पुराना Gmail ID की रिकवरी करके वापस कैसे लायें

2

Old Gmail Account Open Kaise Kare  Google Account का इस्तेमाल अधिकतर लोग करते हैं लेकिन कभी कभी हमारे गूगल अकाउंट में कुछ ऐसी समस्याएं आ जाती हैं जिसकी वजह से इसे यूज़ करना मुश्किल हो जाता है या फिर हम यूज़ कर ही नहीं पाते हैं. आज हम कुछ ऐसी ही खास समस्याओं के बारे में बात करेंगे और जानेंगे की उनको Solve कैसे किया जा सकता है

Not Receiving Emails


Gmail नहीं चल रहा है, ऐसे करें ठीक

अगर आपको अपने Gmail app पर Emails नहीं मिल रही हैं तो जीमेल अकाउंट में किसी का भी मैसेज कैसे आएगा इसके लिए आपको निचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे –

  • सबसे पहले तो आपको अपना इन्टरनेट कनेक्शन की जाँच करना है कई बार ऐसा भी होता है की हमारा इन्टरनेट कनेक्शन ही सही नहीं होता और हम परेशान हो जाते है.रिचार्ज है या नहीं, APN(Access Point Names) में कुछ गड़बड़ तो नही, Data On है या नहीं Aeroplane Mode off रहना चाहिए, ये सारी चीजों की जाँच कर लीजिये.


  • Gmail Not Working – अगर इन्टरनेट कनेक्शन ठीक है तो इसके बाद Google Play Store में जा कर ये देख लें की कहीं Gmail app Update तो नहीं मांग रहा है, यदि उसमे अपडेट का आप्शन हो तो जरुर अपडेट कर लें.


  • How to Sync Gmail Account? – इतना सब ठीक है तो Gmail app में चले जाइए फिर Settings में जा कर ये देख लीजिये की Auto Sync पर चेक(✔) लगा है या नहीं, क्योंकि Auto Sync off होने पर भी Emails नहीं आते हैं.


  • इन सब के ठीक होने पर भी Email नहीं आ रहा है तो Settings में जा कर Notification और App Permission को भी चेक कर लीजिये Notification Blocked रहने पर भी ईमेल के आने का पता नहीं चलता है.App Permission में भी जा कर सभी Permissions को Enable कर दीजिये.


  • अगर आपने इतना सब कुछ कर के देख लिया और आपकी समस्या का हल नहीं मिल पाया तो Last & Least Trick जो 100% टेस्टेड है. Settings ⇛ Apps Gmail app info में जा कर Clear Data कर दीजिये और उसके बाद अपने मोबाइल को Restart कीजिये. इससे आपके Gmail app में Mails आना चालू हो जाएगी.


(Note: अगर ये सारी ट्रिक्स को करने के बावजूद आपको आपकी समस्या का हल नहीं मिल पाया तो आप Comment Box में अपनी समस्या बता सकते हैं )


इसे भी पढ़ें: Android Mobile Ka Lock Kaise Tode


Gmail ID से मोबाइल कैसे खोजें

अगर आपका Android Mobile कहीं खो गया है या चोरी हो गया है तो आप Google के Find My Device app के जरिये अपने मोबाइल को खोज सकते है. Find My Device की मदद से आप अपने मोबाइल की Location का पता कर सकते हैं, उसमें Ringtone बजा सकते हैं,आप उसमे कोई मेसेज डाल सकते हैं जो Lock Screen पर दिखाई देगा

  • इस सर्विस के लिए सबसे पहले आपको किसी भी Computer या Smartphone से अपने उसी Google Account से Sign in करना है जो Google Account उस मोबाइल में भी है 
  • अब इस URL https://www.google.com/android/find पर जाना है या आप इस app को प्ले स्टोर से भी सेव कर सकते हैं
  • आपको कुछ करने की जरुरत नहीं पड़ेगी, Google आपके मोबाइल का Location अपने आप बता देगा 
  • Location दिखने के बाद आपके सामने तीन आप्शन होंगे Play Sound, Secure Device, Erese Device.

Google Find My Device


  • Play Sound – अगर लोकेशन से पता चलता है की आपका मोबाइल कहीं आस पास ही है तो आप उसमे रिंगटोन(जो कॉल आने पर बजता है )बजा सकते हैं.आपके मोबाइल में 5 मिनट के लिए रिंगटोन बजेगा इससे आप अपने मोबाइल को खोज सकते हैं.

