Facebook का Password कैसे Change करें [All Method of 2023]

8

Facebook Ka Password Kaise Change Karen – दोस्तों, अगर आप अपने Facebook Account का Password भूल चुके हैं और आपको अपना Password Reset करना है, Phone Number और Email ID के बिना या उसके साथ, तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं हम बताने वाले हैं की आप आप अपने Fb ID के पासवर्ड को Change या Reset कैसे कर सकते हैं.

Facebook Ka Password Kaise Badle


दोस्तों जब आप Facebook के वेबसाइट में Forgot Password पर क्लिक करते हो तो आपके Mobile पर एक Confirmation Code आता है जिसे सबमिट करने के बाद ही आप फेसबुक पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं. 

लेकिन कई बार ऐसा होता है की हमारे पास वो Email ID या मोबाइल नंबर नहीं होता है इस वजह से हम दूसरा अकाउंट बना लेते हैं और उस अकाउंट को रिकवर ही नहीं कर पाते हैं.

अगर आपकी भी यही समस्या है तो इस पोस्ट के माध्यम से सबसे पहले Normal तरीके से पासवर्ड चेंज करना सिखायेंगे फिर बिना Email ID या Phone नंबर के, तो चलिए शुरू करते हैं.


इसे भी पढ़ें: Whatsapp में Delete किये हुए मेसेज कैसे देखें Mobile में


Facebook Ka Password Kaise Change Kare

फेसबुक का पासवर्ड बदलने (चेंज करने) के लिए आपको निचे दिए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा-

Step 1: सबसे पहले आपको आपके Facebook Account में लाग इन है करना है, जिससे कुछ ऐसा पेज ओपन हो जायेगा.

Click on three line


Step 2: इसके बाद ऊपर में थ्री लाइन (Menu आइकॉन) दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें.

Step 3: फिर निचे स्क्रॉल करें और Settings आप्शन को सेलेक्ट करें.

Click on Settings

Step 4: इसके बाद नए पेज में Password and Security पर क्लिक करें.

Click on Password and Security

Step 5: इसके बाद जो नया पेज ओपन होगा उसमे Change Password आप्शन सेलेक्ट करें.

Click on facebook change password

Step 6: अब आपके फेसबुक अकाउंट कर पासवर्ड चेंज करने के लिए पेज खुल जायेगा.

Facebook password kaise badle

Step 7: सबसे पहले वाले बॉक्स में पुराना पासवर्ड और उसके दोनों निचे वाले बॉक्स में नया पासवर्ड डाल कर Save Changes पर क्लिक करें.


इसके बाद आपके Facebook Account का पासवर्ड चेंज हो जायेगा. अगर आपके पास पुराना पासवर्ड नहीं है तो Forgotten Password? पर क्लिक करें. इससे उस अकाउंट से लिंक्ड मोबाइल नंबर या Email ID में वेरिफिकेशन कोड भेजा जायेगा. फिर आप पासवर्ड चेंज कर सकते हैं.

अगर आपके पास Mobile नंबर या Email ID भी नही है तो निचे दिए गए तरीको से अपने फेसबुक अकाउंट का Password Reset कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें: Facebook Profile Lock Kaise Kare


Facebook का पासवर्ड कैसे बदले (बिना Number और Email)

अगर आपको अपने फेसबुक के पासवर्ड को बिना ईमेल और फोन नंबर के रिसेट करना है तो आपको निचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे.
  • सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र से फेसबुक के Log in पेज में जाना है. उसके बाद आप जिस FB Account का पासवर्ड रिसेट करना चाहते हैं उसका नंबर या ईमेल आपको डाल लेना है और Password तो आप नहीं जानते हैं इसीलिए उसे खाली छोड़ कर या कोई भी गलत पासवर्ड डाल कर Log in पर क्लिक करना है.
  • अब जो दूसरा पेज खुलेगा उसमे incorrect Password का Notification आएगा. फिर Forgot Password का आप्शन रहेगा, उस पर आपको क्लिक करना है.


