Mobile को (Normal+Smart) TV से कैसे कनेक्ट करे (in Hindi)

0
Mobile Ko TV Se Kaise Connect Kare – हम सभी की ये इच्छा रहती है की जो Video या Photo हम Mobile के छोटे स्क्रीन में देखते हैं उसे किसी बड़े Screen जैसे की TV में देखें लेकिन Mobile को TV से Connect करने का तरीका सभी को पता नहीं रहती है. कुछ लाग तो जानने की भी कोशिश नहीं करते हैं.
 
इसीलिए आज हम आपको ऐसे कुछ Tricks बताने वाले हैं जिससे आपको पता चल जाएगा की Mobile को TV से Connect कैसे करे और आप भी Mobiles के विडियो या फोटो या फिर किसी Game को TV में देख सकेंगे.

Android Mobile Ko LED TV Se Kaise Connect Kare


Phone को TV से कैसे Connect करे

Mobile को TV से कनेक्ट करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं लेकिन इससे पहले यह जान लीजिए की आजकल के Market में उपलब्ध LED TV भी दो प्रकार के होते हैं – एक होता है Smart TV और दूसरा Non-Smart TV.

मोबाइल से टीवी कनेक्ट करने वाला ऐप: Smart TV में Android ऑपरेटिंग सिस्टम रहने के वजह से कई सारे Apps उसी में इन्सटाल्ड रहते हैं. जिनकी मदद से हम उसे Mobile से कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन Non-Smart TV को Mobile से कनेक्ट करने के लिए हमें USB केबल की जरूरत पड़ती है.

कभी कभी ऐसा भी हो जाता है की Smart TV में दिए गए Wifi या Bluetooth काम नहीं करता है या ऑन ही नहीं होता, इस स्थिति में भी हम USB का ही प्रयोग करते हैं.


इसे भी पढ़ें: Mobile से Print कैसे निकालें


1. USB Cable के द्वारा

यह मेथड ज्यादातर उन लोगों के काम आ सकता है जिनके पास Non-Smart LED टीवी है लेकिन जिन लोगों के पास Smart TV होता है और Wireless Connect नहीं हो पाता है तो वह भी अपने Mobile को TV से USB के द्वारा Connect कर सकते हैं इसके लिए आपको

  • सबसे पहले Mobile की Settings में जा कर USB Debugging को Enable कर देना है.
  • इसके बाद TV को ऑन कर के USB के एक सिरे को अपने Mobile में और दुसरे सिरे को LED TV में लगाएं.

  • कुछ Mobile में USB Debugging ऑन कर देने के बावजूद Connect नहीं हो पाता है इसके लिए File Transfer के आप्शन को सेलेक्ट कर के उसे भी ऑन कर देना है.
  • इसके बाद TV में Exit बटन को दबाना है और उसके बाद Menu में जा कर USB Cable को सेलेक्ट करना है.
  • इसके बाद कुछ 5 से 10 सेकंड लोडिंग लेने के बाद Mobile में चल रही चीजें/फंक्शन TV में दिखने लगेंगी.
  • इस प्रकार से आप बहुत आसानी से अपने Mobile को TV से USB द्वारा Connect कर सकते हैं.

2. Wifi Network के द्वारा

Smart TV में Wifi का फीचर जरुर दिया रहता है अगर आपके TV में USB द्वारा Connect नहीं हो पा रहा है तो आप Wifi का उपयोग भी कर सकते हैं. अगर हम इसका प्रयोग करते हैं तो हमें किसी वायर की जरुरत नहीं पड़ती है बस आपको Mobile का Wifi ऑन करना है उसके बाद ये स्टेप्स फॉलो करने हैं –

  • सबसे पहले आपको अपना TV ऑन कर लेना है इसके बाद Remote के Exit बटन को दबाना है इसके बाद एक Tip आएगी उसको OK कर देना है.

  • इसके बाद आप TV के Android सिस्टम में आ जायेंगे, यहाँ से आपको Right बटन को प्रेस करते हुए Settings में जाना है.
  • Settings में क्लिक करने के बाद आपको Wireless Display का एक आप्शन दिखेगा उसे सेलेक्ट कर लेना है.
  • इसके बाद आपको कुछ Settings Mobile में भी करनी होंगी. Smart LED TV बहुत सारी कंपनिया बनाती है इसीलिए Mobile से Connect करने के लिए सब में अलग अलग Settings करनी पड़ती है.
  • कुछ Mobiles में Settings में ही Wireless Display का आप्शन दिया हुआ रहता है जिसे ऑन करने के लिए आपको Settings में जा कर More पर क्लिक करना है और आपको Wireless Display का आप्शन दिख जाएगा.
  • अगर आपके Mobile में Wireless Display का आप्शन नहीं दिया गया है तो Wifi में जा कर Wifi Direct से Connect करने की कोशिश करें यह आप्शन सभी Mobiles में दिया हुआ रहता है.
  • अगर आपका Mobile Wifi Direct से Connect नहीं हो पाता है तो Mobile के Hotspot को ऑन कर के उससे भी Connect कर सकते हैं.
  • सभी Smart LED TV में यही 3 Settings के द्वारा Mobile से Connect किया जाता है.
  • इसमें भी Connect होने के लिए कुछ 10 से 15 सेकंड का समय लगता है उसके बाद आप Mobiles की सारी चीजें TV में भी देख सकते हैं.


3. HDMI Cable के द्वारा

आपका LED TV Smart हो या Normal, उसमे HDMI केबल के लिए पोर्ट जरुर दिया रहता है. साथ ही जब भी आप LED TV लेते हैं तो उसके साथ एक HDMI केबल भी दिया जाता है आप इसकी मदद से भी अपने Mobile को TV से Connect कर सकते हैं.

