Gmail का Password कैसे पता करे, सिर्फ 5 मिनट में

58

Gmail Ka Password Kaise Pata Kare – Gmail Account के पासवर्ड को याद रखने में हमें परेशानी होती है. इसका भी एक खास कारण है कि दुनिया में ऐसे लाखो लोग हैं जो गूगल अकाउंट का उपयोग करते हैं. अगर आप भी जीमेल का Password भूल गए हैं, तो इन 7 आसान तरीकों से जीमेल पासवर्ड चेंज कर सकते हैं. चलिए जानते हैं की Gmail Password Kaise Pata Kare.

क्या आप Email ID भूल चुके हैं, यहाँ जाएँ Old Gmail Account Open Kaise Kare


Note: आजकल गूगल अकाउंट हैक हो जाने के डर से गूगल ने सिक्यूरिटी थोड़ी टाइट कर दी है. इसलिए 7 तरीको में से Randomly 4 तरीके ही उपयोग में लाये जा सकते हैं. अगर आपके पास मोबाइल नंबर है तो आपकी समस्या जरुर हल हो जाएगी, अगर नहीं है तो अन्य मेथड से कोशिश करें.

Gmail का Password कैसे पता करे

जीमेल का पासवर्ड पता करने के लिए बस शर्त यह है की वह जीमेल अकाउंट आपका होना चाहिए, यह आपको वेरीफाई करना होगा. अपने जीमेल आईडी का पासवर्ड पता करने या जीमेल का पासवर्ड चेंज के और गूगल अकाउंट की रिकवरी के लिए आपके पास इनमे से कोई एक चीज़ का होना अनिवार्य है.


  • The Last Password You Remember
  • Logged in Mobile
  • Registered Mobile Number (Selected at The Time of Account Creation)
  • Other Added Gmail Account
  • Month + Year of Account Creation

  • Recovery Email (Selected at The Time of Account Creation)

  • Other Email, Gmail Account


अंतिम याद पासवर्ड से Gmail का Password पता करे

अंतिम (आखिरी बार बदला गया) याद पासवर्ड की सहायता से अपना जीमेल अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको Gmail के Log in पेज में जा कर अपना जीमेल आईडी डालना होगा फिर Next पर क्लिक करें.

sign in page



इसके बाद जो दूसरा Page खुलेगा उसमे जीमेल अकाउंट का Password मांगेगा लेकिन आपको पासवर्ड पता नहीं है तो Forgot Password पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपको वो जीमेल आईडी फिर से डालना है.

Enter Last Password



इसके बाद आपके पास Enter the Last Password You Remember का Option आएगा उसमे आपको वो पासवर्ड डालना है जिसे कभी न कभी आपने इस Google Account में यूज़ किया था. अगर आपने जीमेल पासवर्ड कई बार Change किया है तो उनमे से कोई भी पासवर्ड आपको याद होगा वो डालिए.

अब आपके पास जीमेल पासवर्ड चेंज करने के लिए Page खुल जायेगा. इसमें अपना नया पासवर्ड सेट कीजिये और अपने जीमेल अकाउंट को यूज़ कीजिये और अगर आपको Last Password भी याद नहीं है तो Try another way पर क्लिक कीजिये.

Mobile Number के बिना Gmail का Password पता करे

इस तरीके में आपके पास Google Account से Linked मोबाइल नंबर की जरुरत नहीं है  अगर आपके मोबाइल में वो अकाउंट पहले से Logged in है लेकिन आप उसका पासवर्ड भूल गए हो और Password Change करना चाहते हो तो,

इस मेथड से आप अपने अकाउंट में Log in कर के अपना पासवर्ड बदल कर सकते हैं. इसके लिए जैसे ही आप ऊपर बताये अनुसार Try another way पर क्लिक करते हैं तो ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलता है. 

Without Phone Number



इसमें आपको बोला जा रहा है कि क्या आपके पास आपका मोबाइल (जिसमे पहले से वो गूगल अकाउंट है) है? अगर है तो, आपके मोबाइल में एक Notification भेजा जायेगा. Notification में ज्यादातर कोई अंक होता है जिसे आपको Choose करना होता है. आजकल सिर्फ Yes और No का आप्शन आता है.
Verification Notification



इसमें जैसे ही आप Yes पर क्लिक करते हैं वैसे ही उसी पेज में आपको एक अंक दिया जाता है. अब आपके मोबाइल में जो Notification आया है उसमे इसी अंक को चुनना है. अन्य अंक को चुनने पर आप लाग इन नहीं कर पायेंगे.

