QR Code क्या है? Mobile से कैसे बनाये और Scan करें

0

QR Code Kya Hai, QR Kaise Banaye, Scan Kare – आपने QR कोड के बारे में जरुर सुना होगा और देखा भी होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं की यह QR Code क्या होता है, इसका आविष्कार किसने किया, QR Code कैसे बनाये, इसके क्या उपयोग हैं, तो आज के इस लेख में हम यही बताने वाले हैं.

QR Code Kya Hai

जब Mobile  से Online Transaction या Payment करते हैं या जब भी हम कुछ खरीदते हैं तो उसके पैकेट में यह कोड रहता ही है तो इसके बारे में जानने की दिलचस्पी होती है. साथ ही हम यह भी बताएँगे की Mobile से QR Code कैसे Scan करें.


QR Code क्या है (What is QR Code in Hindi)

QR Code एक ऐसा Pattern होता है जिसमे किसी Product की जानकारी छुपी हुई रहती है. इसको Scan करके इसमें छुपी जानकारी का पता लगाया जाता है. इसके साथ ही QR Code में कोई खास टेक्स्ट, URL या फिर Mobile Number भी छुपाया जा सकता है. QR कोड का Full-Form ”Quick Response Code” होता है. इसको बनाने का मकसद एक ऐसा Code विकसित करना था जिसे सामान्य आखों से पढ़ा न जा सके.

सामान्य भाषा में यह BARCode का Upgrade वर्शन है. यह आकार में Square Box की तरह होता है. इसे सबसे पहले Japan में विकसित किया गया था. इसकी खासियत यह है की इसमें BARcode से भी ज्यादा जानकारी रखी जा सकती है. साथ ही Computers या कोई QR Code Scanner इसे आसानी से समझ पाते हैं.


 इसे भी पढ़ें: OTP(One Time Password) क्या होता है


QR Code की खोज किसने की (Who invented QR Code in Hindi)

QR Code का प्रयोग सबसे पहले 1994 में Toyota Group के ”Denso-Wave” नामक Subsidiary Company ने किया था जो एक जापानी कंपनी है. अतः उन्हें ही QR Code के अविष्कारक के रूप में जाना जाता है.

दरअसल उस Company के विभिन्न पार्ट्स को Track करने के लिए QR Code बनाया गया था लेकिन जब लोगों को इसके बारे पता चला तो इसकी उपयोगिता बढ़ने लगी. और आज लगभग सभी Company में इसका उपयोग किया जा रहा है.


QR Code के उपयोग (Uses of QR Code in Hindi)

QR Code के फायदों की वजह से काफी ज्यादा क्षेत्रों में इसका उपयोग किया जा रहा है. BAR Code में सिर्फ 30 Number ही छुपाया जा सकता है लेकिन QR Code में 7089 Number स्टोर कर सकते हैं. इसकी अधिक Storage क्षमता के कारण ही इसमें बड़ी Files और Videos भी स्टोर किया जा सकता है. चलिए जानते हैं की इसके क्या उपयोग हैं और यह कितना जरुरी है.

#1.QR Code के अन्दर हम किसी Website का URL डाल सकते हैं, जिससे अगर कोई उसे Scan करे तो सीधे उस Website में Redirect हो जाए.

#2.इसको हम एक Business Card के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमे हमारी पूरी जानकारी दि गयी हो.

#3.QR Code इसमें हम अपने Location को Google Maps के जरिये Link कर सकते हैं.

#4.इसमें हम अपने किसी App का Link जोड़ सकते हैं जिससे लोग हमारे App का इस्तेमाल कर सके.

#5.इसमें किसी भी प्रकार की वस्तु या Product की पूरी जानकारी दी जा सकती है जिससे आप अपने Product को Promote भी कर सकते हैं.

#6.इसका इस्तेमाल किसी Message को Share करने के लिए भी किया जा सकता है.

#7.QR Code ऑनलाइन पेमेंट को आसान बनाता है जिससे Pay करने वाले को पूरी जानकारी Fill करने की जरुरत नहीं है सिर्फ Scan करे और पेमेंट हो जाता है.

#8.इसका उपयोग हम किसी Site में Log in करने के लिए भी कर सकते हैं, बार-बार Password डालने की जरूरत ही नहीं.

#9.इसका इस्तेमाल असीमित है, आप जितनी बार चाहें इसे बना सकते हैं.

#10.BAR Code को सिर्फ एक ही एंगल से Scan किया जा सकता है लेकिन QR Code को आप किसी भी एंगल से Scan कर सकतें हैं.


