वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें (2 तरीको से)

15

Wifi Ka Password Kaise Pata Kare – दोस्तों, आज हम आपको बताने वाले हैं की आप किसी भी Wifi का Password कैसे पता कर सकते हैं.  मोबाइल वाले तो अक्सर मोबाइल डेटा का ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल करने वाले लोग Wifi को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं. इसका मतलब ये नहीं की हमें Wifi नेटवर्क की जरुरत ही नहीं पड़ती.

वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें

कभी कभी जब हमारे मोबाइल का डेटा ख़तम हो जाता है तब हमें इसकी कमी महसूस होती है. मेरे ख़याल से जब आपका भी डेटा ख़तम हो जाता होगा तो आप भी आस पास किसी फ्री Wifi नेटवर्क को तलाश करते होंगे, लेकिन आजकल लोग अपने Wifi में पासवर्ड लगा कर रखते हैं ताकि उनके Wifi को कोई और इस्तेमाल न कर पाए. इसे देखकर आप भी सोचते होंगे की Wifi के Password का पता कैसे लगायें. WiFi Hack Kaise Kare?


इसे भी पढ़ें: Mobile को किसी भी TV से कैसे Connect करे (in Hindi)


वाई फाई का पासवर्ड कैसे देखें

अगर आपको जानना है की वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़िए और समझिये. जैसे जैसे सिक्यूरिटी हाईलेवल की होती जा रही है वैसे वैसे टेक्निशियंस भी माहिर होते चले जा रहे हैं. इन्टरनेट के इस दौर में Wifi का चलन अधिक मात्रा में होने लगा है. शहरों में तो हर घर में Wi-Fi लगा रहता है.

इसीलिए लोग अक्सर इसका पासवर्ड जानने के लिए उत्सुक रहते हैं. इस लेख में हम आपको दो मेथड बताएँगे जिससे आप भी किसी भी Wifi नेटवर्क से कनेक्ट हो पायेंगे.

पहला मेथड है बिना रूट और दूसरा मेथड है रूट मेथड. दोस्तों पहला जो मेथड है उसमे आप फोन में Wifi से कनेक्ट हो पायेंगे लेकिन उसके लिए कुछ शर्तें है और वो क्या है ये मै आपको आगे बताने वाला हु. अगर आपके पास रुटेड मोबाइल है तो उसके लिए आपको बहुत सारे तरीके मिल जायेंगे पर आज आपको सबसे आसान ट्रिक के बारे में बताऊंगा.


इसे भी पढ़ें: Mobile Net Ki Speed Kaise Badhaye


Wifi Ka Password Kaise Pata Kare

आप अपने फोन से फ्री Wifi कनेक्ट कर सकते है लेकिन उसके लिए कुछ शर्तें निम्न हैं-

  • आपका मोबाइल उस Wifi नेटवर्क से कनेक्टेड होना चाहिए पासवर्ड आप जानना चाहते हैं या किसी और के मोबाइल में वो Wifi कनेक्ट है तो आप पासवर्ड जानने के लिए उस व्यक्ति से मांग सकते हैं  
  • ओनर के Wifi के राऊटर के वेब पेज में Administrator Password नहीं होना चाहिए 
  • अगर Administrator पासवर्ड है तो यूजरनेम – admin और पासवर्ड भी admin डालने से नहीं खुलेगा तो ओनर ने अपना यूजरनेम और पासवर्ड बदल दिया होगा और आप उसे नहीं खोल पायेंगे.

यहाँ आपको दो राऊटर के लिए ट्रिक्स बताई जाएँगी जिसे आपको ध्यान से समझना है तभी आप जान पाएंगे की विफई कैसे कनेक्ट करें बिना पासवर्ड के.


Tenda Router वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें

  • दोस्तों Tenda राऊटर के वेब पेज में जाने के लिए उस मोबाइल से जिसमे वो Wifi नेटवर्क कनेक्टेड है आपको क्रोम ब्राउज़र में जाना है और यूआरएल में http://192.168.0.1 लिख कर ओके कर देना है. इससे टेंडा राऊटर का वेब पेज खुल जायेगा. अगर नहीं खुल रहा है तो यूआरएल के अंत में 1 की जगह 2 डाल दीजिये फिर जरुर खुल जायेगा.