अब आपका Sign in Approved हो जायेगा और जीमेल का पासवर्ड चेंज करने के लिए एक पेज खुलेगा, उसमे नया पासवर्ड सेट कीजिये और अपने जीमेल अकाउंट को यूज़ कीजिये. अगर आपके पास आपका मोबाइल नहीं है तो दुसरे Method के लिए फिर से Try another way पर क्लिक कीजिये.


Mobile Number से Gmail का Password पता करे

अगर आपके पास वह मोबाइल नंबर है जिसे आपने जीमेल Account Create करने से वक्त सबमिट किया था तो इसके द्वारा भी आप अपने जीमेल पासवर्ड चेंज कर सकते हैं.

इसके लिए जब आप ऊपर की विधि अनुसार नहीं कर पाते और Try another way पर क्लिक करते हैं तब आपके पास यह Option आता है. इसमें सबसे पहले आपको अपना Number Confirm करना होता है उसके बाद उसी नंबर पर एक One Time Password(OTP) भेजा जायेगा.

Get a Verification Code



अब आपको उस OTP को वर्तमान पेज पर सबमिट करना है और फिर आपके सामने जीमेल पासवर्ड चेंज के लिए पेज खुल जायेगा, लेकिन आपको ये समस्या आती है –  google can’t verify my account या आपके पास वह मोबाइल नंबर नहीं है तो I don’t have my phone पर क्लिक कर के दुसरे Method का उपयोग कर सकते हैं.


Account क्रिएशन डेट से Gmail का Password पता करे

अगर आपको याद है की आपने अपना जीमेल अकाउंट किस महीने और किस साल में बनाया था तो इसकी मदद से भी आप अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड Change कर सकते हैं. इसके लिए जैसे ही आप I don’t have my phone पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपके सामने यह पेज खुल के आ जाता है.

By Month year



अब आपको Month और Year सेलेक्ट करना है फिर Next पर क्लिक करना है. इसके बाद अगले पेज में आपको अपना Recovery Email डालना है जिसे आपने अकाउंट बनाते समय सबमिट किया था.

उस Recovery Email में एक Verification Code भेजा जायेगा, अगर आप Code को डाल कर Verify कर लेते हैं तो उसके बाद नया जीमेल पासवर्ड चेंज के लिए पेज खुल जायेगा.

इसे भी पढ़े: फोटो एडिट कैसे करें

Whatsapp में Delete किये हुए मेसेज कैसे देखें Mobile में

दुसरे Email Account से Gmail का Password पता करे

अंत में जब आपके पास ऊपर दिए हुए Methods में से कोई भी उपयोगी न हो तो आप किसी अन्य Email या जीमेल अकाउंट को सबमिट कर दें.


another email account


Google के कर्मचारी आपके Request को Review कर के 3 से 5 वोर्किंग डेज में आवश्यक कार्यवाही करेंगे. कुछ दिनों के अन्दर आपको सबमिट किये गए Email पर सुचना मिल जाएगी की Recover Your Gmail Account होने के लिए तैयार है, 

अगर नहीं है तो उसका कारण भी बताया जायेगा. फिर दिए गए लिंक पर क्लिक कर के Set New Password के पेज में जाइये और नया पासवर्ड सेट कर के अपने Google Account को यूज़ कीजिये.

Set New Password

Help Centre से मदद लें

आप चाहें तो Gmail Support  में भी अपनी समस्या का समाधान खोज सकते हैं. वहां भी आपको अपनी समस्या को लिख कर सबमिट करना होगा फिर Google के Experts आपके Application पर विचार कर आपसे संपर्क करेंगे.


इन्हें भी पढ़ें:

उम्मीद करता हु आपको समझ आ गया होगा – Gmail Password Kaise Pata Kare और आपको आपकी समस्या का हल मिल गया होगा और अगर नहीं मिला हो, आपको अपना जीमेल अकाउंट रिकवर करने में कोई समस्या आ रही हो तो बेशक आप Comment कर सकते हैं. आपकी यथासंभव सहायता करने की कोशिश की जाएगी. लेख पसंद आये तो Share जरुर करें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

58 COMMENTS

  1. अगर आपके Google Account के Recovery Email Address में किसी दुसरे का Email Address (ID) है तभी ऐसा संभव है, अन्यथा नहीं

  2. अगर आपको की भी पुराना पासवर्ड याद है या फिर उस अकाउंट से लिंक्ड मोबाइल नंबर आपके पास है तो आप उसे आसानी से खोल सकती हैं. इसके अलावा लेख में दिए गए और अन्य तरीको से भी अकाउंट खोला जा सकता है.

