ईमेल आईडी और जीमेल आईडी में क्या अंतर है

19

ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है – दोस्तों, ऐसा लगता है की आज ईमेल के बिना ज़िन्दगी अधूरी सी हो जाएगी कोई भी काम हो किसी को कोई जरुरी डॉक्यूमेंट भेजना हो या कोई बिज़नस प्रपोजल हो, कोई फॉर्म भरना हो, जॉब के लिए अप्लाई करना हो, प्ले स्टोर, Youtube का उपयोग करना हो आदि-आदि. 

Email aur Gmail me kya antar hai

आजकल ज्यादातर काम ईमेल की मदद से ही पूरे हो पाते है. किसी को भी कोई भी जानकारी कितनी भी दूर भेजने करने के लिए सिर्फ एक क्लिक, और कुछ ही सेकंड में आपका सन्देश दुसरे व्यक्ति तक पहुच जाता है. दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे की ईमेल क्या है? जीमेल क्या है? तथा ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है?

यह भी पढ़ें: Gmail ID कैसे बनाये?

लोगों को इन दोनों चीजों में थोडा Confusion रहता है की ईमेल क्या है, जीमेल क्या है कई लोग तो ये भी सोचते है कि ये दोनों एक ही हैं. अगर आपको भी इसमें कन्फ्यूज़न है और ये जानना है की इनमे क्या अंतर होता है तो सबसे पहले आपको ये जानना होगा की ईमेल और जीमेल क्या होते हैं?


ईमेल क्या है

Email का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) है जो इन्टरनेट के माध्यम से मेल भेजने की प्रक्रिया है. ईमेल का आविष्कार 1971 में हुआ जिसका श्रेय Ray Tomlinson को दिया जाता है. इस बीच 1978 में, एक 14 वर्षीय भारतीय (अमेरिका निवासी) लड़के Shiva Ayyadurai ने University of Medicine and Dentistry of New के लिए एक ईमेल सिस्टम ‘जर्सी’ पर अपना काम शुरू किया।

Email aur Gmail me antar


उनका कार्य इलेक्ट्रॉनिक रूप से पेपर-आधारित मेल प्रणाली का अनुकरण करना था और 1982 में, उन्होंने अपना “EMAIL” नामक सॉफ्टवेयर डेवेलोप किया. ईमेल एक सीधा सा उदाहरण Post Office को लिया जा सकता है. 

जिस प्रकार आप किसी को ख़त लिखने के बाद पोस्ट ऑफिस में डाकिया को देते हैं उसी प्रकार ईमेल में जो सुचना आपको भेजनी है उसे टाइप करना है और किसी ईमेल आईडी पर भेज देना है. वह सन्देश जिसे आपने भेजा है उस व्यक्ति तक 3 से 4 सेकंड में पहुच जायेगा.

यह भी पढ़ें: Gmail के उपयोग क्या-क्या हैं?


जीमेल क्या है

Gmail गूगल द्वारा बनाया गया एक फ्री ईमेल सर्विस है. इसको Google ने 4 अप्रैल 2004 को लांच किया था. इसका उपयोग हम किसी व्यक्ति को ईमेल भेजने के लिए कर सकते है. 

Email Gmail Differences in Hindi

मतलब अगर आप किस व्यक्ति को ईमेल भेजना चाहते हैं तो आपके पास एक माध्यम होना चाहिए जिसके द्वारा आप ईमेल भेज सकें, तो जीमेल वो माध्यम बनकर ईमेल को एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति तक पहुचाता है.


ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है

ईमेल और जीमेल दोनों अलग-अलग चीजें हैं. किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या माध्यम से भेजे गए मेल या सन्देश को ईमेल कहते हैं. कई कंपनियों द्वारा ईमेल की सेवा दी जाती है. जिनमे से जीमेल Google LLC की एक फ्री ईमेल सेवा है जिसका इस्तेमाल ईमेल आईडी बनाने और ईमेल भेजने के लिए किया जाता है.

इसका मतलब ईमेल के अंतर्गत जीमेल और याहू मेल जैसे वेबसाइट आते हैं. 

यह भी पढ़ें:


उम्मीद है आप लोगो को समझ में आ गया होगा की वास्तव में ये दोनों अलग अलग हैं. आपको हमारा यह लेख Email और Gmail में क्या अंतर है कैसा लगा हमें Comment सेक्शन में बताएं. साथ ही लेख पसंद आया हो तो इसे Share करना ना भूलें.

Harsh Lahre
नमस्कार दोस्तों, मेरे हिंदी ब्लॉग All in Hindi में आप सभी का स्वागत है. इस ब्लॉग में हम मोबाइल, कंप्यूटर एवं तकनीकी से सम्बंधित जानकारी हर रोज़ शेयर करते हैं. आप इसी तरह हमारे साईट पर विजिट करते रहें, धन्यवाद.

19 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here