Mobile Ka Lock Kaise Tode (New trick) | 1 मिनट में मोबाइल का लॉक तोड़ें

26

Mobile Ka Pin, Password, Pattern Lock Kaise Tode – अगर आपको अपने Android Phone का Lock खोलना है वो भी बिना उसमे रखे Data को खोये, तो इस लेख से आपको काफी Help मिल सकती है. आज हम आपको बताएँगे की किसी भी Android फोन का लॉक कैसे खोलें, मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े? Factory Reset के साथ और बिना Factory Reset किये.

Mobile Ka Lock Kaise Tode


आपके पास Option आता है Factory Reset का; लेकिन कई बार हमें उसमे रखा Data सुरक्षित रूप से वापस चाहिए होता है. इसीलिए इस लेख की में सबसे आसान तरीका पहले बताया जा रहा है.

अगर उस तरीके से Mobile का Lock नहीं खुले तो दुसरे तरीके से भी कोशिश कर सकते हैं और जान सकते हैं की मोबाइल का लॉक कैसे तोडा जाता है.


इसे भी पढ़ें: Jio Phone Ka Password Lock Kaise Tode


Mobile Ka Lock Kaise Tode (New trick)

किसी भी Mobile का लॉक तोड़ने का सबसे आसान तरीका होता है उसे Factory Reset करना. Android 5.1 से लेकर आगे के वर्शन में Factory Reset के बाद भी आपके फ़ोन का Back up फोन में ही सेव रहता है और आप इसे Factory Reset करने के बाद Restore कर सकते हैं. इसका आप्शन मिलता है.

अगर आपका एंड्राइड मोबाइल अनलॉक नहीं हो रहा है तो आपको अपने Android Device को Factory Reset करना होगा. इससे मोबाइल का लॉक भी टूट जाता है और मोबाइल भी बुल्कुल नए की तरह काम करने लगता है.

बाद में आप मोबाइल का डाटा [Apps, Photos, Videos(Youtube)] Recover कर सकते हैं. बस निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते जाइये –

  • सबसे पहले अपने Android Device को Power Off कर दीजिये उसके बाद फ़ोन को  Recovery Mode में ले जाइये
  • अगर नहीं पता की Recovery Mode में कैसे जाएँ?
  • इसके लिए अपने मोबाइल का नाम और उसका मॉडल नंबर के साथ में Recovery Mode लिख कर Google में सर्च कर दिजिये, आपको पता चल जायेगा 
  • Recovery Mode में जाने के बाद वॉल्यूम बटन की सहायता से wipe data/factory reset में जाना है.
mobile ka lock kaise tode

  • अब जिस आप्शन में Yes – delete all user data लिखा है उसमे जाके Power Button को प्रेस कीजिये 
Yes Delete All User Data


अब आपके Phone के Restart होने तक इन्तेजार कीजिये. जब आपका Mobile Restart हो जाता है उसका Lock टूट चुका होगा. उसके बाद आपको Mobile को Set-up करना होगा फिर आप उसे Use कर सकते हैं.

इसके बाद हो सकता है की आपके Mobile में FRP प्रोटेक्शन लग जाये. उसे हटाने के लिए क्लिक करें FRP Bypass.

इस Method से आपका Mobile 100% Unlock हो जाना चाहिए, लेकिन अगर कोई समस्या आ रही हो तो निचे और भी तरीके दिए गए हैं. इन तरीकों से भी कोशिश कर के देखिये या फिर हमें Comment में अपनी समस्या बताइए.


1. Backup Pin से मोबाइल का Pattern लॉक कैसे तोड़े

  • जब आपका मोबाइल Lock रहता है उसी समय आपको कोई भी Pin दर्ज करना है
  • आप कोई भी Wrong Pin डाल सकते है फिर 30 सेकंड का Timer आएगा 
  • आपको यही प्रक्रिया दो बार और दोहरानी है 
  • उसके बाद दायें कोने में आपको एक ‘Backup Pin’ का आप्शन आएगा.
Pin

  • उसमे आपको अपना Backup Pin डालना है और आपका Android Phone अनलॉक हो जायेगा

इस मेथड से अपने मोबाइल को अनलॉक करने के लिए आपके पास Backup Pin का होना जरुरी है जो आपके पैटर्न लॉक सेट करते समय आपने डाला था. हो सकता है कि आपको वह बैकअप पिन याद न हो. इस स्थिति में आप नीचे दिए गए अन्य तरीके आजमा सकते हैं.