  3. इसके लिए सबसे पहले आपको लॉग इन पेज में जाना पड़ेगा. उसके बाद Forgot Password पर क्लिक करें. उसके बाद मोबाइल नंबर या ईमेल डालने का आप्शन आएगा वहां पर ईमेल को डालें उसके बाद OTP से वेरीफाई का आप्शन आएगा. और वह OTP आपके मोबाइल नंबर में ही आएगा.

  4. आप इस लेख में दिए हुए सभी तरीको से कोशिश करें, और कोई दूसरा आप्शन नहीं है.

  5. मै आपकी मदद कर सकता हूँ. क्या आपके पास उस गूगल अकाउंट से लिंक्ड मोबाइल नंबर है?

  6. ऐसा नहीं हो सकता, अगर आपके जीमेल अकाउंट के रिकवरी ईमेल में उसका ईमेल है तो वह आपका अकाउंट खोल सकता है और पासवर्ड बदल सकता है। आपने जो सिचुएशन बताई है उसमे आप उसका जीमेल पासवर्ड जान सकते हैं।

  7. सभी संभव तरीके हमने पोस्ट में ही बता रखे हैं. इस पोस्ट में बताये सभी तरीको से कोशिश करें, अगर किसी भी तरीके से अकाउंट रिकवर नहीं होता है तो वह कभी रिकवर नहीं हो सकता है.

  8. मैं अपना gmail का password भूल गया हूं और forget कर रहा हु तो जो alternet account का add किया था ओ gmail डिलीट होगया है और otp उसी gmail पे जा रहा है तो क्या करे

  9. नंबर पर ओटीपी आने के बाद फिर से जीमेल की बोल रहा आप क्यों ना चाहिए

  10. मुझे समझ नहीं आया कि आप क्या कहना चाहते हैं. ज़रा साफ़ शब्दों में कहने की कोशिश कीजिये

  11. Phone factory data reset kia uske baad account sign in nahi ho rha“could not sign in ” likha AA RHA h please help me bro….bhtt presan hu. M apna Google account vi bta alta hu plzz bro help me

  12. ऐसा होता है कि कभी-कभी सही ईमेल और पासवर्ड डालने पर भी Could not Sign in लिखा हुआ आता है. कुछ देर बाद फिर से ट्राई करें, साइन इन हो जायेगा.

  13. जीमेल अकाउंट डालने के बाद फोरगेट पर कीलीक करने पर लास्ट पासवर्ड का पेज नहीं खुल रहा है तो क्या करे

  14. आजकल गूगल इन मामलो में थोडा स्ट्रिक्ट हो गया है, इसलिए जब आप फॉरगॉट पासवर्ड पर क्लिक करते हैं तो सिर्फ एक या दो बार ही आपको उसे रिकवर करने के आप्शन मिलते हैं.

  15. Sir me apna gmail me daala huwa
    mobile number bhul gaya hu aur password bhi bhul gaya hu.kya wo mobile no ka kuch pata chal sakta hu

  16. जब आप Forgot Password पर क्लिक करते हैं तो वेरीफाई करके के लिए आपके सिम में मेसेज भेजा जाता है, उसी समय आपके मोबाइल नंबर का आखिरी अंक दिख जाता है. उसी से आप पता लगा सकते हैं कि कौन सा मोबाइल नंबर उस जीमेल अकाउंट में ऐड है.

  17. Mera gmail ka password bhul gaya hu our wo gmail mere mobile me login bhi nahi hai our mera OTP bhi aa raha hai lekin enter code mag raha hai

  18. Meri gamil I'd main mene nomber link nhi kiya
    Or mai password bhul gya hun or Main mobile reset kar diya hai ab main Gmail ka password kese bnaun / I'd yaad hai password login nhi ho raha please help me

  19. Sir mera gmail ka password bhul gayai hu to or bar bar login kr rahi thi to mujhe temporary mujhe block kar diya Gaya h ab ap mujhe bataye mujhe ki password kaise pata chalega

  20. अगर आपके जीमेल आईडी को रिकवर करना बहुत जरुरी है तो जिसके आधार कार्ड से नंबर लिया गया था, उसी के आधार कार्ड से दोबारा वह नंबर लिया जा सकता है. जब नंबर मिल जाए तो जीमेल आईडी को रिकवर कर लें. और अगर वह जीमेल आईडी उतनी ज्यादा जरुरी नहीं है तो दूसरा जीमेल आईडी बना लीजिये.