  • Secure Device – अगर लोकेशन में आपका मोबाइल थोडा दूर में है दिखा रहा है तो उस डिवाइस में कोई Recovery Message और एक Phone Number छोड़ सकते हैं जिससे अगर किसी को आपका मोबाइल मिले तो उसमे आपका मेसेज लिखा हुआ दिखे तथा Call के आप्शन में आपका दिया हुआ Phone Number पर Call Owner लिखा हुआ मिले और वो व्यक्ति जिसे आपका मोबाइल मिला है आपको कॉल कर के सुचना दे सके.
  • Erase Device – अगर आपके मोबाइल में कोई जरुरी डाटा, फोटो ,विडियो है जिसे आप दुसरे को नहीं दिखाना चाहते हैं या उस डाटा को किसी गलत हाथों में नहीं जाने देना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल को पूरी तरह Erase कर सकते हैं, इससे आपका जितना भी डाटा उस मोबाइल में है वो पूरा खाली हो जाएगा.


पुराना Gmail ID की रिकवरी करके वापस कैसे लायें

हम लोग बहुत सारे Gmail ID Create करते रहते हैं इस वजह से कभी ऐसा भी होता है की हम अपने जीमेल अकाउंट का Email या Password भूल जाते हैं. अगर आपको भी इस परेशानी का सामना करना पड़ा है और आप अपने Google Account को Recover करना चाहते हैं तो हम आज आपको यही बताने वाले हैं. बस आपको निचे दिए गए Steps Follow करने होंगे और आप अपना जीमेल अकाउंट रिकवर कर पायेंगे –

  • सबसे पहले आपको किसी भी Computer या Mobile में ब्राउज़र ओपन कर लेना है 
  • उसके बाद गूगल के Sign in वाले पेज में जाना है
  • अब वहां पर आपको Forgot Email पर क्लिक करना है 
  • इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमे आपका Phone Number माँगा जायेगा इसमें आपको वो नंबर डालना है जिस नंबर से आपने जीमेल अकाउंट (जिस Gmail Account को आप Recover करना चाहते हैं) बनाया था, साथ ही Gmail ID बनाते समय जो नाम आपने डाला था उसे भी लिखना है.
Fill Phone Number and Name


  • जब आप नंबर डाल कर Next पर क्लिक करते हैं तो अतिरिक्त सुरक्षा के लिए उस नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजा जाता है उस कोड को वेरीफाई कीजिये.
  • अब आपके सामने वो सारे Gmail ID आ जायेंगे जो आपने उस नंबर से बनाया है 
Choose an Account

  • इससे आपको अपनी Gmail ID कर पता चल जाएगा अब आपके सामने समस्या आती है कि आपको उसका Password याद नहीं होगा, तो उसके लिए भी हमारे पास उपाय है. अगर आपको अपने गूगल अकाउंट का पासवर्ड याद नहीं है तो आप निचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं  इससे आपको Gmail Password Recovery के सारे मेथड पता चल जायेंगे.


क्या कोई आपका गूगल अकाउंट यूज़ कर रहा है

कई लोगों की ये भी समस्या रहती है की उनका Gmail Account कोई और भी यूज़ कर रहा होता है और लोग परेशान हो जाते हैं

क्या एक ही जीमेल अकाउंट से दो मोबाइल उपयोग किया जा सकता है?

बिलकुल किया जा सकता है, आप एक जीमेल अकाउंट से दो ही नहीं बल्कि बहुत सारे मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं इसके लिए सिर्फ आपको अपने Gmail ID और Password की जरुरत पड़ेगी. बस आपको किसी दुसरे मोबाइल में अपने जीमेल अकाउंट से लाग इन करना है और आपका जीमेल अकाउंट उस फ़ोन में सेव हो जाएगा.

लेकिन कोई आपके जीमेल अकाउंट का गलत उपयोग करता है तो इस समस्या का हल चुटकियों में निकाल सकते हैं. इसके लिए किसी खास app की जरुरत नहीं है, आप अपने ही Google Account की सहायता से इसे ठीक कर सकते हैं. अगर आपको भी ये जानना है की मेरा जीमेल अकाउंट कौन इस्तेमाल कर रहा है तो बस निचे के Steps को Follow करते जाइए – 
  • सबसे पहले आपको अपने Gmail/Google Account में Log in करना है और Security टैब में जाना है 
  • निचे स्क्रॉल करने पर आपको Your Devices का आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.
  • अब आपको वो सारे Devices की लिस्ट मिल जायेगी जिनमे आपका Google Account मौजूद है 
  • अगर कोई आपके गूगल अकाउंट का उपयोग आपको बताये बिना कर रहा है तो यहाँ कोई ऐसा Device दिखेगा जिसे आप नहीं जानते हैं या आपने उस Device में Sign in किया ही नहीं है.
Your Devices


  • अगर आप उस Device से अपना Google Account हटाना चाहते हैं तो उस डिवाइस पर क्लिक करने से Sign out का आप्शन आएगा उस पर क्लिक कर दें और अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए Password को Change कर दें.



