTP Full Form in Hindi

2. Online PNB ATM का Pin Generate और Activate करें – बिना नेट बैंकिंग

एटीएम पिन नंबर कैसे प्राप्त करें – PNB एटीएम के पिन जनरेट और एक्टिवेट करने का यह दूसरा पार्ट भी काफी आसान है. बस आपको निचे दिए गए स्टेप्स को सही तरीके से फॉलो करते जाना है-

Step 1: सबसे पहले अपने Mobile या कंप्यूटर के ब्राउज़र में पंजाब नेशनल बैंक की Official वेबसाईट netpnb.com को ओपन करें.

Step 2: दायें कोने में Log in के आप्शन पर क्लिक करें.

Ghar Baithe PNB ATM PIN Generate Kaise Kare

Step 3: इसके बाद Generate Debit Card PIN का आप्शन मिलेगा, अगर Computer या डेस्कटॉप मोड में ओपन कर रहे हैं तो सामने में ही यह आप्शन रहेगा. उस पर क्लिक करें.

Step 4: फिर अगले पेज में Generate Debit Card PIN आप्शन को सेलेक्ट करें.

Online PNB ATM PIN Generate Kaise Kare

Step 5: इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमे आपका Account Number डालें और Continue पर क्लिक करें.

PNB ATM Pin Generate और Change कैसे करें

Step 6: अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 4 Digit का OTP आएगा उसके अगले पेज में सबमिट करें.

PNB ATM Card activate करना चाहते है

Step 7: इसके बाद अगले पेज के सबसे पहले बॉक्स में आपका ATM/Debit कार्ड Number डालें और उसके निचे वाले बॉक्स में आपके द्वारा Generate किया हुआ 6 Digit का Green Pin इंटर करें. इसके बाद CAPTCHA में जो लिखा है उसे वैसा ही सबसे निचे वाले बॉक्स में लिख दें फिर Submit पर क्लिक करें.

PNB ATM Card Green PIN Generate Kaise Kare

Step 8: इसके बाद New Pin Generate करने के लिए पेज खुल जायेगा. दोनों बॉक्स में आप अपने एटीएम का जो 4 अंक का पिन रखना चाहते हैं उसे डालें और Submit पर क्लिक करें. 

PNB ATM Debit Card Activate Kaise Kare

Step 9: इसके बाद कुछ ऐसा लिखा हुआ आएगा.

PNB ATM Pin Generation in Hindi



पीएनबी बैंक एटीएम कार्ड एक्टिवेशन: इसके बाद आपका PNB ATM Card Activate हो जायेगा और Pin भी Generate हो जायेगा. आपने जो 4 अंक का पिन अभी बनाया है उसे हर बार ATM से पैसा निकालने के लिए इस्तेमाल करना है. 

इसीलिए उसे याद रखें और किसी को भी न बताएं. इसके अलावा अगर आप Pin भूल गए थे तो वह Reset हो कर Change हो जायेगा और अभी जो नया Pin बना है उसे उपयोग कर सकते हैं.

Online PNB ATM Pin Generate और Change कैसे करें

अगर आपको कुछ डाउट है तो निचे विडियो में सब कुछ समझाया गया है इसे देख लीजिये फिर आसानी से समझ में आ जायेगा की PNB एटीएम का पिन कैसे जनरेट या चेंज करना है. वीडियो में सभी चीज़ों को अच्छे से समझाया गया है.



अंतिम शब्द

Pin Generate कर लेने के बाद आप उसका इस्तेमाल शौपिंग, खरीददारी का भुगतान, Bill पेमेंट्स और भी बहुत सारी चीजों के लिए कर सकते हैं. इसके साथ ही UPI Payment Activate करने के लिए भी आपके ATM Pin की जरुरत पड़ती है. हमें उम्मीद है की आपको इस लेख से काफी कुछ सीखने को मिला होगा और इस लेख ने आपकी काफी मदद की होगी.

