Phone Hang Problem को Solve कैसे करें | Mobile Hang Out

0

Phone Hang Problem को Solve करें  दोस्तों, अगर आप भी अपने Mobile Hang Out से परेशान हैं और आप अपने Phone की Speed बढ़ाना चाहते हैं तो हमारे इस लेख से आपको काफी मदद मिल सकती हैं. आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि Mobile Hang Kare To Kya Karen.

मै ये यकीन से कह सकता हूँ कि अगर आप इस लेख की Phone Hang Setting की सभी विधियों को ध्यान से फॉलो करते हैं तो आपके Mobile की Speed भी काफी तेज़ हो जायेगी 

बशर्ते आपको पूरी विधि को ध्यान से पढने के बाद ही इस Trick को यूज़ करना है. अक्सर लोग आधा अधुरा पढ़ कर उसे करते हैं और बाद में बोलते हैं की Trick काम नहीं कर रही है.

Mobile Hang Problem Solution in Hindi



Mobile Hang Out को Solve कैसे करें

हम में से ज्यादातर लोग Android Mobile ही यूज़ करते हैं क्योकि यह हमें किफायती मूल्य में मिल जाती है और इसे चलाना भी थोडा आसान होता है लेकिन किफायती होने के साथ-साथ इसमें कुछ कमियां भी होती हैं. जैसे की कमजोर Processor, कम RAM (Randon Access Memory) आदि. जिसकी वजह से हमारे फ़ोन की Performance और स्पीड धीरे धीरे कम होने लगती है एवं Phone Hang Problem भी हो जाता है.

कमजोर Hardwares के कारण ही आपके Mobile की Speed कम नहीं होती इससे सम्बंधित और भी बहुत सारे कारण होते हैं तो चलिए उनको कारणों को भी जान लेते हैं और उनके Solutions को भी.


Also Read: Android Phone vs iPhone – Which is Best in Hindi


Mobile Hang Out – Solution App

काफी लोग ऐसे भी हैं जो Phone की Speed बढाने के लिए किसी App को इस्तेमाल करते हैं, क्या आप भी उनमे से एक हैं? अगर हैं तो ये काम गलती से भी दुबारा मत कीजियेगा. 

ऐसे Apps आपको लाखों की तादाद में Play Store में मिल जायेंगी लेकिन क्या आपको पता है की ये Apps असल में क्या काम करती हैं, ये Apps केवल आपको यह दिखाती हैं की आपके फ़ोन की स्पीड दो गुना, तीन गुना फ़ास्ट हो गयी है. 

लेकिन कुछ हुआ ही नहीं रहता है. ये Apps ऐसे प्रोग्राम किये जाते हैं की आप अपने फोन को Boost करें तो Visualizations दिखाए जाएँ ताकि आपको लगे की Mobile की Speed Fast हो गयी है. 

कुछ Apps बस आपके Backgroung में चल रही Apps को बंद करते हैं इससे ज्यादा कुछ नहीं कर सकते. इसीलिए ऐसे Apps के चक्कर में मत पड़िये क्योकि इनसे ज्यादा तो आप खुद अपने Mobile की Performance बढ़ा सकते हैं.


इसे भी पढ़ें: Mobile Net Ki Speed Kaise Badhaye|सबसे आसान तरीका


Mobile Hang Out करे तो क्या करें

Hang Phone Ko Kaise Thik Kare – हम आपको कुछ ऐसे Phone Hang Setting बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपका Mobile चाहे कितना भी पुराना क्यों न हो वो भी एकदम नए Mobile की तरह फ़ास्ट चलने लगेगा बिना किसी Speed बढ़ने वाले App के. इसके लिए बस आपको ये काम अपने Mobile में करने हैं –

1. Cached Data क्लियर करें

Mobile में विभिन्न apps को यूज़ करने से बहुत सारा Cached data इकठ्ठा हो गया रहता है जिसकी वजह से आपका Mobile Slow होने लगता है. चुकि ये apps को यूज़ करने से बढ़ता है इसीलिए इसे समय समय पर Clear करते रहना चाहिए. इससे आपकी फोन की परफॉरमेंस कभी कम नहीं होगी.
Clear Cached data



