JioFi का Password Change कैसे करें (कोई भी Model)

0

JioFi का Password Change कैसे करें (कोई भी Model) – अगर आपके पास भी JioFi का 4G Hotspot है चाहे वो किसी भी मॉडल का हो और आप उसका Password या Router के Web Page का Username और Password भूल गए हैं और अपने JioFi को Reset करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख से आपको काफी मदद मिलेगी. 



How to Reset JioFi | Jiofi Password Change
JioFi Password Reset

Also Read: Reset Facebook Password – Without Number & Email in Hindi

अगर आप अपने Jio Wifi का Password भूल गए हैं और उसका Password Change करना है तो सबसे पहले आपको उसे Reset करना पड़ेगा. लेकिन अगर आप Password नहीं भूले हैं तो Reset की प्रक्रिया के निचे Password Change कैसे करना है यह बताया गया है. अतः आप पासवर्ड भूल गए हैं तभी JioFi को Reset करें. Jio Wifi के सभी मॉडल्स के Reset करने की प्रक्रिया निचे बतायी गयी है.

How to Change Password of JioFi Device

अपने JioFi 4G Hotspot को Reset करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे-

  • इसके लिए आपको एक Sim Ejecter Pin की जरुरत पड़ेगी. आप चाहें तो नार्मल पिन जो हम घर के उपयोग के लिए लेते हैं वो यूज़ कर सकते हैं. 
  • इसके बाद आपको JioFi के पीछे का कवर निकालना है. लेकिन JioFi ऑन रहना चाहिए

  • कवर निकालने के बाद आपको किनारे में Reset लिखा हुआ मिलेगा. उसके बगल में एक छेद होगा उसके अन्दर ही आपको रिसेट का बटन मिलेगा.
  • आपको Sim Ejecter Pin को उस छेद में घुसा कर उस बटन को लॉन्ग प्रेस करना है. मतलब 10-15 सेकंड तक दबाये रखना है जब तक आपका JioFi फिर से स्टार्ट न हो जाए.
  • JioFi Restart होना शुरू हो जाए और सारी लाइट(इंडिकेटर) जल जाये तो उस बटन को छोड़ देना है. 
  • अब आपका JioFi Reset हो चुका है.

JioFi, JioFi 2, JioFi 3, JioFi 5 में आपको सेम यही प्रोसेस करना पड़ेगा इसी से आपका डिवाइस Reset हो जाएगा लेकिन JioFi 4 में बस थोडा सा अलग प्रोसेस होता है, उसमे आपको Power बटन और WPS बटन को एक साथ कुछ सेकंड के लिए दबाये रखना है और जैसे ही लाइट ब्लिंक करने लगेगी उसके बाद बटन को छोड़ देना है. इससे आपका JioFI 4 Reset हो जायेगा.


अब आपके JioFi के सारे फंक्शन बिलकुल वैसे हो जायेंगे जैसा की आप नया खरीद कर लायें हों. अब Batery को निकाल कर आपको उसके अन्दर जो लिखा हुआ होता है वह देखना है. वहां SSID में जो लिखा होगा वो आपके Wifi का नाम होगा और PWD में जो लिखा होगा वह Password होगा. अब उसमे आपको अपने पसंद का पासवर्ड डालना होगा, तो चलिए जान लेते हैं की JioFi का Username और Password कैसे Change करे?


इसे भी पढ़ें: Signal App क्या है और इसे कैसे यूज़ करे

Jio Phone और एंड्राइड में Wifi Password कैसे पता करे


How to Get JioFi Password if Forgotten

JioFi का Username और Password Change करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स ध्यान से फॉलो करने हैं ताकि कोई गड़बड़ी न हो-

  • इसके लिए आपको उसी JioFi से कनेक्ट होना है जिसका Password या Username आप बदलना चाहते हैं.
  • इसके बाद आपको अपने फ़ोन या कंप्यूटर का ब्राउज़र ओपन कर लेना है और इस वेब पेज में जाना है. https://jiofi.local.html
  • इसके बाद ऊपर दाहिने कोने में Log in का आप्शन रहेगा उस पर क्लिक करना है.
  • अब आपको Username और Password दोनों में administrator डाल कर लाग इन कर लेना है क्योकि सबसे पहले username और password यही रहता है. (Note: administrator का पहला अक्षर a स्माल लेटर्स होना चाहिए कैपिटल में नहीं)
  • इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमे Settings पर क्लिक करना है, अब साइड में आपके पास बहुत सारे आप्शन आ जाएँगे जिनमे से Wifi को सेलेक्ट कर लेना है.
  • यहाँ पर आपको अपने Wifi का नाम चेंज करना है तो SSID के सामने वो नाम लिख कर Apply कर देना है और Password को चेंज करने के लिए Security Key के सामने उसे लिख कर Apply कर देना है.
  • जैसे ही आप Apply पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके Wifi का नाम और पासवर्ड चेंज हो कर Wifi डिसकनेक्ट हो जाएगा. उसके बाद आप नए पासवर्ड से उस Wifi से कनेक्ट हो सकेंगे. इसीलिए Wifi का नाम और Password लिख कर एक बार में ही दोनों को अप्लाई करे.

इसे भी पढ़ें: 


आज आपने सीखा

उम्मीद है आपको Jio Wifi Modem Password Change अच्छे से समझ आ गया होगा और आपको आपकी समस्या का हल मिल चुका होगा और आपने अपना JioFi 4G Hotspot Reset कर लिया होगा. यह मेथड 100% प्रैक्टिकल किया हुआ है और इसमें कोई भी दिक्कत नहीं आती है.

अगर How to Get JioFi Password if Forgotten में दिक्कत आ रही है या इस लेख से सम्बंधित कोई सुझाव है तो आप हमें Comment कर सकते हैं, साथ ही लेख पसंद आये तो सोशल साइट्स और दोस्तों के साथ जरुर Share करे.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

1 COMMENT

  1. इस लेख में JioFi के सभी मॉडल का पासवर्ड चेंज करना सिखाया गया है. आपका JioFi जिस भी मॉडल का है उस मॉडल का मेथड ट्राई करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here