Gmail में Contact कैसे सेव करें

हम कई बार अपने मोबाइल को Factory Reset करते रहते है तो कभी कभी ऐसा भी होता है की हमारे Contacts जो फ़ोन में रहते हैं वो भी डिलीट हो जाते हैं. अगर आप चाहते हैं की आपके Contacts कभी डिलीट न हों तो इसके लिए आसान सा उपाय है की उन Contacts को अपने गूगल अकाउंट में सेव कर दीजिये. इससे आपके मोबाइल से Contacts डिलीट हो जाने पर भी आप उसे वापस पा सकते हैं. इसके लिए – 
  • सबसे पहले अपने Google Account में Sign in कर लीजिये और People & sharing टैब में चले जाइये 
  • आपको सबसे पहला आप्शन Contacts दिखेगा उस पर क्लिक कीजिये.
  • इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमे आपके सारे Contacts (अगर आपने पहले से सेव किये हो) दिखेंगे 
  • अब बाएं कोने में (≡) आइकॉन पर क्लिक करने पर आपको बहुत सारे आप्शन मिल जायेंगे.
Google Contacts

  • Import – आपके पास कोई Contacts.vcf  फाइल है तो उसके जरिये आप उस फाइल के सारे Contacts को अपने गूगल अकाउंट में ला सकते है. सिर्फ आपको Import पर क्लिक करना है और उस फाइल को Choose करना है.
  • Export – अगर आप Google Account में मौजूद Contacts को अपने फ़ोन में Contacts.vcf फाइल के रूप में सेव करना चाहते हैं तो Export के आप्शन पर क्लिक कर के सेव कर सकते हैं.


इसे भी पढ़ें: Android App का Clone कैसे बनाये


Gmail App में दो गूगल अकाउंट कैसे चलायें

अगर आपके पास दो गूगल अकाउंट हैं और आप दोनो एकाउंट्स को एक साथ एक ही app में चलाना चाहते हैं तो आपके लिए Gmail app ही बेस्ट रहेगा. एक अकाउंट तो आपके मोबाइल में पहले से मौजूद रहेगा, दुसरे अकाउंट को ऐड करने के लिए:
  • सबसे पहले Gmail app को खोल लेना है और () आइकॉन पर क्लिक करना है 
  • निचे की तरफ आपको Settings मिलेगा उस पर क्लिक करना है .
  • Settings में आने के बाद Add Account पर क्लिक करना है और अपना दूसरा अकाउंट Add कर लेना है 
Gmail Add Account

  • इसके बाद बैक आ जाना है अब आपको एक और आप्शन All inboxes देखने को मिलेगा 
Gmail All Inboxes

  • All inboxes पर क्लिक करने पर आपको दोनों जीमेल अकाउंट के Mails एक ही इनबॉक्स में मिल जायेगा. इस प्रकार आप दोनों जीमेल अकाउंट को एक साथ यूज़ कर सकते हैं.



FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1. पुराना Gmail अकाउंट कैसे चेक करें?

उत्तर – कोई भी पुराना Gmail अकाउंट जिसका पासवर्ड आप भूल गए है या Email ID याद नहीं है तो भी वह नंबर जरुर याद होगा सिर्फ उस नंबर से आप उस अकाउंट को चेक कर सकते हैं और इस लेख के तीसरे पॉइंट के माध्यम से रिकवर कर सकते हैं.

2. मेरा Gmail अकाउंट कौन यूज़ कर रहा है?

उत्तर – अगर कोई आपके Gmail अकाउंट को आपको जानकारी दिए बिना यूज़ कर रहा है तो इस लेख के दुसरे पॉइंट को पढ़ कर आप जान सकते हैं की उस डिवाइस का पता कैसे लगाना है और साइन आउट कैसे करना है.

3. Gmail App में मेसेज नहीं आ रहा है क्या करें?

उत्तर – अगर आपके Gmail App में Email या मेसेज नहीं आ रहा है तो उसको ठीक करने का हर तरिका हमने इस लेख में बताया है आप पहले पॉइंट में ही इसका समाधान देख सकते हैं.


इन्हें भी पढ़ें:

हमने इस पोस्ट में आपको Old Gmail Account Open Kaise Kare,  जैसे और भी सवालों, समस्याओं के उपाय बताये, अगर आपको पोस्ट अच्छी लगे तो Share ज़रूर करें ताकि इससे और भी लोगों की मदद हो सके और अगर आपके पास कोई और समस्या है तो आप Comment Box में हमें बता सकते हैं.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

2 COMMENTS

  1. Sir hamne new phone liya h usme purani I'd login nhi ho rhi h or to or ham apna psswrd bhi bhul gy hai
    Or email dalne k baad koi dusra divice me I'd login show kr rhi h

  2. ऐसा होता है, जब हम किसी नए मोबाइल में जीमेल आईडी को लॉग इन करते हैं तो कभी-कभी लॉग इन नही हो पाता है. कुछ समय बाद फिर से ट्राई करने पर लॉग इन हो जाता है. आपकी दूसरी प्रॉब्लम है कि आप पासवर्ड भूल गए हैं तो इसी वेबसाइट के जीमेल का पासवर्ड कैसे पता करें लेख से पासवर्ड जान सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here