Jio Phone Ka Lock Kaise Tode (2024) | जिओ फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े

13

Jio Phone Ka Lock Kaise Tode – दोस्तों, आज हम जानेंगे की Jio Phone Ka Password Lock Kaise Toda Jata hai. Password को भूल जाने के सैकड़ो कारण हो सकते हैं. कई बार हम ही गलत Password लगा के भूल जाते हैं या फिर कभी कभी बच्चों से भी खेलते हुए गलती से Password लग जाता हैं. अब हैं तो बच्चे ही, उन्हें कहाँ पता होता है की किस फंक्शन को छेड़ने से आपका मोबाइल Lock हो सकता है.


Jio Phone Ka Lock Kaise Tode

आप सभी जानते हैं की Jio Phone सबसे सस्ता 4G Network प्रोवाइड करने वाला Phone है. इसके सुविधाजनक Settings सभी को पसंद आते हैं, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले या बुजुर्ग लोगों को Mobile के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है. Jio Phone Ka Lock Kaise Tode ऐसे लोग भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर पाते हैं.

इसमें बड़े Screen वाले Smartphone जैसे लगभग सभी Features होने की वजह से यह और भी ख़ास हो गया है. लेकिन अगर कभी आप इसमें कोई Lock लगा कर भूल जाते हैं तो बड़ी परेशानी होती है. क्योकि इसके Lock को खोलने का उपाय सभी को पता नहीं रहता है.

इसीलिए आज हम आप लोगों को यही बताने वाले हैं कि अगर आपका Jio Phone Lock हो गया है और आप उसका Password नहीं जानते हैं तो आज हम आपको ऐसी Tips & Tricks बताने जा रहें हैं जो आपका पैसा और समय दोनों बचाएगा. आपको हम बताएँगे की Jio Phone ka Password kaise tode in Hindi से जिओ फोन का पासवर्ड कैसे खोल सकते हैं.




Jio भारत Phone का Lock कैसे तोडा जाता है

अपने जिओ फ़ोन का लॉक या पासवर्ड खोलने के लिए सिर्फ एक ही तरीका है. जब आपका जिओ फ़ोन लॉक हो जाता है उसके बाद आप कुछ भी कर लें, कैसे भी छेड़खानी कर लें लेकिन पासवर्ड डालने के अलावा और कोई आप्शन आपको नहीं मिलेगा. इसका मलतब ये है की जब तक आप अपने लॉक जिओ फ़ोन को Hard Reset नहीं करते हैं तब तक आपके मोबाइल से पासवर्ड नहीं हट सकता है.

अतः अगर आपका जिओ फ़ोन गलती से भी लॉक हो गया है और आपको उसका पासवर्ड नहीं पता है और आपको खोलना है तो आपको Hard Reset ही करना पड़ेगा जिससे उसका डाटा डिलीट हो जाएगा. इसके अलावा आपके पास और कोई दूसरा आप्शन नहीं रहेगा. यहाँ हम Jio फ़ोन के कई मॉडल के Hard Reset की प्रक्रिया बता रहें हैं जिनमे सबसे पहला हैं Jio Phone F81E.


जिओ फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े

जिओ फोन का पासवर्ड तोड़ने के लिए तथा लॉक हटाने के लिए आपको उसे हार्ड रिसेट करना पड़ेगा. जिसके लिए आपको ये स्टेप फॉलो करने होंगे – 

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने जिओ फ़ोन को स्विच ऑफ़ कर देना होगा. इसके बाद मोबाइल से अपना सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड को निकाल लीजिये क्योकि अगर आप हार्ड रिसेट करते हैं तो उसमे रखा डाटा डिलीट हो जाता है.

स्टेप 2: जिओ फोन से मेमोरी और सिम को निकाल लेने के बाद बैटरी को लगा लीजिये. इसके बाद फ़ोन के पॉवर बटन और 8 बटन को एक साथ दबाना है.जैसे ही मोबाइल की स्क्रीन ऑन होगी उसके 3 सेकंड बाद सिर्फ पॉवर बटन को छोड़ देना है. 8 बटन को दबाये रखना है.

स्टेप 3: अब आपका मोबाइल Recovery Mode में आ जायेगा और स्क्रीन कुछ आप्शन नज़र आयेंगे जिसमे से Wipe data/factory reset को डाउन बटन की सहायता से निचे कर के पॉवर बटन को दबा कर सेलेक्ट कर लेना है.
recovery mode


स्टेप 4: अब फिर से डाउन बटन की सहायता से निचे कर के Yes को पॉवर बटन से सेलेक्ट करना है. फिर आपका जिओ फोन रिसेट हो जाएगा और उसका सारा डाटा फॉर्मेट हो जायेगा 
click yes


स्टेप 5: हार्ड रिसेट पूरा होने के बाद Reboot system now पर क्लिक कर के अपने फोन को चालू कर लीजिये. अब आपके जिओ फोन से लॉक हट चुका होगा.

