Mobile से Print कैसे निकालें | How to Print from Mobile in Hindi

7

Mobile Se Print Kaise Nikale – आजकल ज्यादातर काम हम Mobile के जरिये ही कर लेते हैं क्योकि मोबाइल में ही हमें सारे Features मिल जाते हैं. आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे ही ख़ास Feature के बारे में बताने वाले हैं.

हमारी रोजमर्रा के कामो Printer का काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है. कभी भी Documents की Photo Copy करने की जरुरत पड़ जाती है. ऐसे में अगर आपका Computer खराब हो जाता है या Laptop की Battery Down हो जाती है तो आपका Mobile आपके बहुत काम आ सकता है. 

Mobile Se Print Kaise Nikale

Laptop न होने पर आप Mobile से ही Printer को Connect करके किसी भी Document, Photo, या PDF फाइल को Print कर सकते हैं. चलिए जानते हैं इसे कैसे करना है.


इसे भी पढ़ें: Mobile Internet Ki Speed Badhaye


Mobile Se Print Kaise Nikale

Mobile से Print निकालने के लिए यही सबसे आसान तरीका है. ज्यादातर लोगों के पास USB केबल वाला ही Printer होता है क्योकि Wifi वाला Printer थोडा महंगा आता है. लेकिन इस मेथड के आप दोनों Printer में यूज़ कर सकते हैं क्योकि USB केबल का पोर्ट दोनों में दिया रहता है.

Printer को Mobile से Connect करने के लिए आपको एक OTG Cable की जरुरत पड़ेगी जो किसी भी Mobile Shop में आपको आसानी से मिल जायेगी. अगर आपके मोबाइल में Type-C है तो आप यही OTG Cable लें.

OTG Cable

अब आपके पास Mobile, Printer और OTG Cable तीनो आ गए. इसके बाद सिर्फ एक चीज़ आपको और चाहिए. आपको Play Store में जा कर एक app PrinterShare Mobile Print को Download कर के install कर लेना है. (ऐप के नाम पर क्लिक करें)

PrinterShare Mobile Print


अब आपको इन आसान स्टेप्स को फॉलो करना है-

  • PrinterShare App को ओपन कीजिये.
  • अब Printer सेलेक्ट करने ले लिए Select पर क्लिक करें.
Select Printer


  • इसके बाद Direct USB Connected पर क्लिक करें.
  • अब परमिशन को OK/Allow करना है.
  • इसके बाद आप जो प्रिंटर यूज़ कर रहे हैं उसका नाम आ जायेगा.
  • प्रिंटर के नाम पर क्लिक कर के उसे सेलेक्ट कर लेना है.
  • अब Document पर क्लिक करें इससे आपके मोबाइल का File Manager खुल जाएगा.
  • अब आपको उस डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करना है जिसे आप Print करना चाहते हैं.

  • इसके बाद अगर आप Options पर क्लिक करना है.
  • अब यहाँ पर अगर आपको पेपर का आकार बड़ा या छोटा करना है या उसका Color Change करना है तो कर सकते है.
  • इसके बाद आपको Print पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने और कुछ आप्शन आ जायेंगे जिसमे कितनी कॉपी करना है वो आपको सेलेक्ट करना है.
  • इसके बाद आपको OK पर क्लिक कर देना है.


इतना सब करने के बाद आपने जो Document सेलेक्ट किया था वह COPY/Print होना शुरू हो जाएगा और बिलकुल वैसा ही प्रिंट निकलेगा जैसा आप Computer या Laptop से करते हैं.

#ये भी पढ़ें:

FAQ: इस मामले में लोगों का यह प्रश्न भी रहता है की क्या हम Whatsapp के Documents या Files का Print Out निकाल सकते हैं? तो इसका जवाब है हाँ आप चाहें तो इस मेथड से Whatsapp से भी Print निकाल सकते हैं.

कोरोना महामारी की वजह से बच्चों को घर में ही रह कर ऑनलाइन पढ़ाई करनी पड़ती है इसीलिए जिस प्रकार Phone का उपयोग बढ़ा है उसी प्रकार Printer का भी उपयोग बढ़ रहा है, बस Print निकाल लो और उससे ही पढाई करो. लोग इसे Mobile के जरिये ही इस्तेमाल कर सकें यही इस लेख को पब्लिश करने का प्रमुख उद्देश्य है.


इन्हें भी पढ़ें:

हमें उम्मीद है की आपको इस लेख से बहुत कुछ नया सिखने को मिला होगा. आपको हमारा यह लेख Mobile से Print कैसे निकालें कैसा लगा हमें Comment कर के जरुर बताएं साथ ही अगर लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो उसे भी बताएं.

अगर आपको इस लेख से कुछ मदद मिली है तो इसे Social साइट्स और दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

7 COMMENTS

  1. नार्मल चार्जिंग पिन(डाटा केबल) वाला कनेक्टर भी मिलता है, और उससे कनेक्ट हो जाता है. अगर OTG सेटिंग नहीं है तो इसके लिए भी प्ले स्टोर में बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद हैं

  2. वह ऐप फ्री वाला ही है, सिर्फ लेख में दिखाया गया स्क्रीनशॉट में हमने उसका प्रीमियम वर्शन लिया हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here