लेकिन अगर आपको HDMI केबल TV के साथ नहीं मिला है तो आप बाज़ार से या फिर Online Order कर के भी यह केबल ले सकते हैं यह काफी सस्ता मिलता है. चलिए जानते हैं कि HDMI Cable के द्वारा Mobile को TV से कैसे Connect करते हैं.

  • केबल का नाम है MHL Micro HDMI Cable, और इसे कुछ इस तरह लगाना है कि उसके HDMI सिरे को TV से और Mini HDMI सिरे को Mobile में जैसे की हम एक चार्जर को लगाते हैं.
  • इसके बाद आपको TV में Remote की सहायता से HDMI मोड को सेलेक्ट कर लेना है.
  • इससे कुछ ही सेकंड्स में Mobile की स्क्रीन आपके TV में दिखने लगेंगी.

4. Bluetooth के द्वारा

सभी स्मार्ट LED TV में Bluetooth का आप्शन जरुर दिया रहता है. कुछ लोगों को जानकारी होती है कि इसको TV से Connect कर के हम गाने सुन सकते हैं. यह बिलकुल उसी तरह काम करता है जैसे हम Mobile में ब्लूटूथ के जरिये File Sharing करते हैं.

लेकिन काफी लोगों को यह पता नहीं होता है की ब्लूटूथ के जरिये Mobile की स्क्रीन को TV में Connect कर के दिखाया जा सकता है. चलिए जानते हैं की ऐसा कैसे करते हैं.

  • सबसे पहले आपको अपने Mobile का Bluetooth ऑन कर लेना है.
  • इसके बाद TV के भी Bluetooth को ऑन कर के Search/Scan पर क्लिक करना है. जैसे ही टीवी आपके Mobile के Bluetooth को ढूंढ ले फिर दोनों को Pair कर के Connect कर लेना है.
  • जब आपका Mobile आपके TV से Connect हो जाएगा तो TV में आपके Mobile की सारी Files दिखने लगेंगी. इसके बाद आप कोई भी गाना या वीडियो TV में प्ले करके देख सकते हैं.
  • इसमें कमी यह है की आप अपने Mobile Storage में मौजूद Video या Image को तो देख सकते हैं लेकिन Mobile Screen में आप जो कुछ भी करोगे वह TV में नहीं दिखेगा.

इसे भी पढ़ें: How to Reset Windows 10 Password in Hindi

5. Anycast Device के द्वारा

Anycast एक छोटा सा Wifi डिवाइस है जो एक Pendrive की तरह दिखता है. आपका TV चाहे Smart TV हो या फिर कोई Non-Smart TV अगर उसमे HDMI पोर्ट दिया हुआ है तो इसकी मदद से आप अपने Mobile की Screen को Mirror कर सकते हैं, मतलब आप Mobile में जो कुछ भी करेंगे वह सब कुछ TV में दिखेगा.

इस डिवाइस से आपको Normal TV में भी Wifi की सुविधा मिल जाती है. यह आपको Market में करीब 500 रूपये के आस पास में मिल जाएगा या इस Amazon Link से इसकी डिटेल देख सकते हैं और आर्डर कर सकते हैं. चलिए जानते हैं की इसे कैसे यूज़ करते हैं.

  • सबसे पहले आपको Anycast डिवाइस को अपने TV के HDMI पोर्ट में लगाना है और उसमे जो USB दिया रहेगा उसे USB पोर्ट में लगाना है.
  • इसके बाद TV को HDMI मोड को सेलेक्ट करें और अपने Mobile को उस Anycast डिवाइस के Wifi से Connect करें.
  • इसके बाद आप फर्स्ट टाइम यूजर हैं तो इस यूआरएल http://192.168.203.1 पर जा कर इसे पूरा सेट अप कर लेना है.
  • इसके बाद आपको प्ले स्टोर से एक एप Miracast को डाउनलोड करना है. इसके बाद Miracast App की सहायता से अपने Mobile को TV से Connect कर लेना है.
  • जैसे ही आप Miracast app में Connect पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपका Mobile की Screen पूरी तरह से दिखने लगेगी. अब आप कोई भी Video या Song को चलाएंगे तो उसकी साउंड भी TV मे चलेगी.


इन्हें भी पढ़ें: 

आज आपने सीखा

अब आपको पता चल गया होगा की Mobile Ko LED TV Se Kaise Connect Kare और आपने अपने Mobile को TV से Connect कर लिया होगा. दोस्तों  Mobile को TV से Connect करना बहुत ही आसान है बस आपको USB और HDMI का प्रयोग करना आना चाहिए. 

लेकिन आपकी जानकारी के लिए एक बात जान लीजिये की आप ये सभी विधि का प्रयोग कर के भी JioTV को Mobile से TV में नहीं देख पायेंगे. अगर आप ऐसा करते भी हैं तो TV स्क्रीन ब्लैक ही दिखेगी. इसीलिए कंफ्यूज न होवें.

आपको हमारा यह लेख Mobile को किसी भी TV से Connect कैसे करे कैसा लगा हमें Comment में जरुर बताएं साथ ही अगर अच्छा लगा हो तो Social साइट्स और दोस्तों के साथ Share करें.
Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

1 COMMENT

  1. मेरे साथ भी पहले ऐसा ही हुआ था, लेकिन फिर मैंने दुसरे मोबाइल से Conenct कर के देखा तो हो गया. कुछ मोबाइल्स में सपोर्ट नहीं करता है. आप भी दुसरे मोबाइल से कोशिश करें.

  2. जी बिलकुल, आप एयरटेल स्टिक से netflix, hotstar आदि कोकास्ट कर सकते हैं. इसके लिए लेख में दिए गए Wifi वाला मेथड देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here