  • अब आप ऊपर राईट साइड में थ्री लाइन दिखेगा उस पर क्लिक करना है और Wireless settings पर जाना है.
Wireless settings



  • Wireless Settings में क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमे ऊपर की तरफ आपको Username दिख जायेगा और निचे स्क्रॉल करने पर Wifi Password लिखा हुआ रहेगा.
Security mode



  • उसे कॉपी कर के सेव कर लीजिये क्योकि उस पासवर्ड से आप कभी भी उस Wifi Network से कनेक्ट हो सकते हैं जब तक ओनर पासवर्ड बदल नहीं देता.



D-Link Router का पासवर्ड कैसे पता करें

  • D-Link Router के वेब पेज में जाने के लिए भी आपको वही करना है. Chrome Browser में जाकर यही टाइप करना है http://192.168.0.1 और ओके पर क्लिक कर देना है इससे Log in पेज खुल जायेगा जिसमे आपसे Username और Password माँगा जायेगा
D-link router ka web page



  • सबसे पहले आपको Username – admin और Password – admin डाल कर देखना है. अगर नहीं खुलता है तो पासवर्ड की जगह को खाली छोड़ कर Log in पर क्लिक कर देना है. खुल जाता है तो ठीक है अन्यथा Owner ने अपना पासवर्ड बदल दिया है और आप इसमें Log in नहीं कर पायेंगे.
Click Wireless



  • अगर Log in हो जाता है तो आपको बहुत सारे आप्शन वहाँ पर दिख जायेंगे, आपको कहीं भी छेड़खानी नहीं करनी, ऊपर आपको दिख जाएगा Wireless उस पर क्लिक करना है और Wireless में भी आपको बहुत सारे आप्शन दिख जायेंगे. बस आपको निचे स्क्रॉल करना है.


  • आपको दिख जायेगा Security options और उसके निचे आपको मिलेगा Pre-Shared Key इसमें जो लिखा होगा वही वाईफाई का पासवर्ड होगा.
Pre Shared Key



Note: अगर बताया गया URL काम नहीं करता है तो आप Settings > Wifi में जा कर जिस Wifi से कनेक्ट हुए हैं उस पर क्लिक कीजिये वहां पर आप्शन दिया होगा Go to webpage उस पर क्लिक करने से भी आप Log in पेज में आ जायेंगे.


वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें – Root Method 

अगर आपका मोबाइल Rooted है तो आप आसानी से उस Wifi का पासवर्ड जान सकते हैं जिससे आप Connected हैं या पहले कभी Connect हुए थे.
  • इसके लिए सबसे पहले आपको ES File Explorer को install करना है. यह app किसी भी app प्रोवाइडर वेबसाइट से आपको मिल जाएगा.
  • अब ES File Explorer को ओपन कर लीजिये और Root Explorer को इनेबल कर दीजिये
  • इसके बाद आपको इस लोकेशन पर जाना है Local ▶ Device ▶ data में जाना है और wpa_suppicant.conf फाइल को HTML viewer की सहायता से ओपन करना है
  • इससे आपके सामने एक HTML पेज खुलेगा और उसमे कुछ कुछ लिखा हुआ होगा.
  • आपको उस Wifi का नाम इस HTML कोड में खोजना होगा उस Wifi के नाम के आगे SSID लिखा होगा और ठीक उसके निचे psk के सामने जो कोड है वो उस Wifi का पासवर्ड है.

इन्हें भी पढ़ें: 

दोस्तों, उम्मीद है की आपको Wifi Ka Password Kaise Pata Kare अच्छे से समझ में आ गया होगा और आपको Wifi का पासवर्ड पता चल गया होगा. अगर कहीं कोई परेशानी आ गयी हो या आपका इस लेख के बारे में कोई सुझाव हो तो आप Comment कर के बता सकते हैं
और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

15 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here