स्टेप 6: अब जब आप अपने जिओ फोन को स्टार्ट करेंगे तो उसका सिस्टम बिलकुल नए मोबाइल की तरह हो जायेगा जैसे आप तुरंत खरीद के लाये हों.उसकी सारी सेटिंग्स पहले की तरह हो जाएँगी.

स्टेप 7: अब अपने जिओ फोन की पूरी सेटिंग्स कर लीजिये और आपका मोबाइल यूज़ करने के लिए तैयार है.


Jio Phone के लॉक तोड़ने से पहले

आपको अपने जिओ फोन को Hard Reset करने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा वरना आपका जिओ फ़ोन रिसेट नहीं हो पायेगा अथवा हो भी गया तो आपके लिए नुक्सान दायक होगा. इसलिए बेहतर यही होगा की आप Jio Phone Hard Reset करने से पहले ये सावधानिय जरुर बरतें –
  • सबसे पहले ये सुनिश्चित कर लें की आपके मोबाइल की Battery 50% या इससे ऊपर हो, चार्ज कम होने पर आपका मोबाइल रिसेट नहीं होगा.
  • अपने जिओ फोन से मेमोरी कार्ड और सिम कार्ड को जरुर निकाल लेवें अन्यथा उसमे रखा डाटा या Contacts डिलीट हो जाते हैं.

  • जिओ फोन को हार्ड रिसेट करने की पूरी प्रक्रिया में मोबाइल को बंद बिलकुल न करें अथवा बैटरी को न निकालें अन्यथा आपका मोबाइल खराब भी हो सकता है.
  • Recovery Mode में और अन्य किसी भी फंक्शन को न छेड़ें अन्यथा इससे भी आपका मोबाइल खराब हो सकता है.

जिओ फोन अलग-अलग मॉडल्स में आता है इस वजह से सभी जिओ फोन्स के रिकवरी मोड अलग-अलग तरीकों से खुलते है.अगर एक बार आप रिकवरी मोड में अपने जिओ फोन को ले आते हैं फिर उसके बाद सारी प्रक्रिया सेम है. यहाँ हमने काफी सारे Jio Phones के रिकवरी मोड के तरीको को बताया है देखिये आपका जिओ फोन कौन सा है?


जिओ फोन Recovery Mode Key लिस्ट

1. Jio Phone F90, F90M – इस जिओ फोन को Recovery Mode में लाने के लिए सबसे पहले Up बटन और पॉवर बटन को एक साथ दबाना है. इससे आपके मोबाइल स्क्रीन में सेटिंग का आइकॉन आ जायेगा. अब आपको पहले Left बटन फिर Right बटन को दबाना है. इससे आपका जिओ फोन रिकवरी मोड में आ जायेगा.

2. अगर आपके जिओ फ़ोन का मॉडल F220B,  दूसरा है तो आप बटन और पॉवर बटन, OK बटन और पॉवर बटन, Call बटन और पॉवर बटन आदि को दबा कर अपने जिओ फोन को रिकवरी मोड में ला सकते है.


इन्हें भी पढ़ें:

निष्कर्ष

आशा करता हूँ आपको इस लेख Jio Phone Ka Password Lock Kaise Tode से कुछ न कुछ मदद जरुर मिली होगी और आपकी समस्या का हल इसी पोस्ट में मिल गया होगा, अगर आपको आपकी समस्या का हल नहीं मिल पाया या इस पोस्ट से जुड़े कोई सुझाव हैं तो Comment Box में जरुर बताएं और पोस्ट पसंद आये तो Share जरुर करें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

13 COMMENTS

  1. Jio Bharat V2 का लॉक तोड़ने के लिए एक सिंपल सी ट्रिक फॉलो करनी पड़ती है. सबसे पहले मोबाइल की बैटरी को निकाल कर फिर से लगायें. अब * (स्टार) और पॉवर बटन को एक साथ प्रेस करके रखें. इसके बाद आपका मोबाइल बिना पासवर्ड के चालू हो जायेगा.

  2. कृपया कमेंट को थोड़ा अच्छे से लिखें ताकि हमें आपकी समस्या का पता चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here