इन्हें भी पढ़ें:


आपको हमारा यह लेख PNB ATM Ka Pin Generate, Activate and Change Kaise Kare कैसा लगा, हमें Comment में जरुर बताएं. इसके साथ ही अगर लेख पसंद आया हो तो इसे Share कर के दूसरों तक भी पहुचाएं.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

1 COMMENT

  1. ऐसा सिर्फ एक ही वजह से हो सकता है, आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक्ड नही है. ब्रांच वाले भी कई बार गड़बड़ी कर देते हैं. एक बार ब्रांच में जा कर पता कीजिये की आपके बैंक अकाउंट से कौन सा नंबर लिंक्ड है. अगर नंबर में कुछ मिस्टेक हो तो सही नंबर को लिंक करवाइए. मेरी भी यही परेशानी थी.

  2. अगर ऐसी बात है तो उसे यूज़ कर के देखें, उसके बाद अगर एटीएम एक्टिवेट नहीं होता है तो मेरे फेसबुक ID में मेसेज करें जिसका लिंक है Harsh Lahre

  3. Mujhe otp ni mil rha hai jabki mera number bhi mera link hai card bhi activate hai branch me 3 chakkar kat aaya waha bolte hai card activate hai aur customer care me bolte hai aapke account me koi card activae nahi hai

  4. अगर आपका Mobile Number Linked है तो पैसा निकालने या आने पर Message आना चाहिए, या फिर Punjab National Bank से कोई भी किसी प्रकार का भी Message आना चाहिए. अगर आता है तो आपको नया ATM Card के लिए Apply करने की जरुरत है.

    क्योकि Pin Generate करने के लिए ATM Card के 16 अंकों का नंबर ही इस्तेमाल होता है. अगर OTP नहीं मिल रहा है तो उसी में defect है.

  5. मेसेज नहीं जाने पर सबसे पहले अपने Recharge को चेक करें, उसके बाद Network, फिर जिस नंबर पर भेज रहे हैं उसे जाँच करना चाहिए. उम्मीद है इससे कम बन जायेगा

  6. आपको इंतेज़ार करने की कोई जरूरत नहीं है। जब ग्रीन पिन जनरेट हो जाता है तो उसको 72 घंटे के अंदर इस्तेमाल करना होता है।

    अगर आपका ग्रीन पिन जनरेट नहीं हो रहा है तो इस लेख में बताए अनुसार ध्यान से जनरेट करें

  7. जैसे ही आप मेसेज भेजते हैं वैसे ही OTP आपके मोबाइल नंबर में आ जाता है. अगर सर्वर डाउन रहता है तो 5 से 10 मिनट लग सकते हैं

  8. ऐसा है तो आप ऊपर से दुसरे नंबर वाला कमेंट पढ़िए और उसमे जैसा बोला गया है वैसा कीजिये, आपकी परेशानी हल को जाएगी.

  9. इस लेख में दिए हुए दुसरे तरीके में एक्टिवेशन का प्रोसेस बताया गया है, उसे ध्यान से फॉलो करें, आपका एटीएम एक्टिवेट हो जायेगा.

  10. Mera account NRE hai per mera card activate nahi ho raha. sab sahi hai phir bhi massage aata hai ke 'Thank you for debit card PIN request, OTP will be delivered shortly subject to verification of details entered' . Please advise me. Thank you

  11. अगर आपके मोबाइल में वह मेसेज आता है तो मोबाइल नंबर सही से लिंक्ड है. आपको उसके बाद कुछ समय रुकना है, OTP क्य्छ समय बाद आता है. अगर नहीं आता है तो सीधे ब्रांच में संपर्क करें.

  12. यह आपके मोबाइल की वजह से हो सकता है, दुसरे मोबाइल या कंप्यूटर में कर के देखिये

  13. हमें ख़ुशी है कि आपने हमारे लेख की मदद से अपना एटीएम पिन जनरेट कर लिया.

  14. पहले आपको चेक कर लेना चाहिए की आपके मोबाइल में इनकमिंग सुविधा चालू है या नहीं, अगर चालू है तो हो सकता है की आपका मोबाइल नंबर सही से लिंक नहीं हुआ है. एक बार बैंक में जाकर पता करें. कभी-कभी बैंक का सर्वर डाउन होने की वजह से भी ग्रीन पिन देर से आता है, कुछ समय इन्तेजार करके फिर से कोशिश करें.