इसे भी पढ़ें: Signal App क्या है और इसे कैसे यूज़ करे 2023 में


QR Code कैसे बनाये (How to make QR Code in Hindi)

अपने किसी Website का या किसी भी चीज़ का QR Code बनाने के लिए QR Code Maker वेबसाइट में जाना है. इस वेबसाइट की सहायता से बहुत सारी चीजों का QR Code बनाया जा सकता है. नीचे बताया गया है कि QR Code कैसे बनाते हैं. इसके लिए बहुत से Website इन्टरनेट में मौजूद हैं. यह बड़ा ही आसान है, कोई भी बना सकता है.

Step 1: सबसे पहले आपको इस वेबसाइट में जाना है. क्लिक करें QR Code Generator

Step 2: यह साईट कुछ ऐसी दिखेगी.

QR Code Kya Hai in Hindi

Step 3: अब अगर किसी साईट का QR Code बनाना है तो उसका URL डालें.

QR Code Kya Hai


Step 4: जैसे ही आप URL डालेंगे वैसे ही Automatically QR Code बन कर तैयार हो जायेगा.

QR Code Kya Hai in Hindi

Step 5: अब आप चाहें तो उस QR Code को Image के रूप में डाउनलोड भी कर सकते हैं.


इसके अलावा अगर आप चाहें तो कोई Text, Vcard(कांटेक्ट), Email, SMS, Wi-fi, बिटकॉइन, Twitter, Facebook पेज, PDF डॉक्यूमेंट, Image या किसी Song का QR Code भी बना सकते हैं. इस साईट की खासियत यह है की आप बिना Sign up किये QR Code बना सकते हैं और Download कर सकते हैं. निचे दी गयी विडियो से भी आप QR Code बना सकते हैं.



इसे भी पढ़ें: Jio Phone Me Hotspot Kaise On Kare


QR Code कैसे Scan करें (How to Scan QR Code in Hindi)

वर्तमान समय में QR Code का सबसे ज्यादा उपयोग Online Payment के लिए किया जा रहा है. किसी भी UPI Payment वाले  मोबाइल Application में आपको QR Code Scanner आसानी से मिल जायेगा लेकिन सिर्फ पेमेंट करने के लिए. अगर आपको किसी भी QR Code में छुपी हुई जानकारी का पता लगाना है तो इसके लिए किसी अन्य Mobile App की जरुरत पड़ेगी. 

मै आपको एक आसान और सुरक्षित QR Code Scanner के बारे में बताने जा रहा हूँ. इस App का नाम है QR & Barcode Scanner इस पर क्लिक करें और Play Store से डाउनलोड करें. इसके बाद नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये.

Step1:– App को ओपन करने से ही Scanning शुरू हो जरी है जो कुछ ऐसा दिखता है.

QR Code Kya Hai

Step2:– अब आपको जिस भी QR Code को Scan करना है उसे Camera के पास लायें.

QR Code Kya Hai in Hindi

Step3:– यह App तुरंत Scan कर लेगा और उसकी जानकारी देगा.

QR Code Information

Step4:– आप चाहें तो कुछ Setting भी कर सकते हैं.

App Settings

Step5:– आप जो कुछ भी Scan करेंगे उसकी पूरी History सेव रहेगी.


इसे भी पढ़ें: Cyber Security क्या है, Types of Cyber Security.


अंत के शब्द (Conclusion)

हमने आपको QR Code के बारे में काफी जानकारी दे दी है. उम्मीद है आपको सब अच्छे से समझ आया होगा कि QR Code Kya Hai. आप अपने Smartphone की मदद से ही कोई भी QR Code Scan कर सकते है. इससे आपको कोई टेक्स्ट मिल सकता है, किसी Website का Address मिल सकता है या फिर अगर कोई Product है तो उसकी पूरी जानकारी मिल सकती है.

आपको QR Code को Scan करते समय कुछ सावधानी भी रखता है. अगर कोई ऐसा QR Code है जो विश्वसनीय नहीं है या फिर आपको कुछ गलत लग रहा है तो उसे Scan न करें. कुछ बुरे लोग QR Code के जरिये मल्शिअस सॉफ्टवेर आपके फ़ोन में भेज कर आपको नुक्सान पहुचा सकते हैं. अतः उनसे सावधान रहें.


इन्हें भी पढ़ें:


आपको हमारा यह लेख QR Code Kya Hota Hai, QR Code Kaise Banaye और Scan Kare कैसा लगा हमें Comment में बताएं साथ ही अगर लेख से सम्बंधित कोई सवाल है तो उसे भी बताएं. अगर लेख पसंद आया हो तो Social मीडिया और दोस्तों के साथ Share जरुर करें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here