2. Google Account डिटेल्स से मोबाइल का लॉक तोड़ें

इस मेथड में भी Same वही करना है तीसरी बार गलत Password डालने पर आपकी Mobile Screen पर एक Pop-up आता है की अगर आप Password भूल चुके हैं तो आपके Google Account की जानकारी डालने पर आपका Phone Unlock कर दिया जायेगा.

Mobile ka lock kaise toda jata hai

अगर आप ‘Answer question‘ पर Click करते हैं तो उसमे आपका Google Account में डाला हुआ DOB(Date of Birth), पहले Use किये हुए किसी Device की पहचान या आपके द्वारा ही डाली गई कोई Information को पूछा जाता है.

अगर आपको उसमे जो पूछा जा रहा है वो पता है तो आप उस Option से Mobile को Unlock कर सकते हैं, अगर नहीं पता है तो अपना Gmail ID और Password डालना होगा. फिर आपका Android Device Unlock हो जायेगा.


इसे भी पढ़ें: Mi Redmi Ka Lock Kaise Tode (in Hindi)


3. Android Device Manager से मोबाइल लॉक कैसे तोड़ें

इस Method का Use ज्यादातर Phone खो जाने पर या चोरी हो जाने पर किया जाता है लेकिन इसका इस्तेमाल Android Phone को Unlock करने के लिए भी किया जा सकता है. ज्यादातर Android Phone का Administrator ‘Find My Device’ ही होता है. अगर आपने इसका Use पहले कभी किया है तो आप जानते ही होंगे की इसमें तीन Option होते है Ring , Locate और Erase. सिर्फ आपको उस Gmail ID में Log in करना है जो Mobile में डला हुआ है निचे दिए हुए Steps को फॉलो करना है-

  • सबसे पहले आपको किसी भी अन्य Mobile या Computer से     www.google.com/android/find में जाना है और उसी Gmail ID से Log in करना है 

  • अब आपको वो Android Device Select करना है जिसका लॉक आप खोलना चाहते हैं.
  • Device Select करने के बाद आपको तीन Option में से Lock पर क्लिक करना है.
mobile ka lock kaise tode

  • अब आपको सामने एक नया Pop-up विंडो खुल जायेगा जिसमे आप New Password सेट कर सकते हैं, Recovery Message डाल सकते हैं या कोई Emergency के लिए कोई Phone Number भी डाल सकते हैं जिसे आप कॉल करना चाहते हैं.
Find My Device 2



  • नया Password डालने के बाद आप वापस अपने Phone को देखिये, अब आपको वो Password डालना है जिसे आपने अभी सेट किया है, और आपका Android Device Unlock हो जायेगा.


4. Samsung मोबाइल का लॉक कैसे तोड़ें

अगर आप एक Samsung यूजर हैं और अपने Mobile को अनलॉक करना चाहते हैं वो भी बिना डाटा गवाए और बिना Factory Reset के, तो इसके लिए आपके पास एक Samsung Account का होना जरुरी है. इसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते जाएँ.

  • सबसे पहले आपको findmymobile.samsung.com पर जाना है और अपने Samsung Account से Log in करना है.
Mobile lock kaise tode

  • अब Lock My Screen के icon पर क्लिक करना है और कोई भी एक New Pin दर्ज करना है.
samsung findmymobile2


फिर Lock पर Click करना है. कुछ Time बाद आपका Phone Password आपके द्वारा सेट किए गए नए Password में बदल जाएगा और आपका Device नए Password से अनलॉक हो जाएगा. अगर न हो तो दुसरे तरीको से भी कोशिश कर के देखें.



इसे भी पढ़ें: Signal App क्या है और इसे कैसे यूज़ करे 2023 में



5. ADB के द्वारा Mobile का Lock कैसे तोड़े

हम अपने Phone को ADB (Android Debug Bridge) का Use कर के भी बिना Factory Reset किये Unlock कर सकते हैं. लेकिन एक बात आपको जान लेनी चाहिए कि यह एक समय लेने वाली विधि है और अन्य Methods की तुलना में थोड़ी जटिल है. इस Method का Use करने के लिए आपके पास एक Computer होना ज़रूरी है.