  21. Mere paas mera no.. H or usme otp v aata h or verification v ho jata h phone no.. Se par passwrd change or recovery ka option aata h nhi bs samne y aata h ki jankari shi nhi d kya kru

  22. हो सकता है कि आप OTP डालने में कोई गलती करते होंगे, अगर ऐसा नहीं है तो सेम प्रोसेस किसी दूसरी मोबाइल में करके देखें. आपके पास नंबर है तो जीमेल आईडी रिकवर हो ही जायेगा.

  23. Mera Gmail account hai aur mobile number bhi hai, OTP bhi aa raha hai, usake bad bhi nahi khul Raha hai,next karane par fir se mail ID dikha Raha hai aur us par ak password bhej raha hai…wo password pata nahi chal Raha hai ki kaha se dun kyoki mera mail ID to khul hi nhi Raha hai, ab kya karu. Plz help

  24. Sir mera gmail id pata hai number bhi on hai otp sim me aa rha hai but next karne ke baad gmail otp mnag rha hai to gmail to off hai avi kaise on karu apna gmail bahut pareshan hu

  25. Sir,
    I forgot my gmail password and now i am unable to login. I am getting otp in my mobile number but in next step otp is coming on gmail which i am trying to recover. How i can know otp which i am trying to access.
    Help me as soon as possible
    Thankyou

  26. Sir please help me to recover my account sir am tried to login its shows wrong password my registed mobile number sim was missing

  27. आप लेख में बताये गए दुसरे तरीके को ट्राई करें, उससे आपका अकाउंट रिकवर होने की संभावनाएं हैं.

  28. अगर आपको जीमेल आईडी पता है तो Forgot Password पर क्लिक करें, उसके बाद अपना ईमेल आईडी डालें. अब Text Message वाले वेरिफिकेशन आप्शन को सेलेक्ट करें. उसके बाद जो नंबर आपके उस गूगल अकाउंट के साथ लिंक है उसके आख़िरी के 2-3 अंक दिख जायेंगे.

    इस प्रकार आप मोबाइल नंबर का पता लगा सकते हैं. अब OTP दर्ज करें और आपका अकाउंट रिकवर हो जायेगा.

  29. OTP आपके मोबाइल नंबर पर आ रहा है तो अच्छी बात है, आपका अकाउंट रिकवर हो जायेगा.

    हम जानते हैं कि कभी-कभी मोबाइल के नेटवर्क या गूगल के सर्वर की समस्या होती है तो लॉग इन फ़ैल हो जाता है. अब ऐसे में गूगल को लगता है कि कोई आपके अकाउंट को हैक कर रहा है. इसे ठीक करने के लिए कुछ 2 से 3 दिनों का इंतज़ार करें. उसके बाद लॉग इन करने की कोशिश करें. और हो सके तो किसी ऐसे मोबाइल में लॉग इन करें जिसमे आपने पहले भी उस अकाउंट को लॉग इन किया हो.

  30. आपका मोबाइल गुम गया है या चोरी हो गया है तो अब न आपके पास SIM है न ईमेल. आपको पहले उस मोबाइल को खोजना होगा, इसके लिए हमारे ही वेबसाइट के एक लेख IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे को पढ़ें.

  31. कोई बात नहीं, लेख को पढ़ कर आप आसानी से अपने जीमेल का पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं.

  32. Sir me Gmail ID ka password bhul gaya hu, forgot password karne par mobile number par code aa raha, code ko two step verification me dalne par fir se code Gmail ID par send ho raha hai , jab ki Gmail ID to open hi nahin ho raha hai uska password hi nahin hai

  33. Hello bhai me bhi apni email id ka password change karba chahta hu Lekin change nahi hota problem ye he ki 2 njmnum add jisme 1 number to mere paas nahi he aur dusre number otp.ka verification kar raha hu to Baad.me.bad.me.bahi
    Email.ka.verification.maang.rha .he.aur.bo.email.gmail.me.add.hi.nahi.he.to.otp.kaha.se.dekhu.plplease.help..karo.bhai

  34. आप बस लेख में बताये गए पहले तरीके मोबाइल नंबर से जीमेल पासवर्ड पता करने वाले तरीके को ट्राई करें, उससे आपकी समस्या हल हो जाएगी.

  35. आप किसी अन्य डिवाइस पर लॉग इन करके देखें, ट्राई करें कि वह मोबाइल थोड़ा पुराना हो.

  36. जब आप Two Step Verification ओन रखते हैं और Recovery Email और Recovery Phone Number दोनों डाल देते हैं तब ऐसा होता है. आप किसी अन्य डिवाइस में लॉग इन करके देखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here