Incorrect Passsword


  • इसके बाद अगले पेज में आपको बोला जायेगा की आपके मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस पर एक कन्फर्मेशन कोड भेजा जाएगा. लेकिन नंबर और ईमेल तो आपके पास नहीं है इसीलिए आप No longer have Access to these? पर क्लिक करना हैं.


Get a Code


  • इसके बाद अगले पेज में I can not access to my email account पर क्लिक करना है.


i can not access to my email account


  • इसके बाद कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस आपको दिखाया जाएगा. इसमें बोला जा रहा है की आप नया ईमेल एड्रेस डालिए जिसे आप access कर सकते हैं तो आपको एक नया ईमेल एड्रेस यहाँ दे देना है ताकि इस ईमेल एड्रेस पर आपके FB Account को Recover करने के लिए मेसेज भेजा जा सके. (Note: ध्यान रहे की जो ईमेल एड्रेस आप अभी देने वाले हैं वो किसी दुसरे फेसबुक अकाउंट से Linked नहीं होना चाहिए)


New Email Address


  • अब अगले पेज में आपको अपना Full Name डालने के लिए बोला जाएगा तो इसमें आपको अपना सही नाम डालना है जो नाम आपके किसी गवर्मेंट ID पर है.आपको गवर्मेंट ID वाला नाम ही डालना है फेसबुक में आपका नाम चाहे जो भी रहे.


Enter Real Name


  • अब आपको Choose file पर क्लिक कर के अपने किसी भी गवर्मेंट ID का फोटो अपलोड करना है. आप निचे दिए गए लिस्ट में से किसी भी एक ID का फोटो अपलोड कर सकते हैं. फोटो को अपलोड कर लेने के बाद आपको Send पर क्लिक करना है.


Goverment ID List


  • Send पर क्लिक करने के बाद आप वापस Facebook Log in पेज पर पहुच जायेंगे जिसमे आपको Thanks for contacting facebook का Notification मिले जाएगा.
  • अब आपका काम हो चुका है, अब 24 घंटे के अन्दर आपको डाले गए नए ईमेल एड्रेस पर एक Recover Facebook Account का मेल प्राप्त हो जायेगा. उस मेल में आपके Facebook Password को रिसेट करने के लिए लिंक दिया हुआ रहेगा. आपको उस लिंक पर क्लिक करना है और New Password सेट करना है.


Facebook Email
Create New password

  • इसके बाद आप अपने Facebook Account को यूज़ कर सकते हैं.

 

इन्हें भी पढ़ें:


आशा करता हु की आपको आपकी समस्या का हल मिल गया होगा और अगर नहीं मिला हो, आपको Facebook Ka Password Reset करते समय कोई परेशानी आ गयी हो या इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव हो तो आप Comment बॉक्स में हमें बता सकते हैं.

पोस्ट पसंद आये तो Share जरुर करें ताकि किसी जरूरतमंद की आपके द्वारा मदद हो सके.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

8 COMMENTS

  1. धन्यवाद भाई, मेरा भी फेसबुक का पासवर्ड चेंज हो गया वो भी बिना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के.

  2. please please please 😭😭😭😭😭😭😭Help me मेरे पास फेसबुक आईडी में ना पुराना नंबर है और ना नया तो मैं क्या करूं ना उसमें आईडी है ना उसमें नया नंबर और ना पुराना मैं बहुत मुश्किल में हूं मेरी सहायता करें मैं उसे कैसे खोलें उसमें कोई ऑप्शन ही नहीं दिखाई दे रहा प्लीज उस फेसबुक आईडी में मेरी पूरी जिंदगी का सवाल है प्लीज उस आईडी में मेरा सब कुछ है😭😭😭😭 प्लीज मुझे मेरी ईमेल पर प्लीज जानकारी दें यह है मेरा ईमेल प्लीज मुझे कोई उपाय बताइए[email protected]

  3. अगर इस विधि से नहीं खुल रहा है और फ़ोन नंबर नहीं है तो अपने Email से खोलने की कोशिश करें

  4. आप शायद मोबाइल में ही कोशिश कर रहे होंगे, इसी लेख में बताये अनुसार एक बार किसी दोस्त या रिश्तेदार के कंप्यूटर में कर के देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here