  • सबसे पहले अपने Computer में ADB Download कर लीजिये  ▶▶ Click Here 

  • इसके बाद Installer को लांच/Run कीजिये और जरुरी Packeges को कंप्यूटर में Download कर लीजिये.
adb

  • अब अपने Android Device को USB से Connect कीजिये   

  • Connect करने के लिए Settings में जाइये फिर Settings > About Phone > Build Number पर 7 बार क्लिक कीजिये.
Lock kaise tode


  • इसके बाद Settings > Developer options में जाइये और USB Debugging को Enable कर दीजिये.
Mobile ka lock kaise tode

  • अब आपका एंड्राइड डिवाइस Connect हो जाये तो कंप्यूटर में ADB में (जहां पर आपने सभी Packeges को रखा है) वहाँ पर Command Prompt को लांच कीजिये 
  • इसके बाद इस Command को टाइप कीजिये ▼
  • adb shell rm /data/system/gesture.key  इसके बाद Enter प्रेस कीजिये 
ADB Method 4

  • अंत में अपने Andriod Device को Restart कीजिये और उसे Use कीजिये.


FAQ (Frequently Asked Questions)

1. Android Phone में Password को भूल जाने पर कैसे Remove करें?

Ans – एक Professional Tool के जरिये आप अपने Phone से भूले गए Password को Remove कर सकते हैं. इसके लिए एक टूल Android Unlock है. इसकी मदद से आप अपने Android Phone के Lock को without Losing Data, Remove कर सकते हैं. ये टूल काफी Useful है, इससे चाहे कोई भी लॉक हो – Pattern, Password, Pin, Face Lock सभी को Unlock कर सकते हैं.


2. Google Account से Android Phone का लॉक कैसे तोड़े?

Ans – इसके लिए आपको ये Step फॉलो करने होंगे

  • सबसे पहले आपको किसी Mobile या Computer से com/android/devicemanager में जाना होगा.
  • फिर अपने उस Google Account में Sign in कीजिये जो Locked Device में भी है.

  • अब ADM इंटरफ़ेस में आपको वो Device सेलेक्ट करना है जिसे आप Unlock करना चाहते हैं अब Lock पर Click कर के New Password सेट कीजिये.

    • उसी Password से अपना Android Device अनलॉक कर लीजिये.


    3. LG Phone के पासवर्ड लॉक कैसे तोड़े?

    Ans – इस Problem के लिए भी बहुत सारे Solutions हैं, आप Android Unlock जैसे Professional Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं या ADB Command, Google Account या Costom Recovery (SD Card जरुरी) का Use भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने Phone को Unlock करने के लिए Factory Reset भी कर सकते हैं. 


    इन्हें भी पढ़ें:

    हमने आपको बहुत से Method बताए. उम्मीद है आपको Mobile Ka Lock Kaise Tode अच्छे से समझ आ गया होगा, इन Method का उपयोग करने से आपका Phone 100% Unlock हो ही जायेगा. अगर आपको इन Method में कोई Problem आ रही है या लेख से सम्बंधित कोई सवाल आपके मन में है तो हमें Comment कर के जरुर बताये. साथ ही इस लेख को Share करना ना भूलें.

    Harsh Lahre
    नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

    26 COMMENTS

    1. इसी ब्लॉग में विवो का लॉक तोड़ने के लिए भी एक पोस्ट है, उसे खोजने के लिए आप सर्च का सहारा ले सकते हैं

    2. इसके लिए आप हमारी ही वेबसाइट के आर्टिकल को चेक करें जिसका नाम है IMEI Number से मोबाइल कैसे ढूंढें

    3. ऐसी स्थिति में आपके पास सिर्फ एक आप्शन बच जाता है और वह है मोबाइल में सॉफ्टवेयर डालना. अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो खुद ही Firmware को फ़्लैश कर सकते हैं. नहीं तो किसी मोबाइल रिपेयर शॉप में करवा सकते हैं. लेकिन इससे आपके फोन का सारा डेटा डिलीट हो जाता है.

    4. अगर आपके मोबाइल में फेसलॉक लगा हुआ है तो मोबाइल को स्विच ऑफ़ करें और फिर ओन करें, इसके बाद पिन या फिर पासवर्ड डालने को बोलेगा. यहीं पर हमारे लेख में दिए गए पहले तरीके को फॉलो करना है.

    5. जीमेल पासवर्ड तो FRP में लगता है, आपके मोबाइल में FRP प्रोटेक्शन लगा होगा. उसे ठीक करने के लिए हमारे FRP Bypass वाले आर्टिकल को देखें.

    6. Samsung मोबाइल का लॉक तोड़ने के लिए आपको मोबाइल की Settings में जाना होता है. इसके बाद Backup & Reset पर क्लिक करके Factory Reset पर क्लिक करना होता है. अब Erase all data पर क्लिक करके आप Samsung मोबाइल का लॉक तोड़ सकते हैं.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here