इन 5 कारणों से मोबाइल की बैटरी जल्दी ख़त्म होती है

2

Top 5 Reasons Why Your Battery Dies So Quickly – Friends, आज मै जो आप लोगों को बताने जा रहा हु वो चीजें शायद ही आपको पता होंगी. आप सभी को इस सवाल ने जरुर परेशान किया होगा कि मेरे Mobile की Battery जल्दी ख़तम क्यों हो जाती है? क्योंकि ये Android Mobiles की एक आम परेशानी है.

भले आजकल के New Mobiles में Battery की Capacity ज्यादा दी हुई रहती है, लेकिन फिर भी अगर आप ये गलतियां करते हैं तो आपकी Battery ज्यादा देर तक नहीं चलेगी. इसके Solutions भी हैं हमारे पास, तो चलिए जानते हैं Mobile की बैटरी जल्दी ख़तम हो रही है तो क्या करें और क्या ना करें.

Battery is being drained too fast in hindi


अलग-अलग Powerbanks का इस्तेमाल 

क्या हम अलग-अलग Power Bank एक ही मोबाइल के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं? – नहीं अगर आप अलग-अलग Power Banks का इस्तेमाल करते है तो ये आपकी बैटरी के लिए खतरा बन सकती है, क्योकि अलग अलग Company के PowerBanks में अलग अलग Hardwares लगे हुए होते हैं.

इसी वजह से कुछ PowerBanks दुसरे मोबाइल्स में सपोर्ट नहीं करते हैं. हार्डवेयर में विभिन्नता होने के कारण दुसरे PowerBanks आपके मोबाइल के हार्डवेयर को खराब या कमजोर कर सकती है. इसीलिए आपको जिस कंपनी का Mobile है उसी कंपनी का Powerbank लेना चाहिए.


Internet का अधिक इस्तेमाल

इन्टरनेट का ज्यादा इस्तेमाल आपकी बैटरी को बहुत ज्यादा नुक्सान पंहुचा सकता है, कुछ लोग दिन भर नेट चलाते रहते हैं उनके Phone ki battery jaldi low ho jati hai. आमतौर पर Mobile का Standby ही ज्यादा बैटरी यूज़ करता है.

लेकिन अगर आप इन्टरनेट का इस्तेमाल ज्यादा करते है तो Standby से भी ज्यादा बैटरी Internet यूज़ करता है. इससे आपके Battery Life पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है. अगर आप इन्टरनेट का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करते हैं तो आप निश्चिन्त रहिये. इसका उपयोग सीमित मात्रा में करना ही उचित रहता है .


Background Apps का इस्तेमाल

कुछ Apps ऐसे भी होते हैं जो बहुत ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल करते हैं और अगर ये apps, Background में भी चलते रहें तो फिर पक्का ये आपकी बैटरी को नुक्सान पहुचाएंगे. अगर आपको नहीं पता की कौन-कौन से एप्स ज्यादा बैटरी खपत करते हैं?

इसके लिए आप Settings > Battery में जा कर चेक कर सकते हैं फिर उन Apps को Background के लिए disable कर दीजिये. (ध्यान रखें सिर्फ Background के लिए ही disable करना है ) इससे फायदा ये होगा की आपकी बैटरी भी कम खर्च होगी और RAM भी क्लियर रहेगा.

इसे भी पढ़ें: Mobile Ka Lock Kaise Tode | Without Factory Reset


मोबाइल का गर्म होना

अगर आपका मोबाइल जल्दी Heat हो जाता है तो इस वजह से भी बैटरी को नुकसान है क्योकि Mobile को गर्म होने के लिए जिस उर्जा का इस्तमाल होगा वो ऊर्जा बैटरी से ही तो आएगी. कुछ मामलो में Mobile के हार्डवेयर के कमजोर होने अर्थात RAM, Processor आदि के कमजोर होने से भी मोबाइल Heat होता है.

Using Google or browsing can cause heating up of Android phones. इससे भी आपकी मोबाइल की बैटरी ज्यादा खर्च होती है. इसलिए ये सुनिश्चित करें की आपका मोबाइल ज्यादा गर्म न हो.

इसे भी पढ़ें: Jio Phone और एंड्राइड में Wifi Password कैसे पता करे


चार्ज करते हुए मोबाइल इस्तेमाल करना 

लोग अक्सर ये गलती करते हैं, लेकिन आप ये गलती न ही करें तो बेहतर है क्योकि इससे हमारा मोबाइल जल्दी Heat होता है,और आपकी मोबाइल की बैटरी लाइफ भी कम हो जाती है. इससे आपकी बैटरी फूल जाती है. चार्जिंग करते हुए मोबाइल ना ही चलायें तो बेहतर है.


इन्हें भी पढ़ें:

अगर आपको ये पोस्ट मोबाइल की बैटरी जल्दी ख़तम हो रही है तो ना करें ये काम पसंद आयी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ Share करें और इसके बारे में आपके कुछ विचार हो तो Comment करें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here