आजकल के एंड्राइड Mobile में Google Files नाम का एक एप्लीकेशन Preinstalled रहता है, जो आपके Storage को Full होने से रोकने में आपकी मदद करता है. उस App की मदद से भी Cached data और Junk files को डिलीट कर सकते हैं

2. Background Apps को Close करें

फोन में बहुत सारे apps ऐसे भी होते जो आपके इस्तेमाल नहीं करने पर भी अपने आप चलते ही रहते हैं और इनकी वजह से Mobile Hang Out उसकी Performance कम होती चली जाती है.

Force Stop


लेकिन जो apps ज्यादा बड़े होते हैं उन्ही को आपको Force Stop करना है और Background को Disable कर देना है ताकि जब आप उस app को ओपन करें तभी वह चालू हो.


3. Unused Apps को Remove करें

ऐसे Apps जिनको आप यूज़ नहीं करते हैं या फिर बहुत कम ही यूज़ करते हैं उनको Remove कर दें क्योकि ये Apps सिर्फ आपके फोन में जगह बनाए बैठे हुए हैं इनका काम कुछ नहीं है. 

Remove Unused Apps


अगर कभी उस app की फिर से जरुरत पड़ती है तो उसे फिर से install कर लीजिये और काम हने के बाद Uninstall कर दीजिये. इससे आपका काम भी हो जाएगा और फ़ोन की स्पीड भी Slow नहीं होगी.

4. Apps को SD Card में Move करें

आपके Mobile की Speed Slow होने की मुख्य वजह होता है Internal Storage का भर जाना. इसी की वजह से आपका Mobile Hang होता है. आपने गौर किया होगा की जब आप नया Mobile लेते हैं तो वह बहुत Fast चलता है क्योकि उस समय उसका Internal Storage Full नहीं हुआ रहता है.

move apps to sd card


इसीलिए अपने Mobile की इंटरनल स्टोरेज जितना हो सके खाली रखने की कोशिश करें और जो Apps SD Card में जा सकती हैं उन्हें जरुर Move करें

5. Preinstalled Apps को Remove या Data क्लियर करें

हमारे फ़ोन में कुछ ऐसे Apps भी होते हैं जो पहले से ही install हो चुके रहते हैं और किसी काम के नहीं रहते हैं अर्थात उनको हम डाउनलोड नहीं करते हैं, लेकिन फिर भी वो फोन ही मौजूद रहते हैं. ऐसे Apps को Preinstalled Apps कहते हैं. कुछ Preinstalled apps Remove होते हैं कुछ नहीं होते.

clear data of preinstalled apps

आप सभी को चेक कर के देखें और जो App; Remove हो जा रहा है उसे Remove कर दें और Remove नहीं तो रहा है तो उसको Clear Data कर दें. इससे आपके फोन को थोडा हल्का महसूस होगा और वो पहले से फ़ास्ट काम करेगा.


इसे भी पढ़ें: Whatsapp Clone Kaise Banaye in Hindi

6. फोन को Pure और Clean रखें

अगर आप Mobile का ख़याल रखेंगे तो Mobile भी आपके अनुसार काम करेगी. इसीलिए Mobile में बेकार के Apps डाउनलोड न करें, क्योकि Play Store में  Untrusted Apps को भी जगह दी जाती है.
 
Clean Home Screen


अतः ऐसे Apps को डाउनलोड न करें और अगर आपको जरुरी लग रहा है तो उस App के डेवलपर के बारे में जानने के पश्चात ही डाउनलोड करें. साथ ही अपने Home Screen को भी साफ रखे, ज्यादा Apps होम स्क्रीन में न रखें क्योकि होम स्क्रीन में ज्यादा Apps रखने से भी आपकी फोन की स्पीड Slow हो जाती है.