  15. हमें भी बहुत ख़ुशी है की आपको जानकारी से मदद मिली, ब्लॉग में विजिट करते रहें

  16. Mera generate pin aaya pr nhi hora fir maine 2,3 baar generate pin kia fir otb aarhe hai 6 digit ke lekin accept nhiii kr ra hai

  17. ऐसा नहीं करना चाहिए, एक बार Green PIN जनरेट होने पर वह 72 घंटों के लिए वैलिड रहता है, उसे दोबारा जनरेट करने की जरुरत नहीं होती. मुझे लगता है आपको एक बार ब्रांच में पता करना चाहिए.

  18. dear customer, in case you are a new debit card holder, please set card pin and activate the card by logging into internet banking, pnb one or through pnb atm

    Kya problem h ye

  19. इसमें बोला जा रहा है कि आप एक नए कार्ड होल्डर हैं इसलिए नेट बैंकिंग, PNB One या PNB एटीएम मशीन से कार्ड का पिन बनाये और कार्ड को एक्टिवेट करें.

    आपको लेख को पढ़ कर सभी स्टेप्स फॉलो करने चाहिए, आपकी समस्या दूर हो जाएगी.

  20. हम PNB एटीएम को एक्टिवेट तो कर लेते हैं और उसका एटीएम पिन भी बना लेते हैं लेकिन फिर भी उसमे पहले से ऑनलाइन Transaction डिसएबल रहता है. अगर आपको उसे इनेबल करना है तो Net Banking से ही हो पाता है.

    इस लिंक पर क्लिक करके विडियो देखें आपकी समस्या हल हो जाएगी.

  21. हो सकता है कि आपने जो Green PIN जनरेट किया था उसकी वैलिडिटी ख़त्म हो गयी होगी. आपको दोबारा ग्रीन पिन जनरेट करने की जरुरत है.

  22. ऐसा होने पर सबसे पहले यह चेक करें कि आपके मोबाइल में रिचार्ज है या नहीं, एक बात का ध्यान रखें कि नंबर वैलिड होना चाहिए, इसलिए नंबर को ध्यान से देख कर उसी में मेसेज भेजें

  23. Sir help me, 6 digit green pin bhi aa gya aur maine chorome mein desktop mode on karne k baad sab kiya lekin last mein card number galat bta deta hai aur green pin bhi new hi hai bilkul abhi ka

  24. कभी-कभी ऐसा होता है, ऐसे में आप कुछ समय बाद ट्राई करें, अगर फिर भी वही एरर आता है तो एटीएम मशीन वाला तरीका अपनाएँ.

  25. मेरा ग्रीन पिन आ तो गया है पर सब कुछ करने के बाद atm पिन बन नही रहा है सब कुछ होने के बाद फिर काट जा रही है हो ही नही रहा है मैं बहुत परेशान हु बताओ प्लीज सर

  26. देखिये आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. आजकल PNB में कभी-कभी सर्वर की प्रॉब्लम आ जाती है, कुछ समय बाद कोशिश करें आपका PNB ATM पिन जरुर जनरेट हो जायेगा.

    अगर फिर भी दिक्कत आ रही है तो ग्रीन पिन के एक्सपायर होने के बाद फिर से नया ग्रीन पिन जनरेट करें और अपना एटीएम पिन बनायें

  27. Thank you for debit card PIN request, OTP will be delivered shortly subject to verification of details entered
    Kya kare bhai

  28. इसका मतलब है कि आपने जो OTP के लिए रिक्वेस्ट किया है वह पूरा हो गया है और कुछ देर में आपका OTP मेसेज के द्वारा प्राप्त हो जायेगा. उसके बात आप PNB ATM जनरेट कर पायेंगे.

  29. आप चिंता न करें, इस समस्या का समाधान हमने लेख में ही बता दिया है, या फिर आप ऊपर के कमेंट्स में भी उसके सलूशन को देख सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here