7. Apps के Lite Version का उपयोग करें

आजकल सभी Apps के Lite Versions रिलीज़ हो रहे हैं क्योकि कम RAM वाले Mobile बड़े Apps को चलाने में असमर्थ होते हैं. चुकि लाइट वर्शन वाले apps भी रियल एप जैसा ही काम करते हैं.
 
use lite version of facebook


अतः जिन Apps का उपयोग आप कर रहे हैं उनके लाइट वर्शन प्ले स्टोर में मौजूद हैं तो उनका उपयोग करें. इससे आपके Mobile पर बड़े Apps का लोड नहीं पड़ेगा और Mobile पहले से फास्ट काम भी करेगा.

8. बेकार के Apps को Disable करें

आपके Mobile में भी कुछ ऐसे बेकार के Preinstalled Apps जरुर होंगे जिनसे आप परेशान हो जाते होंगे. इसका भी Solution है, जो Apps आपको पसंद नहीं और आप उनको Remove नहीं कर सकते उनको Clear data करने के बाद Disable कर दें. इससे वो Apps Mobile में नहीं चल पायेंगे जिससे आपके Mobile का Performance बेहतर होगा.

disable preinstalled apps


9. Developer Option को ऑन करें

हर एंड्राइड Mobile में Developer Option होता ही है इसकी कुछ Settings करने से भी आपका Mobile फ़ास्ट चलने लगता है. इसके लिए सबसे पहले आपको डेवलपर आप्शन को Enable करना होगा.

डेवलपर आप्शन को ऑन करने के लिए Settings ▶ About Phone में जा कर Build Number को 7 बार टच करें. अगर आपका Mobile Vivo है तो Software Version पर और Redmi है तो MIUI Version पर 7 बार टच करें. 
developer option


डेवलपर आप्शन ऑन हो जाने के बाद वहाँ पर तीन आप्शन Window animation scale, Transition animation scale, और Animator duration scale दिखेंगे. आपको इन सभी को Off कर देना है.



10. Software Update और Data Saving ऑन करें

Mobile कंपनियां अक्सर अपने Phones में सुधार करने के लिए और कमियों को दूर करने के लिए Software अपडेट भेजती रहती हैं इसीलिए अपने फ़ोन की परफॉरमेंस को बेहतर रखने के लिए उसके सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहें. इसके अलावा अपने सभी Mobile फोन्स में Data saving का आप्शन जरुर रहता है. अगर आप अपने फोन को फ़ास्ट करना चाहते हैं तो डाटा saving को ऑन ही रखें.

software updates


11. Mobile को Factory Reset करें

अगर Mobile Hang Out कुछ ज्यादा ही हो रहा है और उसे चला पाना आपके लिए मुश्किल हो रहा है तो आप Mobile को Factory Reset कर सकते हैं. इसके बाद तो आप जानते ही हैं की आपका Mobile बिलकुल नए Mobile की तरह फ़ास्ट चलने लगेगा.

Reset your phone


लेकिन इससे आपके Mobile में रखा हुआ सारा Data डिलीट हो जाएगा इसीलिए पहले एक Backup रख लें उसके बाद ही फैक्ट्री रिसेट करें.



इन्हें भी पढ़ें: 
हमने आपको काफी Mobile Hang Solutions बता दिए हैं. क्योकि ये सभी ट्रिक्स ज्यादातर लोगों द्वारा आजमाए जाते हैं इसीलिए आपको भी इससे फायदा जरुर होगा. अगर आप टिप्स में बताये अनुसार सारी चीजें करते हैं तो आपका फोन भी पहले से बेहतर Performance देने लगेगा.

हमें उम्मीद है की आपको यह लेख Mobile Hang Out को Solve करें अच्छे से समझ में आ गया होगा और आपने अपने फ़ोन को फ़ास्ट कर लिया होगा, 

लेकिन अगर आपको कोई समस्या आ रही हो या लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो आप Comment में हमें बता सकते हैं. लेख पसंद आये तो सोशल साइट्स और दोस्तों के साथ Share जरुर करें
Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

1 COMMENT

  1. अगर आपका मोबाइल फोन हैंग हो रहा है तो इस लेख में दिए गए सभी तरीके अपनाएँ. उसके बाद अपना मोबाइल सही से काम करने लगेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here